Satoshi nakamoto कौन है और कैसे ये नाम क्रीपटों से जुड़ा

satoshi nakamoto एक प्रचलित नाम है जो बिटकॉइन से जुड़ा हुआ है लोगों का मानना है कि यह नाम बिटकॉइन के जननी का कारण है ऐसा क्यों है और किस प्रकार क्रिप्टो करेंसी हमारे समक्ष आया यह सब इस नाम के इर्द-गिर्द घूम रहा है जिसकी संपूर्ण जानकारी आज के लेख में दी गई है। 

satoshi nakamoto एक प्रचलित नाम है जो बिटकॉइन से जुड़ा हुआ है लोगों का मानना है कि यह नाम बिटकॉइन के जननी का कारण है ऐसा क्यों है और किस प्रकार क्रिप्टो करेंसी हमारे समक्ष आया यह सब इस नाम के इर्द-गिर्द घूम रहा है जिसकी संपूर्ण जानकारी आज के लेख में दी गई है। 

आज से कुछ साल पहले 2009 में बिटकॉइन नाम का एक क्रिप्टो करेंसी हमारे समक्ष आता है जो यह दावा करता है कि विश्व में उसका इस्तेमाल करके आप कहीं भी लेनदेन कर सकते हैं उसका यह दावा लोगों को काफी पसंद आता है और विश्वभर में उस करेंसी का इस्तेमाल लेनदेन करने के लिए किया जाता है जिसके परिणाम स्वरुप लोग उसकी बढ़ती हुई मांग को देखकर उस में निवेश करना शुरू करते हैं और यह निवेश प्रणाली बड़ी तेजी से बढ़ती चली जाती है और क्रिप्टो करेंसी के क्षेत्र में एक बहुत बड़ा विद्रोह शुरू हो जाता है जिससे लोग काफी अच्छा पैसा कमा पाते हैं। 

बिटकॉइन वह पहला क्रिप्टो करेंसी था जो 2009 में लोगों के समक्ष एक क्रांति के रूप में आया और निवेश करने का एक नया जरिया लोगों को देकर चला गया जब इस करेंसी का इस्तेमाल लोग लेनदेन के लिए कर रहे थे तब अलग-अलग प्रकार के एक्सीडेंट प्लेटफार्म लोगों के समक्ष आ रहे थे जो इस करेंसी के बढ़ते हुए मांग पर पैसा लगाने की बात करते थे और इसी वजह से अलग-अलग प्रकार के एक्सचेंज प्लेटफार्म हमारे समक्ष आए जिसका इस्तेमाल करके आज हम बिटकॉइन के अलावा अन्य क्रिप्टो करेंसी को खरीद पा रहे हैं।

Satoshi nakamoto

satoshi nakamoto क्या है

सुनने में सतोशी नाकामोतो एक नाम की तरह लगता है इस वजह से लोगों का अंदाजा है कि यह किसी व्यक्ति का या समुदाय का नाम है जिसके द्वारा बिटकॉइन को बनाया गया। 2009 में यह नाम जापान में सुनने को मिला था जहां से बिटकॉइन को शुरू किया गया। यह नाम किसी समुदाय को दर्शाता है या यंत्र को या किसी व्यक्ति को यह कोई नहीं जानता केवल यह नाम लोगों के समक्ष 2009 में बड़ी तेजी से एक ऑनलाइन खत के जरिए प्रचलित हुआ जिसमें एक करेंसी के बारे में चर्चा की गई थी जिसके द्वारा विश्वभर में किसी भी तरह का लेन-देन बिना किसी तीसरे व्यक्ति के हस्तक्षेप के किया जा सकता है। 

कई जगहों पर इसका पूर्ण विद्रोह किया गया कि अगर कोई चीज बिना सरकार और अन्य लोगों के हस्तक्षेप के बिना चलेगी तो उसका इस्तेमाल गैरकानूनी कामों में भी होगा हालांकि यह सत्य है आज हम बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल गैरकानूनी कामों में भी देख रहे हैं। चुकी बिटकॉइन और इस तरह के अन्य क्रिप्टो करेंसी को काबू करने के लिए किसी भी संस्था का निर्माण नहीं किया गया केवल एक ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का अविष्कार सतोशी नाकामोतो नाम के किसी व्यक्ति या समुदाय के द्वारा किया गया था जिसके जरिए बिटकॉइन को इस कदर संचालित किया गया कि बिना किसी संस्था के यह करने की प्रणाली को संभाल लेता है।

satoshi nakamoto कैसे जुड़ा है बिटकॉइन से 

ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि सतोशी नाकामोतो किसी व्यक्ति या समुदाय को संबोधित करता है जिसके द्वारा बिटकॉइन को बनाया गया था 2009 जापान में बिटकॉइन की संरचना की गई थी और विश्वभर में सोशल मीडिया के जरिए इसे प्रचलित किया गया था लोगों को एक ऐसी करेंसी मिली थी जिसका इस्तेमाल करके वह विश्व भर में कहीं भी लेनदेन कर सकते थे परिणाम स्वरुप यह करेंसी बहुत अधिक प्रचलित हो गई और लोग इसमें लगातार अलग-अलग प्रकार के एक्सचेंज प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके निवेश करने लगे और काफी अच्छा पैसा कमाने लगे। 

सतोशी नाकामोतो के द्वारा शुरू किए गए इस बिटकॉइन के जरिए विश्व भर में क्रिप्टो करेंसी की एक क्रांति आ गई है जिसका परिणाम यह हुआ कि हमारे समक्ष आज हजारों प्रकार के क्रिप्टो आ चुके हैं और लोग अलग-अलग प्रकार के क्रिप्टो करेंसी में लगातार निवेश करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि किसी ऐसी क्रिप्टो करेंसी से उनकी मुलाकात हो सके जिसमें बिटकॉइन के जितने प्रचलिता हासिल करने की क्षमता हो।

Also Read – बिटकॉइन और इथेरियम ने फिर हासिल किए अपने अहम लेवल

निष्कर्ष

ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप सतोशी नाकामोतो के बारे में समझ पाए होंगे साथ ही यह किस तरह हमारे क्रिप्टो करेंसी से जुड़ा है इसके बारे में भी जान पाए होंगे अगर आप कृपया करें इसी में निवेश करते हैं तो आपको यह नाम और इसकी परिभाषा याद रखने की आवश्यकता है इससे जुड़ी अन्य जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपको हमारे वेबसाईट से जुड़े रहने की आवश्यकता है। 

Previous articleCougar Coin क्या है और क्यूँ लोग इसमे निवेश कर रहे है।
Next articleDio cryptocurrency क्या है और इसमे कैसे निवेश कर सकते है