SEBI Rule – कोई केलिब्रिटी न करे क्रीपटों को प्रमोट

रिपोर्ट है कि SEBI ने सुझाव दिया है कि क्रिप्टो करेंसी का प्रमोशन किसी को नहीं करना चाहिए। SEBI ने कहा है कि किसी भी बड़े पब्लिक फिगर जैसे कि खिलाड़ी या सेलिब्रिटी जिन्हें लाखों लोग फॉलो करते हैं उन्हें क्रिप्टो करेंसी को प्रमोट बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। SEBI ने आगे कहा है कि इसके अबाउट एडवर्टाइजमेंट दिखाने वालों को कानून के उल्लंघन के बारे में बात करना चाहिए। आइए इस खबर के बारे में और विस्तार से चर्चा करते है।

SEBI rules

SEBI का सुझाव है कि किसी भी पब्लिक फिगर वाले इंसान जैसे कि सेलिब्रिटीज और खिलाड़ी को क्रिप्टो करेंसी और इससे जुड़े किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट नहीं करना चाहिए। आगे SEBI ने कहा कि एडवर्टाइजमेंट दिखाने वाले को कानून के उल्लंघन के बारे में भी बात करना चाहिए। यही वजह है कि आज तक ट्यूसडे को निकल नहीं किया गया है और इसे रेगुलेट भी अभी तक नहीं किया गया है। हालांकि पूरी दुनिया में क्रिप्टोकरंसी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।

Bussines live के रिपोर्ट के अनुसार ,SEBI ने संसदीय स्थाई समिति के समक्ष अपना विचार रखा है पिछले महीने इस समिति ने क्रिप्टो करेंसी से संबंधित मसलों पर अधिकारियों से पूछताछ की थी। आपको बता दें कि सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्रालय ने एडवर्टाइजमेंट पर रेगुलेटरी से उनकी राय मांगी है और इसके लिए उन्होंने गाइडलाइंस जारी करने को भी कहा है।

एक सूत्र ने कहां है कि क्रिप्टो के लिए अभी तक रेगुलेटरी जारी नहीं किया गया है तो इस वजह से किसी भी खिलाड़ी या सेलिब्रिटी को इसका प्रमोशन नहीं करना चाहिए। अगर कोई भी सेलिब्रिटी के खिलाड़ीस का प्रमोशन करते हैं तो उन्हें जिम्मेदार ठहराया जा सकता है और यह कंजूमर प्रोटेक्शन एक्ट कानून का उल्लंघन भी होगा।

Also Read – Kucoin exchange क्या है और कैसे इसमे निवेश करते है

Conclusion

दोस्तों अगर आपको हमारा ही आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट करना ना भूलें।

Previous articleLovely Inu Cryptocurrency क्या है और इसे कैसे ख़रीदे? 
Next articleमस्क ने ट्वीट कर बताया कि अब Dogecoin को पेमेंट अप्शन में शामिल करेगी spacex