Top 5 cryptocurrency – कौन सी है सबसे अच्छी Crypto Currency

क्रिप्टो करेंसी या डिजिटल पैसा कुछ ऐसे शब्द है जो बीते कुछ सालों में बड़ी तेजी से प्रचलन में आए है। भारत में भी लगभग सभी प्रकार के लोग क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर रहे हैं अगर आप भी उनमें से एक हैं और Top 5 cryptocurrency के बारे में जानना चाहते हैं ताकि आप अधिक से अधिक मुनाफा कमा सके तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे और बताई गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

क्रिप्टो करेंसी का प्रचलन 2009 से इतना तीव्र हुआ है। मगर फिलहाल के समय में अगर आप प्रचलित क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानने का प्रयास करेंगे तो आपको मालूम चलेगा कि इस वक्त 5,000 से अधिक क्रिप्टो करेंसी बाजार में मौजूद है। मगर सवाल उठता है कि सबसे अच्छी या Top 5 cryptocurrency कौन है इस बात को समझाने के लिए नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। 

Top 5 cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी क्या है

आजकल आपको डिजिटल करेंसी या क्रिप्टो करेंसी के बारे में सुनने को बहुत मिलता होगा इसका साधारण सा अर्थ है कि कुछ ऐसे पैसे जिन्हें आप अपनी जेब में लेकर नहीं घूम सकते इसे आप केवल अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए देख सकते हैं। 

इसके पीछे कारण यह है कि कई सालों पहले किसी व्यक्ति के मन में यह विचार आया कि अगर हमें पूरे विश्व में किसी प्रकार का लेनदेन करना है तो हम बिना अपनी मुद्रा को बदले यह कैसे कर सकते हैं। इस जिज्ञासा ने एक ऐसी करेंसी को जन्म दिया जिसे पूरे विश्व में मान्यता प्रदान की गई। सवाल यह था कि इस करेंसी को जो पूरे विश्व में इस्तेमाल किया जाएगा तो आखिर वह कौन होगा जो इसे रेगुलेट करने का कार्य करेगा। अंत में इस सवाल का जवाब यह निकला कि क्रिप्टो करेंसी को कोई भी संस्था या व्यक्ति काबू नहीं करता यह मांग के अनुसार अपनी कीमत को बढ़ाती या घटाती है। 

सरल शब्दों में कहें तो एक ऐसी करेंसी जिसे पूरे विश्व में इस्तेमाल किया जा सकता है साथ ही इसे किसी भी संस्था या व्यक्ति के द्वारा काबू नहीं किया जाता इसे आप केवल अपने मोबाइल या कंप्यूटर में देख सकते है और इसकी कीमत तक मांग के ऊपर निर्भर करती है। 

Top 5 cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी को समझने के बाद यह आवश्यक है कि इस वक्त मौजूदा सबसे नामी और मशहूर क्रिप्टो करेंसी के बारे में आपको सही से जानकारी होनी चाहिए इस बारे में हमने कुछ मुख्य क्रिप्टो करेंसी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे देने का प्रयास किया है – 

बिटकॉइन

हम यह कह सकते हैं कि आप जिस क्रिप्टो करेंसी की मांग आज इतना अधिक महसूस कर रहे हैं इसकी नींव बिटकॉइन के द्वारा रखी गई थी सर्वप्रथम 2009 में सतोशी नाकामोतो नाम के किसी व्यक्ति के द्वारा इस बिटकॉइन को विश्व के समक्ष लाया गया था। इस क्रिप्टो करेंसी ने हर किसी का दिल जीत लिया क्योंकि विश्व भर में लगभग सभी प्रकार के लोगों को इसका इस्तेमाल करना सरल लगा और इसकी मांग इतनी अधिक बड़ी कि 2009 से अब तक इस करेंसी में 10000 गुना से भी ज्यादा की बढ़ोतरी देखी गई है जो इतिहास में होने वाली सबसे अधिक बढ़ोतरी है। 

बिटकॉइन का इस्तेमाल आज कई देशों में किया जा रहा है। खास तौर पर इसका इस्तेमाल गैरकानूनी कामों में किया जाता है मगर इससे इसके निवेश करने की प्रक्रिया और निवेश करने वाले लोगों पर किसी भी प्रकार का प्रभाव नहीं पड़ेगा इस वजह से बिटकॉइन सभी क्रिप्टो करेंसी में सर्वोत्तम निवेश योग्य करेंसी है। 

Etherium

यह दूसरी सबसे प्रचलित क्रिप्टो करेंसी है जिसे 2013 में सबके समक्ष लाया गया यह इतनी प्रचलित हुई कि हर किसी को इसका इस्तेमाल पसंद आने लगा। ऑनलाइन गेमिंग और एनएफटी में एथेरियम का काफी अधिक योगदान है। डिजिटल युग में एक बड़ा बदलाव आने की वजह से 2017 में Etherium के दाम में काफी अधिक बढ़ोतरी हुई जिसके परिणाम स्वरुप यह विश्व का दूसरा सबसे प्रचलित क्रिप्टो करेंसी बन पाया अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह क्रिप्टो करेंसी आपके लिए सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है। 

लाइट कॉइन

यह विश्व की तीसरी सबसे प्रचलित क्रिप्टो करेंसी है जिसका इस्तेमाल लोग ऑनलाइन बड़ी जोर-शोर से कर रहे है। यह क्रिप्टो करेंसी आप बड़ी आसानी से खरीद और भेज सकते हैं हाल ही में इसकी प्रचलन में बढ़ोतरी हुई है इस वजह से अंदाजा लगाया जा रहा है कि अभी इस करेंसी में एक बहुत बड़ा बदलाव होने वाला है जिस वजह से इसके दाम में काफी अधिक इजाफा होगा। इस वजह से अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो लाइट को इन आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिसके लिए हम आपको सुझाव देंगे कि इस क्रिप्टो करेंसी में अवश्य ही निवेश करना चाहिए। 

Tether

एक प्रचलित क्रिप्टो करेंसी है मगर बाकी क्रिप्टो करेंसी के मुकाबले ज्यादा स्टेबल है अगर आप ऐसे निवेशक हैं जो क्रिप्टो करेंसी में लगातार होने वाले बदलाव को लेकर चिंता में रहते है तो आपके लिए इस क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना काफी फायदेमंद हो सकता है। यह एक ऐसी क्रिप्टो करेंसी है जिसकी कीमत यूएस डॉलर और यूरो पर निर्भर करती है वह दोनों एक देश की स्थाई मुद्रा है। अगर आप ऐसे क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं जिसमें जोखिम काफी कम हो तो यह क्रिप्टो करेंसी आपके लिए एक अच्छा सुझाव हो सकता है इसका बाकी करेंसी के मुकाबले कम वोलेटाइल हो ना इसे बाकियों से अलग बनाता है और लोगों का पसंदीदा क्रिप्टो करेंसी बनाता है। 

Binance कॉइन 

2017 में इस क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत हुई और तब से लेकर आज तक इसमें 4100% का मुनाफा किया है। यह करेंसी एक प्रचलित करेंसी है जो विश्व में हर किसी को काफी पसंद आ रही है काफी कम समय में इसने अपनी प्रचलित था काफी अच्छी मात्रा में हासिल की है। इस करेंसी की सबसे बड़ी खासियत है कि काफी कम समय में यह इतना प्रचलित हो गया की लोग इसके और प्रचलित होने की उम्मीद कर रहे है। इस वजह से आपका इस करेंसी में निवेश करना फायदेमंद साबित हो सकता है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप Top 5 cryptocurrency के बारे में अच्छे से समझ पाए होंगे साथ ही इस करेंसी में से किसमें आप अपना पैसा निवेश करना चाहेंगे इस बारे में हमें कमेंट करके अवश्य बताएं अगर इस लेख से आपको सही जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें। 

Previous articleTop 5 gainer Crypto in India – जानिए किस पर लगाए पैसा
Next articleEthereum ka malik kaun hai – आखिर किसने बनाया Ether को