सर्दियों में बॉडी कैसे बनाएं? सिर्फ खाएं ये 5 चीजें 

सर्दियों में बॉडी कैसे बनाएं?: जैसे की आप सभी को पता है कि ठंड के मौसम में हमारी बॉडी का testosterone and estrogen hormones दोनों की peek par रहती है इसके अलावा मसल्स रिकवरी का जो प्रोसेस होता है वह भी गर्मी के मुकाबले कई गुना ज्यादा तेज हो जाती है साथ ही साथ स्पर्म काउंट भी बहुत तेजी से बढ़ता है.

और इसीलिए अगर आप इस ठंड के मौसम में यानी की जो 3 से 4 महीने है अच्छी तरीके से वर्कआउट करते हो और एक सही डाइट को फॉलो करते हो तो आप अपनी बॉडी को बहुत तेजी से बना लोगे लेकिन यहां पर एक बात समझनी बेहद जरूरी है कि हमारी जो बॉडी बनती है वह हमारी 60 se 70% diet पर डिपेंड करती है इसीलिए आपको ठंड के मौसम में body बहुत तेजी से बनती है और अभी मैं आपको उन सब चीजों के बारे में बताऊंगा साथ ही साथ खाने का सही तरीका और समय भी बताऊंगा तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और हर एक बात ध्यान से समझे.

सर्दियों में बॉडी कैसे बनाएं?

सर्दियों में बॉडी कैसे बनाएं?

शकरकंद

तो हमारी जो सबसे पहली चीज है. वह स्वीट पोटैटो जाने की मीठा आलू जिसे हम लोग शकरकंद भी कहते हैं starch and calories दोनों भरपूर मात्रा में होता है और जो कि हमारी बॉडी बहुत जरूरी है अगर आप एक से दो मीठे आलू बॉईल करके खा लेते हो ना तो आपको वर्कआउट के दौरान जरा सा भी थकावट महसूस नहीं होगा. ऐसे ऐसे बहुत से लोग होंगे जिसे वर्कआउट के दौरान एनर्जी फील नहीं होता है बहुत ज्यादा लेजी फील करते हैं उन लोगों को तो वर्कआउट से पहले शकरकंद का सेवन करना ही चाहिए. शकरकंद आपके stamina को Boost करता है साथ ही साथ आपका मसल भी बहुत तेजी से बढ़ता है.

दूध और छुहारे

इसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी. पहला दूध और दूसरा छुहारे, आपको रात को सोने से आधा से 1 घंटे पहले 250 से 300ml दूध लेना है यानी कि लगभग एक गिलास दूध लेना है और फिर आपको उस दूध को किसी बर्तन में गर्म करने के लिए छोड़ देना है और इसके बाद आपको छह से सात छुहारे लेकर उसे छोटे-छोटे पीस में काट लेना है और फिर आपको उन सारे को उबलते हुए दूध में डालकर 10 से 15 मिनट तक उबालना है.

आपको उस दूध को तब तक उबालना है जब तक कि वह सूख कर आधा ना हो जाए इसके बाद इसे एक गिलास में निकाल कर आपको इसे पी जाना है आप 7 से 8 दिन तक इस चीज का सेवन करके देखिए आपको अपने बॉडी में बदलाव नजर आएंगे ना जिसे देखकर आप खुद हैरान हो जाओगे आप की ताकत पहले के मुकाबले कई गुना ज्यादा बढ़ जाएगी stamina पहले के मुकाबले बढ़ जाएगा.

Also Read: YouTube Vanced Apk download latest version Free for Android

अदरक और लहसुन 

यह जो दो चीजें हैं वह हमारी बॉडी में testosterone and estrogen hormones इन दोनों को बहुत तेजी से Boost करती हैयह वही हार्मोन है जो कि हमारे बॉडी को बनाने का काम करता है हमारे mussles को बनाने का काम करता है तो आप जो भी सब्जी खा रहे हो या फिर कुछ भी खा रहे हो उसमें अगर आप लहसुन अदरक डाल रहे हो तो उसकी मात्रा आप थोड़ा सा बढ़ा दे. 

खजूर

अब हमारी जो चौकी चीज है वह है खजूर, खजूर का जो तासीर होता है वह गर्म होता है और इसीलिए ठंड के मौसम में बॉडी बिल्डिंग के लिए एक बहुत अच्छी डाइट मानी जाती है साथ ही साथ खजूर में नेचुरल शुगर होता है जो कि आप के  weight को बहुत तेजी से बढ़ती है तो आपको खजूर को सुबह खाली पेट mooh dhone ke बाद इसका सेवन करना है

मूंगफली और गुड़

मूंगफली के साथ एक छोटा सा गुड़ का टुकड़ा, मूंगफली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है साथ ही साथ में Good फैट होता है जो कि हमारे लिए बहुत जरूरी है इसके अलावा अगर आप गुड़ के टुकड़े का सेवन करते हो तो आपके पाचन तंत्र को स्ट्रांग बनाती है आप जो भी खाते हो सकता है तो उसका कण कण पचता है और कण कण आपके शारीर को लगता है. और मूंगफली और गुड़ खाने का सही समय है शाम को snaks के साथ.

उबले अंडे

सबसे बेस्ट डाइट मानी जाती है और वह है उबले अंडे, अगर आप उबले अंडे का सेवन करते हो तो इसमें इतनी  ज्यादा गर्मी होती है जिसके फेस में पिंपल आने लगते हैं लेकिन वहीं ठंड के मौसम में इसका सेवन करते हो और यह आपकी बॉडी के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

आपको लगभग एक उबले अंडे में 6 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाती है और आप ठंड के मौसम में आसानी से पांच से छह बॉयल अंडे का सेवन कर सकते हो यानी कि अगर आपको एक अंडे से 6 ग्राम प्रोटीन मिल रही है और आप एक दिन में पांच से छह अंडे का सेवन कर रहे हो तो कम से कम आपको 30 से 35 ग्राम प्रोटीन तो आपकी एक दिन कि ऐसे ही पूरा हो जाएगी और बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन कितना ज्यादा जरूरी है. 

यह तो आपको पता ही होगा तो देखे आपको उबले अंडे का सेवन कब करना है मैं आपको यह भी बता देता हूं कि आप जब भी वर्कआउट कहते हैं. वर्कआउट करने की 15 से 20 मिनट के बाद उबले अंडे का सेवन करते हो तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है अगर आप अपनी डाइट में उबले अंडे ऐड करते हो और सही तरीके से वर्कआउट करते हो. तो आप इस सर्दियों में अच्छी खासी बॉडी बना सकते हैं . 

Also Read: Full form of Am and PM

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि सर्दियों में बॉडी कैसे बनाई जाती हूं और बॉडी बनाने के लिए हमने आपको  5 डाइट बताइए जिससे आप आसानी बॉडी बना सकते हैं अगर आप इन सभी को अपनी Diet में शामिल करते हैं तो आप सर्दियों में आसानी से एक अच्छी बॉडी बना सकते हैं इसके साथ आपको वर्कआउट पर भी ध्यान देना होगा. 

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर साझा करना ना बोले मोटिवेशन मिलता है और हमें और पोस्ट लिखने का साहस प्रदान होता है और इसमें अगर किसी भी तरह की कमी है तो आप Comment Box में लिखना ना भूलें 

Previous articleYouTube Vanced Apk download latest version Free for Android
Next articleDownload YouTube Thumbnail in HD Quality Free