Sabse saste cryptocurrency kaun si hai – खरीदिए कुछ सस्ते क्रीपटों

Cryptocurrency काफी प्रचलित हो रही है और हर कोई इसमे निवेश करना चाहता है मगर Sabse saste cryptocurrency kaun si hai से पहले हैं कि क्रिप्टो करेंसी क्या होती है।

आसान भाषा में समझे तो क्रिप्टो करेंसी एक तरह की डिजिटल कैश प्रणाली है, यह एक प्रकार की वर्चुअल करेंसी है यानी जिसे हम ना तो देख सकते हैं और ना ही छू सकते हैं। दरअसल यह एक निजी कंप्यूटर चैन से जुड़ी हुई है और कम्प्यूटर एल्गोरिदम पर बनी होती है।

इस पर किसी भी देश या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं होता है। इसकी लोकप्रियता में इस कदर इजाफा हो रही है कि कई देश इसे स्वीकार व लीगल कर चुके हैं। क्रिप्टो करेंसी दरअसल एक वित्तीय लेनदेन का जरिया है जिस तरह अमेरिकी डॉलर और भारतीय रुपए के बीच लेनदेन किया जाता है।

क्रिप्टो करेंसी के लेनदेन के बीच किसी भी तरह की कोई मध्यस्था नहीं होती है। इसका पूरा कारोबार इंटरनेट द्वारा संचालित किया जाता है और इससे एक नेटवर्क द्वारा ऑनलाइन चलाया जाता है। चुकी यह पूरी तरह से इंटरनेट द्वारा संचालित किया जाता है इसलिए इसे दुनिया के किसी भी कोने से लेन देन किया जा सकता है।

आब लेन देन करने के लिए लोगों को इस cryptocurrency को खरीदना होगा और अगर आप नए है तो आपको Sabse saste cryptocurrency kaun si hai के बारे मे जानना चाहिए ताकि आप काम पैसे निवेश कर के अधिक मुनाफा काम सके।

Sabse saste cryptocurrency kaun si hai

क्रिप्टो करेंसी क्यों खरीदते हैं।

आज क्रिप्टोकरंसी सबसे प्रचलित और जानी-मानी मुद्दा बन चुकी है। दुनिया भर में इसकी लोकप्रियता में काफी ज्यादा इजाफा हुई है और इस पर इन्वेस्ट करने वाले लोगों की संख्या में अत्यधिक उछाल आई है। नीचे हमने आपको इसके कुछ फायदे बताए है जिनके बारे मे आपको अच्छे से जानकारी होनी चाहिए –

  • नए जमाने के इस नई करेंसी में इन्वेस्ट करने के अपने अलग ही फायदे होते हैं। जैसे की आप आसानी से और फटा फट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इससे इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन भी चुटकियों में पूरा किया जा सकता है। आपको ना के बराबर ट्रांजैक्शन की फीस देनी होती है। इसमें कोई मिडिल-मैन भी नहीं होता है और यह ट्रांजैक्शन ज्यादा सुरक्षित और कॉन्फिडेंशियल होते हैं।
  • क्रिप्टो करेंसी पर गवर्नमेंट जैसे सेंट्रल बैंक या किसी देश और एजेंसी का कोई कंट्रोल नहीं होता है। इस वजह से आप इसे दुनिया में कही भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • यह ट्रेडिशनल बैंकिंग सिस्टम को फॉलो नहीं करती बल्कि कंप्यूटर वॉलेट से दूसरे वाले में ट्रांसफर होती है, इस वजह से यह सुरक्षित और तेज है।
  • दुनिया की बहुत सी कंपनी अब क्रिप्टो करेंसी पेमेंट एक्सेप्ट करने लगी है और आने वाले समय में इन कम्पनीज के नंबर तेजी से बढ़ेंगे ही साथ ही क्रिप्टो करेंसी से आप किसी भी सामान को खरीद सकते हैं, ट्रेडिंग कर सकते हैं, शॉपिंग, ट्रावेल्लिंग, फूफ डिलीवरी, और इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।
  • भारत में धीरे-धीरे ही सही लेकिन क्रिप्टो करेंसी पेमेंट का पॉपुलर फॉर्म बनाता जा रही है।

Sabse saste cryptocurrency kaun si hai

तो दोस्तों अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी मैं इंटरेस्ट रखते हैं और इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो। आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से क्रिप्टो करेंसी की दुनिया में कुछ सबसे सस्ती लगभग ₹1 के अंदर मिलने वाली कॉइंस के बारे में बताऊंगा जिस पर इन्वेस्ट करके अच्छा मुनाफा ले सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी के अंदर  सबसे सस्ती कॉइंस जो आपकी किस्मत बदल सकती है

अगर बात करें सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी की तो कुछ साल पहले तक क्रिप्टो करेंसी मार्केट में बहुत ही कम मुद्राएं थी। लेकिन इन एक 1- 2 सालों में इस मार्केट में बहुत सारे क्रिप्टो करेंसी आ चुकी है। इस मार्केट में लगभग 5000 के आसपास क्रिप्टो करंसी कॉइन है जिनमे से कुछ की कीमत तो बहुत ही कम लगभग 1 से ₹10 के आस-पास है।

फिलहाल इस मार्केट के अंदर सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी Shiba coin है जिसकी कीमत INR ₹0.002390 के आस पास है। 

और दूसरी तरफ(TRX) TRON  है जिसकी कीमत ₹ 6.121 है। वहीं तीसरी तरफ DOGE COIN है जिसकी कीमत ₹ 13.020 है। ऐसी और भी कई क्रिप्टो करेंसी इस मार्केट में उपलब्ध है जिसको आप खरीद कर होल्ड कर सकते हैं क्योंकि आने वाले एक-दो सालों में इनकी कीमत में काफी बढ़ोतरी हो सकती है और आपको प्रॉफिट दिला सकती है।

(SHIB)SHIBA INU₹ 0.00239
TRX (TRON) ₹ 6.135
DOGE COIN –    ₹ 13.020
(CRO) CRYPTO.COM COIN –    ₹ 39.82
(DOG) UNDERDOG –    ₹ 0.56
XRP –  ₹ 63.22
DAI –   ₹ 75.05
USDC COIN –    ₹ 76.03
(USDC)TETHER –    ₹ 76.08
(BUSD ) BINANCE USD –     ₹ 75.12

क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीद सकते हैं

अगर आपने भी क्रिप्टोकरंसी खरीदने का सोच लिया है लेकिन इससे जुड़ी आपको पूरी जानकारी नहीं है। तो चिंता की कोई बात नहीं है। आज हम इस लेख के माध्यम से जान जाएंगे कि अपने मोबाइल फोन से ही क्रिप्टो करेंसी खरीदने की क्या प्रक्रिया है।

वैसे आज भारत में क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए बहुत सारे वेबसाइट और एंड्राइड ऐप्स आ चुके हैं लेकिन सबसे ज्यादा  क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए लोग Coinswitch और Wazir X की मदद से खरीदते है ।

आज हम आपको Coinswitch की मदद से क्रिप्टो करेंसी खरीदने के बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कि इस ऐप की मदद से हम किस तरह से क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं।

1 सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर इस ऐप को अपने मोबाइल फोन पर इंस्टॉल कर ले।

2 ऐप को इंस्टॉल करने के बाद ओपन कर लीजिए। और फिर सबसे पहले अपना 10 अंक का मोबाइल नंबर डालें और Terms and condition वाले बॉक्स में क्लिक करके नीचे वाले एरो पर क्लिक करें।

3 अब आपको चार टिकट का एक पिन बनाना है जैसे कि यूपीआई पिन होता है। आपको ऐसा पिन डालना है जो आपको याद रहे क्योंकि आपको इसी पिन की मदद से हर बार लॉगइन करना होता है।

4 आप आपका अकाउंट बन जाएगा, ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपको KYC करनी होती है जिसके लिए नीचे राइट साइड में प्रोफाइल ka ऑप्शन दिखाई देगा उसमें क्लिक करें।

5 अब आपको अपनी प्रोफाइल दिखाई देगी, जहां पर आप को सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जहां Verification  का option होगा।

अब आपको अपने आधार कार्ड से लेकर पैन कार्ड और अन्य डाक्यूमेंट्स का Verification  करवाना होगा।

फिर इसके बाद आपका KYC verification पूरा हो जाएगा और आप ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। बिना KYC verification के आप ट्रेडिंग शुरू नहीं कर सकते हैं इसलिए वेरिफिकेशन करवाना जरूरी है।

6 अब आपको क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए Home पेज पर जाना है, और वहां से आप जिस  करेंसी को खरीदना चाहते है उसपर click  कर के खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि इस लेख को पढ़ने के बाद क्रिप्टो करेंसी से जुड़े सवालों के जवाब मिल चुकी होगी और यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

तो हमारी यह Sabse saste cryptocurrency kaun si hai जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं।

Previous articleCoinbase : क्या है डिजिटल मार्केटिंग, और कैसे काम करती है?
Next articleCrypto predictions kaise kare?