Share Market Closing: सेंसेक्स 708 अंक उछला, 17600 के पार बंद हुआ निफ्टी

साल की शुरुवात में जब मार्किट खुला तो क्या आपने मार्किट की चल रही खबरों के बारे में सुना है। यदि नहीं तो आपको शेयर मार्किट में चल रही अपडेटड खबरों के बारे में ज़रूर जानना चाहिए ताकि आप भी शेयर मार्किट की सभी खबरों के साथ जुड़े रहे और हमेशा अपडेट रहे। नय साल की शुरुवात में शेयर मार्किट पर क्या घटित हुआ है वह जानने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को अंत तक ज़रूर पढ़े।

Share Market Closing: सेंसेक्स 708 अंक उछला, 17600 के पार बंद हुआ निफ्टी 99 Hindi

इस नए साल 1 अप्रैल के दिन शेयर बाज़ार काफ़ी गिरावटों के साथ खुल है। यदि बात करें बी एस ई की तो वह 0.06% अर्थात बी एस ई हमें 35 अंकों से गिरते हुए 58533 के स्तर में खुलते हुए दिखा है। इसी के साथ एन एस ई भी हमें 0.06% अर्थार्त 10 अंको से गिरते हुए 17455 के स्तर में खुलते हुए दिखा है। 1 अप्रैल के दिन शेयर बाज़ार हमें पिछले 2 महीने के ऊपरी स्तर पर बंद होते दिखा है। दिन के अंत होने पर हमें सेंसेक्स 1.21% अर्थात  708.18 अंकों से बढ़ते हुए 59,276.69 के स्तर पर दिखाई दिया। साथ ही बात करें निफ्टी की तो वह 1.18% अर्थात 205.70 अंकों से 1.18% के साथ 17,670.45 के स्तर पर जाते दिखा है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा आने वाले सालो के लिए कुछ नय आई टी आर के फॉर्म को नोटिफाइड किया गया है। जिसमें कुछ और नए बदलाव डिपार्टमेंट के द्वारा किये गए है। जिसके आधारित अब इसके ज़रिये टैक्सपेयर्स से ओवरसीज रिटायरमेंट बेनिफिट अकाउंट्स से रकम आने पर रकम कि जानकारियां मांगी जाएगी। साथ ही सी बी डी टी के माध्यम से एक सर्कुलर निकाला गया जिसमें इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म 1-6 को लेकर बात कही गई है। लेकिन इस बात से शेयर मार्किट में इन्वेस्ट कर रहे इन्वेस्टर्स पर कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा। आप शेयर मार्किट में आसानी से इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

तो आज आपने नए साले में खुल रहे शेयर मार्किट के बी एस ई और एन एस ई के बारे में कुछ बाते जानी है जिसमें आपने बी एस ई और एन एस ई में हो रहे उतरो चढ़ावो को देखा। इसी के साथ आपने शेयर मार्किट में आने वाले कुछ नयमो के बारे में भी जाना है। यदि आप इस तरह की शेयर मार्किट के खबरों से  अपडेट रहना चाहते है तो आप इसके लिए हमें ज़रूर फॉलो करें और साथ ही यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आता है तो आप हमारे इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के बीच शेयर भी कर सकते है।

Previous articleचीन में क्रिप्टो के बाद NFT पर भी सख्ती कर रही सरकार
Next articleक्रिप्‍टो बाजार में नया-नया आजमाना चाहते हैं हाथ तो छोटे निवेशक ऐसे करें शुरुआत, समझें पूरा नफा-नुकसान