Taiwan में NFT के जरीए कठपुतली कला को बचाने की कोशिश की गई

एनएफटी यानी कि नंद संजीवन टोकन यह एक तरह का डिजिटल ऐसेट है और इसे भी ब्लॉकचेन के द्वारा संचालित किया जाता है। एनएफटी एक तरह के डिजिटल टोकन होता है। इसमें आप अपनी डिजिटल आसेट बेंच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।। एनएफटी में अब दुनिया की की सबसे यूनिक चीज ऐसी चीज जो अनमोल हो सबसे यूनिक हो से आप इसमें बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप फोटो वीडियो कुछ भी मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं। एनएफटी में डिजिटल असेट्स को क्रिप्टो करेंसी के जरिए ही बेचा जाता है। अभी दुनिया के बहुत सारे देशों में इसकी चर्चा हो रही है। ताइवान में ऐसा देखा गया है कि एनएफटी के इस्तेमाल से कठपुतली कला को बेचने की कोशिश की जा रही है। इससे जुड़े पहले भी स्कैम आ चुके हैं। तो आइए आगे इस विषय में और विस्तार से चर्चा करते हैं।

Taiwan में NFT के जरीए कठपुतली कला को बचाने की कोशिश की गई 99 Hindi

विस्तार

ताइवान में एनएफटी से जुड़े स्कैम देखने को मिला। ताइवान मैन ट्रेडिशनल कला को नए जमाने में लाने के लिए हर दर्शकों के लिए इस दिलचस्प बनाने के लिए ताकि दर्शक इसमें इंटरेस्ट ले सकें एनएफटी यानी केनन फैमिली बल टोकन इस्तेमाल करके इसमें योजना बनाने की कोशिश की जा रही है। एनएफटी में ब्लॉकचेन से जुड़े डिजिटल ऐसेट को बेचा जाता है। एनएफटी में आर्ट्स म्यूजिक वीडियोस फोटोस आदि बेचे जाते हैं। इनकी ऑनलाइन ट्रेडिंग की जा सकती है।लेकिन इसमें इन्हें डुप्लीकेट कर पाना मुश्किल है।

आपको बता दे कि सेंट्रल ताइवान की युनलिन काउंटी में अपने स्टूडियो से कठपुतलियों को दिखाने वाला एक टेलीविजन शो बनाने वाली Pili International Multimedia ने बताया कि वह रेवेन्यू का सोर्स बढ़ाने के लिए NFT का इस्तेमाल करना चाहती है।यह आगे बढ़ने का सबसे तेज तरीका है। इसके ब्रांड डायरेक्टर Seika Huang ने कहा है कि बजाय किनारे बैठने के इसमें उतर कर देखना पड़ेगा समझना पड़ेगा कि इसमें आंखें चल क्या रहा। आपको बता दें कि ताइवान में इस कला का बहुत महत्वपूर्ण है। वहां पर इस कला के जरिए रोमांस और साहस की कहानियां बताई जाती है और लोगों को इससे प्रेरणा दी जाती है। वहां के फर्म ने यह सूचना दिया हैकठपुतली कैरेक्टर्स के डिजिटल वर्जन बनाए गए हैं और इनके लगभग 30,000 सेट को NFT के तौर पर पर बेचा गया है। 

बिटक्‍वॉइन-ईथर में गिरावट, सोलाना और लाइटक्‍वॉइन ने मचाई धूम

बिटकॉइन की कीमतों में गिरावट, Ethereum भी खिसकी नीचे

हालांकि फर्म ने प्लेटफॉर्म के साथ प्रॉफिट में हिस्सेदारी की किसी तरह की सूचना देने से मना कर दिया है बस इतना बताया है कि प्रत्येक सेट का रेट $40 से शुरू होता है। पिछले महीने जब इसकी लिस्टिंग आई थी तो फार्म को 1200000 डॉलर का प्रॉफिट हुआ था। इन एनएफटी को बेचने के लिए वहां के एक फेमस कंपनी और मार्केटिंग टेक्नोलॉजी कंपनी VeVeको इसकी जिम्मेदारी दिया गया है। इस कंपनी नहीं है सूचना दिया कि कठपुतली में जुड़े कैरेक्टर्स युवाओं को बहुत प्रेरित करते हैं और युवा उन्हें बहुत पसंद करते हैं। इससे पहले भी ऐसा देखा गया है कि इस तरह की एनएफटी बेची गई है और लोगों से अच्छा रिस्पांस मिला है।

Conclusion

दोस्तों हमारा यह लेख अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद

Previous articleCoinbase के NFT मार्केटप्लेस की Beta फेज में एंट्री
Next articleबिटकॉइन किस देश की करेंसी है