शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्‍स और निफ्टी ने दिखाया दम

दुनिया भर में ग्‍लोबल मार्केट के द्वारा यह संकेत किया गया कि मंगलवार के दिन भारतीय शेयर मार्किट में अच्छी खासी हलचल होती दिखी है। बात करें सेंसेक्‍स और निफ्टी की तो इनमे हमे अच्छी बढ़त दिखी है। जिसमें इन्वेस्टर्स की खरीदारी में लगातार भढ़ोतरी दिखी है।

दुनिया भर में ग्‍लोबल मार्केट के द्वारा यह संकेत किया गया कि मंगलवार के दिन भारतीय शेयर मार्किट में अच्छी खासी हलचल होती दिखी है। बात करें सेंसेक्‍स और निफ्टी की तो इनमे हमे अच्छी बढ़त दिखी है। जिसमें इन्वेस्टर्स की खरीदारी में लगातार भढ़ोतरी दिखी है।

सुबह के समय सेंसेक्‍स में हमें 222 अंकों के साथ मार्किट में ट्रेड करते हुए नज़र आ रहा है इसके साथ सेंसेक्‍स के साथ 57,815 पर खुलते हुए दिखा है। इसी के साथ यदि हम निफ्टी पर नज़र डालें तो वह हमें 75 अकों के साथ बढ़ते हुए दिखा है और निफ्टी हमें मार्केट पर 17,297 ट्रेड करते हुए दिखा है। इन्वेस्टर्स ने आज के दिन में मार्किट पर खूब पैसे इन्वेस्ट किये है। जिस वजह से हम सुबह के समय सेंसेक्‍स 262 अंकों के साथ बढ़ते हुए 57,856 के स्‍तर पर जाते हुए दिख है और बात करें निफ्टी की तो वह हमें 82 अंकों के साथ 17,304 स्तर में ट्रेडिंग करते हुए दिखा है।

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्‍स और निफ्टी ने दिखाया दम 99 Hindi

कुछ शेयर्स में इन्वेस्टर्स कर रहे है दावे -:

इन्वेस्टर्स द्वारा आज के सेंसेक्‍स में सबसे ज्यादा 30 शेयरों को ज्यादा चुना है। जिनमे Bharti Airtel, Asian Paints, SBI, PowerGrid, HDFC, Maruti और Ultratech Cement तक शामिल है। मार्किट में इन शेयर्स पर 1.5% तक भढ़ोतरी हुई है। वही दूसरी तरह निफ्टी पर भी इन्वेस्टर्स द्वारा जम कर पैसा लगाया गया है। जिनमे HDFC Life, UPL, Tata Motors, और SBI Life के शेयर्स में भी अच्छी खड़ी बढ़ोतरी हुई है।

इन शेयर से इन्वेस्टर्स रहे दूर -:

जहाँ इन्वेस्टर्स ने दूसरे शेयर्स पर पैसा लगाया है वही दूसरी तरह इन्वेस्टर्स ने कुछ शेयर्स से दुरी बनानी चाही है। जिनमे Tata Steel, ITC, Dr Reddy’s, ONGC, Hindalco और Coal India जैसे बेहतरीन शेयर्स भी शामिल है और इसी में साथ ही  इन शेयर्स में हमें अच्छे खासी गिरावट देखने को मिली है।

कच्चे तेल से मार्किट हुए अच्छे बदलाव -:

शेयर बाज़ार के विश्‍लेषकों ने यह खा है कि पुरे ग्‍लोबल मार्केट पर बीते 24 के अंदर अंदर कच्‍चे तेल की कीमत पर करीबन 9% तक की अच्छी खासी गिरावट देखने को मिली है। जिस वजह से हमें दुनियाभर के शेयर मार्किट में अच्छे बदलाव दिखे है और इस बात से इन्वेस्टर्स के उम्मीदे भी लौट आई है।

एशियाई मार्किट में भी हुई बढ़ोतरी -:

एशियाई मार्किट में मंगलवार के दिन सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज में 0.62% की बढ़ोतरी दिखी है। इसी के साथ जापान के शेयर मार्किट में भी 0.96% से बढ़ोतरी से मार्किट पर ट्रेड करते हुए दिखा है। इन सबके अलावा हमें हांगकांग के शेयर मार्किट में भी 0.40% की बढ़ोतरी और ताइवान में भी हमें 0.23% तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है। साथ ही हमें दक्षिण कोरिया के शेयर मार्किट में हमें 0.49% तक की उछाल दिखी है और चीन के शेयर मार्किट में भी हमे 0.05% तक की उछाल दिखी है।

तो इसके साथ आज आपने पुरे ग्लोबल मार्किट के बारे में पूरी तरह से शेयर की उतार चढ़ाव के बारे में जाना है और साथ ही आपने पुरे एशियाई के शेयर मार्किट के बारे में जाना है। यदि आप इसी तरह शेयर मार्किट के खबरों से अपडेट रहना चाहते है तो आप हमें ज़रूर फॉलो कर सकते है। इसी के साथ आप हमें इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के बीच भी शेयर कर सकते है

Previous articleNFT का कमाल! सेल्फी बेचकर बना करोड़पति, अब सता रहा ये डर
Next articleपिछले 24 घंटे में क्रिप्टो करेंसी लगातार गिर रहा है $40000 की गिरावट के बाद बाजार में मंदी आ गई है