Shiba Inu kya hai – कैसे निवेश कर सकते है इसमे

Shiba Inu kya hai – एक कुत्ते की फोटो अलग-अलग प्रकार के मी में आपने देखी होगी वह फोटो 2020 में बड़ी तेजी से प्रचलन में आया था जब लोग एक क्यूट से मोटे कुत्ते के फोटो का इस्तेमाल अलग-अलग तरह के नींद में मजाक के लिए किया करते थे 2021 में एक आदमी मैं उस कुत्ते के फोटो को एक कॉइन की शक्ल है और इसे पैसे का लेनदेन करने के रूप में इस्तेमाल करना शुरू किया ऑनलाइन कुछ लोगों को यह विचार बहुत अच्छा लगा और पैसे की जगह पर विश्व में इस कुत्ते का फोटो इस्तेमाल होने लगा और हमारे बीच शीबा इनु नाम का एक क्रिप्टो कॉइन आया। Shiba Inu kya hai यह कैसे बनाएं इतने कम समय में इतना प्रचलित क्यों हो गया इसके बारे में कुछ विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में बताने का प्रयास किया गया है। 

Shiba Inu kya hai जानने से पहले आपको यह समझना होगा कि 2009 में पैसे की जगह पर एक ऑनलाइन फोटो या ऑनलाइन डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल किया जाए यह बिटकॉइन के द्वारा शुरू किया गया था। वह लोगों को इतना पसंद आया था कि उसमें निवेश करने वाले लोगों की मात्रा बड़ी तेजी से बढ़ने लगी और बहुत सारे लोगों को इससे फायदा हुआ परिणाम स्वरुप अलग-अलग तरह के डिजिटल करेंसी हमारे समक्ष आए और 2021 में मजाक के तौर पर शुरू किया गया शीबा इनु हर किसी का एक पसंदीदा कॉइन बन गया। 

shiba inu kya hai

Shiba Inu kya hai

जैसा कि हमने आपको बताया कुछ सालों पहले 2009 में बिटकॉइन एक विचार के समक्ष सबके सामने प्रस्तुत किया गया जो विचार कहता था की विश्व में अलग-अलग जगह के पैसे का इस्तेमाल करने के बजाय एक डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल पूरे विश्वभर में किया जाए जिससे किसी भी देश के साथ लेनदेन करना आसान हो जाएगा। जहां कुछ देशों ने इसे कठिन और एक बकवास तरीका बताया वहीं कुछ लोगों को यह विचार इतना प्रेरित किया कि हमारे समक्ष क्रिप्टो करेंसी का एक पूरा बाजार बन गया। 

2009 से लेकर आज तक हमने विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी को देखा उसमें अलग-अलग प्रकार के लोग निवेश करते हैं और कुछ पैसा कमाते हैं कुछ अपना पैसा गवां बैठते है। इन सबके बावजूद क्रिप्टो करेंसी अजीब से सवालों के कोठी बनी हुई है मगर फिर भी 2020 के समय में एक कुत्ते का फोटो बहुत प्रचलित हुआ जो लोग मजाक के तौर पर इस्तेमाल करते थे मगर एक व्यक्ति ने उस फोटो को डिजिटल करेंसी बनाकर लोगों के समक्ष दोज को इन के रूप में प्रस्तुत किया और शीबा इनु का क्रिप्टो करेंसी हमारे समक्ष आया। 

यह कोई ना मात्र 1 साल में इतना प्रचलित हो गया कि बिटकॉइन और इधर के बाद यह विश्व का तीसरा सबसे प्रचलित coin बन गया। इस क्रिप्टो करेंसी के प्रचलित होने के पीछे एलोन मस्क का भी हाथ है जिस प्रकार अलग अलग तरह की तारीफ और बुराई करके एलोन मस्क उसके प्राइस को ऊपर नीचे कर देते हैं बिल्कुल उसी तरह उन्होंने शीबा इनु की तारीफ की और यह कॉइन बड़ी तेजी से प्रचलित होने लगा परिणाम स्वरूप आज शीबा इनु में हर कोई निवेश करना चाहता है और इस करेंसी में अपना पैसा लगाकर समय के साथ बढ़ते हुए देखना चाहता है। 

निष्कर्ष 

इस लेख को पढ़ने के बाद समझ गए होंगे किसी भाई ने क्या है कैसे काम करता है इसमें क्यों निवेश करते हैं कम समय में क्यों इतना प्रचलित हुआ इसके बावजूद अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं इसे और भी अधिक तरीके से समझना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट पर दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करें। 

Previous articleCryptocurrency essay in hindi
Next articleआज का दिन बाकी दिनों से बेहतर, मार्किट में हुए अच्छे बदलाव।