Top 5 gainer Crypto in India – जानिए किस पर लगाए पैसा

भारत में क्रिप्टो करेंसी का चलन इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि आज लगभग हर कोई क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहता है और अच्छा पैसा बनाना चाहता है अगर आप भी उनमें से एक है तो आपको जानना चाहिए Top 5 gainer Crypto in India के बारे में। गेनर का अर्थ होता है वह करेंसी जो सर्वाधिक फायदा काम आ रही है अगर आप भारत के 5 सर्वाधिक कमाने वाले करेंसी के बारे में समझ जाएंगे तो आप उन क्रिप्टो करेंसी पर निवेश करके अच्छा पैसा कमा पाएंगे। 

भारत में क्रिप्टो करेंसी का चलन इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि आज लगभग हर कोई क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहता है और अच्छा पैसा बनाना चाहता है अगर आप भी उनमें से एक है तो आपको जानना चाहिए Top 5 gainer Crypto in India के बारे में। गेनर का अर्थ होता है वह करेंसी जो सर्वाधिक फायदा काम आ रही है अगर आप भारत के 5 सर्वाधिक कमाने वाले करेंसी के बारे में समझ जाएंगे तो आप उन क्रिप्टो करेंसी पर निवेश करके अच्छा पैसा कमा पाएंगे। 

भारत में क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने वाले लोगों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है और हर कोई यह जानना चाहता है कि भारत में सबसे अधिक कौन सा क्रिप्टो करेंसी फायदेमंद चल रहा है। इसे समझने के लिए Top 5 gainer Crypto in India की एक सूची नीचे प्रदान की गई है जिसे देखने पढ़ने और समझने के बाद अब यह समझ जाएंगे कि किस तरह के क्रिप्टो करेंसी में आपको निवेश करना चाहिए और कैसे आप इस क्षेत्र में अधिक पैसा बना सकते हैं। 

Top 5 gainer Crypto in India

गेनर क्रिप्टो क्या है

जैसा कि हमने आपको बताया गेनर का अर्थ होता है फायदे में चलना, गेनर क्रिप्टो का अर्थ होता है वह क्रिप्टो करेंसी जो फायदे में चल रही है। अगर आप क्रीपटों करेंसी में निवेश करके पैसा कमाना चाहते है तो यह आवश्यक है कि आप ऐसे क्रिप्टो करेंसी के बारे में जाने जो इस वक्त सर्वाधिक फायदे में चल रही है। इसलिए हम आपको Top 5 gainer Crypto in India के बारे मे बताने जा रहे जो इस वक्त फायदे में चल रही है मगर याद रखे उसके साथ यह जरूरी नहीं है कि आने वाले सालों में वह फायदे में ही रहे। 

जैसा कि क्रिप्टो करेंसी को सर्वाधिक जोखिम भरा निवेश माना जाता है क्योंकि इसकी कीमतें काफी जल्दी घटती बढ़ती रहती है अगर आप भी इस बात को समझते हैं तो इसे समझते होंगे कि क्रिप्टो करेंसी का पैसा कभी भी ऊपर और कभी भी नीचे जा सकता है यह कब होगा इस बात का सटीक अंदाजा कोई नहीं लगा सकता। मशहूर निवेशक वारेन बफेट ने एक बार कहा था कि – “अगर बाजार में फायदा चल रहा है तो उस बाजार से डरना चाहिए, जिस बाजार में घाटा चल रहा है आपको उस बाजार में लालची की तरह काम करना चाहिए”। 

इस तरह की बातों का सीधा सा तात्पर्य है कि अगर कोई चीज फायदे में चल रही है तो अर्थ है कि जो क्रिप्टो करेंसी सर्वाधिक मुनाफा दे रही है अब वह तुरंत ही गिरने वाली होगी और जो क्रिप्टो करेंसी सर्वाधिक घाटे में चल रही है वह तुरंत ही फायदे में आने वाली होगी। 

मगर हम अपने इस जानकारी से आपको निराश करने या गेनर क्रिप्टो करेंसी से बचने की सलाह नहीं दे रहे हम केवल आपको सफल निवेशक के विचार को प्रस्तुत कर रहे हैं। उनके विचार अनुसार चलना है या नहीं इसका चुनाव आपके मस्तिष्क पर निर्भर करता है। नीचे बताए गए Top 5 gainer Crypto in India को समझने से पहले यह बात अपने दिमाग में सुनिश्चित कर लें कि वह गेनर है इस बात से यह साबित नहीं होता कि आने वाले भविष्य में आपको मुनाफा ही होगा। 

 Top 5 gainer Crypto in India

अगर आप गेनर क्रिप्टो के बारे में समझ चुके हैं तो नीचे बताई गई कुछ खास जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आप यह समझ सके कि कौन सी क्रिप्टो करेंसी सर्वाधिक फायदे में चल रही है। 

Bitcoin

आपको जानकर आश्चर्य होगा 2009 से जब सतोशी नाकामोतो ने इस क्षेत्र में बिटकॉइन को एक क्रिप्टो करेंसी के रूप में सबके समक्ष प्रस्तुत किया था तब से लेकर आज तक यह करेंसी फायदे में ही रही है अगर आप ने 2009 में इस क्रिप्टो करेंसी पर निवेश किया होता तो आपका पैसा अब तक 10000 गुना से भी अधिक बढ़ चुका होता। क्रिप्टो करेंसी ही नहीं दुनिया के किसी भी निवेश से क्षेत्र में आने वाली अब तक की सबसे बड़ी मुनाफा बिटकॉइन ने दिखाया है मगर अब इसके बारे में और कोई जान चुका है और इसकी कीमत वक्त के साथ बहुत अधिक वोलेटाइल हो चुकी है जिस वजह से इस क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना और अधिक जोखिम भरा होता जा रहा है। 

मगर इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि क्रिप्टो करेंसी के प्रचलन से लेकर आज तक बिटकॉइन सबसे अधिक मुनाफा देने वाला क्रिप्टो करेंसी है और इस दौड़ में यह अब तक नंबर एक पर बना हुआ है। 

Etherium

2013 में कनाडा की एक व्यक्ति के द्वारा शुरू किया गया यह क्रिप्टो करेंसी हर किसी को पसंद आ रहा है और बिटकॉइन के बाद दूसरा सर्वाधिक प्रचलित क्रिप्टो करेंसी है। एथेरियम वह दूसरा क्रिप्टो करेंसी है जिसकी मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है जब से सोशल मीडिया में एनएफटी के बारे में चर्चा शुरू हुआ है तब से इसकी मांग में और अधिक बढ़ोतरी आई है इसके विभिन्न प्रकार के टोकन बाजार में आए है जिसने विश्व भर के लोगों की आंखें अपनी ओर खींच ली है जो इस बात को दर्शाता है कि आने वाले समय में Etherium अभी और अधिक मुनाफा दिखा सकता है। इस वक्त सबसे अधिक मुनाफा देने वाले क्रिप्टो करेंसी में या दूसरे स्थान पर बना हुआ है। 

Binance Coin

2019 से इस क्रिप्टो करेंसी में बड़ी तेजी से बढ़ोतरी आ रही है इसकी बढ़ती हुई मांग ने दुनिया को क्रिप्टो करेंसी का एक नया रूप दिखाया है। Binance नाम से एक क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज चलता है जिसके जरिए इस क्रिप्टो करेंसी पर लेनदेन किया जाता है। उस एक्सचेंज की वजह से यह क्रिप्टो करेंसी बड़ी तेजी से प्रचलित होती जा रही है और हर किसी को काफी अधिक पसंद आ रही है। आने वाले समय में अगर आप तो सर्व अधिक मुनाफा देने वाले क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके रखना चाहते है तो यह आपके लिए एक फायदेमंद सौदा हो सकता है। 

Tether

या क्रिप्टो करेंसी भी अभी बीते कुछ सालों में ही सबकी नजर में आया है और बड़ी तेजी से प्रचलित हो रहा है इसके प्रचलित होने का मुख्य कारण है कि यह बाकी क्रिप्टो करेंसी के मुकाबले कम वोलेटाइल है इसकी कीमत डॉलर और यूरो पर निर्भर करती है उनकी कीमत में जिस तरह बढ़ोतरी और गिरावट आती है उस तरह उसी अनुसार इस क्रिप्टो करेंसी के कीमत में भी फर्क पड़ता है इस वजह से जो लोग क्रिप्टो करेंसी के जल्दी-जल्दी दाम बढ़ने और घटने से डरते हैं वह इसके ऊपर निवेश कर रहे हैं और धीरे-धीरे उनकी मात्रा बढ़ती जा रही है जिस वजह से यह एक फायदेमंद क्रिप्टो करेंसी इस सूची में आता है। 

XRP

इस क्रिप्टो करेंसी से हर किसी को बहुत उम्मीद है क्योंकि बीते साल में इस क्रिप्टो करेंसी ने 377% का मुनाफा दिया है और लोगों को उम्मीद है कि यह क्रिप्टोकरंसी उन लोगों को आने वाले भविष्य में और अधिक मुनाफा दे सकती है कई लोगों का अंदाजा सही साबित हो सकता है क्योंकि बीते कुछ समय से यह क्रिप्टो करेंसी विभिन्न प्रकार के टोकन रिलीज कर रही है जिसका इस्तेमाल करके आप विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकते हैं इसके टोकन इतने आकर्षक हैं कि दुनिया भर की नजरें इस पर टिकी हुई है और लगभग सभी प्रकार के लोगों को इस क्रिप्टो करेंसी से काफी अधिक उम्मीद है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप Top 5 gainer Crypto in India ऊपर बताए गए उन क्रिप्टो करेंसी में अगर आप निवेश करते हैं तो आने वाले भविष्य में आपको काफी अधिक मुनाफा हो सकता है उम्मीद करते हैं इससे आपको लाभ हुआ होगा इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट में बताना ना भूले। 

Previous articleBest 5 Cryptocurrency exchanges in India 
Next articleTop 5 cryptocurrency – कौन सी है सबसे अच्छी Crypto Currency