Pm kisan yojana beneficiary status 2022

PM Kisan Beneficiary List 2022 : PM Kisan Yojana भारत सरकार की ओर से एक योजना है जिसके तहत देश के किसानों को आर्थिक रूप से मदद की जाती है, उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए सरकार सीधे किसानों के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर करती है, अब तक Pm kisan yojana के तहत लाखों किसानों ने पंजीकरण कराया है , अगर आपने भी पीएम किसान योजना में पंजीकरण कराया है, तो हमने इस लेख में विस्तार से बताया है कि आप Pm kisan yojana beneficiary status 2022 की जांच कैसे करेंगे।

Table of Contents

Pm kisan yojana beneficiary status 2022

Pm kisan yojana beneficiary status List @pmkisan.gov.in

इसके अलावा आपको Pm kisan yojana में लाभ कैसे मिलेगा हम इस पर चर्चा करेंगे इस लेख में, हम आपको पंजीकरण कैसे करें और भुगतान की स्थिति की जांच कैसे करें, के बारे में सभी जानकारी देने जा रहे हैं , हम आपको बता दें कि 12 वीं किस्त की भारत के सभी किसानों के बैंक खाते में जल्द ही पीएम किसान का भुगतान किया जाएगा, इससे जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए इस लेख को पढ़ें, हमारे लेख को अंत तक पढ़ें।

Pm kisan yojana लाभार्थी सूची ग्रामवार 2022

पीएम किसान योजना एक महत्वपूर्ण योजना है, यह मोदी सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है, और पीएम मोदी कई बार मंच से किसानों के हित में इस योजना के बारे में बात कर चुके हैं, अभी कुछ दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि किसान हमारे देश का गौरव हैं मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। 

ऐसी ही अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं और इस लेख में भी आप जान सकते हैं कि आप पीएम किसान लाभार्थी सूची कैसे देख सकते हैं ।

UPDATE: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किस्त नवरात्रि में भेजी जा सकती है. वे किसान जो प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है।

पीएम किसान योजना लाभार्थी की स्थिति

  • यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर नीचे दर्ज करना होगा।
  • फिर आपको “चेक स्टेटस” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब, आपका Status यहां दिखाई देगा।
Pm kisan yojana beneficiary status 2022

पीएम किसान 2022 योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में सालाना 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं ताकि उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके, यह राशि हर 4 महीने के बाद सरकार द्वारा दी जाती है। सरकार हर 4 महीने के बाद किसानों के बैंक खातों में दो हजार देती है। 

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी हो चुकी है और अब किसानों के बैंक खाते में 12वीं किस्त आनी बाकी है, सभी किसान किसका इंतजार कर रहे हैं, अगर आप भी अपनी किस्त का इंतजार कर रहे हैं अगर ऐसा है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि इसमें हमने भुगतान की स्थिति और पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 से संबंधित सभी जानकारी दी है ।

पीएम किसान लाभार्थी सूची अवलोकन

पोस्ट फॉरपीएम किसान लाभार्थी सूची 2022
स्थिति की जाँच करेंपीएम किसान लाभार्थी सूची स्थिति 2022
योजना का नामPM Kisan Samman Nidhi Yojana
विभाग का नामकृषि एवं किसान कल्याण विभाग
पीएम किसान योजना की घोषणाप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
पीएम किसान योजना द्वारासीमांत किसानों को वित्तीय सहायता
पीएम किसान स्टेटस चेक मोडऑनलाइन
कुल फंड रिलीजरु. 11 कोर लगभग
हाल ही में घोषित पंजीकरण के लिएपीएम किसान योजना 12वीं किस्त
पीएम किसान योजना 12वीं किस्त वित्तीय सहायतारु. रुपये के साथ 6000 वार्षिक। 2000 प्रति किस्त 4 महीने में
PM किसान लाभार्थी की स्थिति की जाँच करें Byआधार कार्ड और सीएससी लॉगिन
पीएम किसान लाभार्थी स्थिति लिंकhttps://www.pmkisan.gov.in/Rpt_Beneficiary Status_pub.aspx
पीएम किसान योजना आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in

How To Register In PM Kisan Kisan Samman Nidhi Yojana

Pm kisan yojana beneficiary status 2022

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण करना चाहते हैं , तो आपको एक ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण करना होगा और यह काफी आसान हो गया है, सरकार किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए कई योजनाएं लागू करती है, जिससे किसानों को वित्तीय सहायता मिलती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सरकार द्वारा 1 फरवरी 2019 को शुरू की गई थी, जिसके तहत किसानों के खाते में तीन किस्तों में सालाना ₹6000 प्रदान किए जाते हैं।

देश भर में लाखों किसानों ने इस योजना के तहत पंजीकरण कराया है और सभी किसान हर 4 महीने के बाद सरकार से वित्तीय सहायता का लाभ उठा रहे हैं, भारत सरकार किसानों के बैंक खाते में सीधे धन हस्तांतरण द्वारा पैसा भेजती है, यदि आप भी अगर आप इस योजना के तहत पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर एक नया पंजीकरण करना होगा ताकि आपको भी हर साल इस योजना का लाभ मिल सके, हमने आपको इस लेख में पूरी जानकारी दी है कि आपको कैसे पंजीकरण करना है प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना में और यह भी कि आप पीएम किसान लाभार्थी सूची कैसे देख सकते हैं ।

How To Do New Registration In PM Kisan Kisan Samman Nidhi Yojana

अगर आप किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा इसकी मदद से आप घर बैठे ही अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नया रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आपको इस लेख में मिलेगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज पर आपको Farmer’s Corner का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • फार्मर कार्नर में क्लिक करने के बाद आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा , जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब नए पेज पर आप ग्रामीण या शहरी में टिक करें और अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अपना राज्य चुनें
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरकर सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करना होगा
  • ओटीपी भेजने के लिए बटन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे आपको सत्यापित करना होगा।
  • इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर आपको विकल्प दिखाई देगा जहां लिखा होगा कि आप फॉर्म भरना चाहते हैं या नहीं, फिर आपको हां बटन पर क्लिक करना है।
  • इन सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, अब आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरें।
  • उसके बाद, आपको अपने आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा
  • अब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए हमने आपको बताया है कि आवेदन जमा करते समय आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, नीचे पीएम किसान लाभार्थी सूची -वार दस्तावेज सूची देखें ।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपका आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • भूमि संबंधी जानकारी
  • परिचय पत्र
  • मोबाइल नंबर

पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 की जांच कैसे करें?

Pm kisan yojana beneficiary status 2022

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया है और आप अपनी पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2022 या पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 जानना चाहते हैं , तो हमने आपको इस लेख में विस्तार से बताया है कि आप अपनी पीएम किसान लाभार्थी सूची कैसे देख सकते हैं । PM Kisan Beneficiary List 2022 चेक करने की प्रक्रिया हमने नीचे दी है , जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी PM Kisan Beneficiary List 2022 देख सकते हैं ।

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों की पीएम किसान लाभार्थी सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट का सीधा लिंक हमारी वेबसाइट पर मिलेगा।

चरण 2: “किसान कॉर्नर” पर क्लिक करें।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए उसके बाद आपको होम पेज पर ‘किसान कॉर्नर’ पर क्लिक करना होगा अब आपको कोलन के नीचे पीएम किसान लाभार्थी सूची बटन पर क्लिक करना होगा

चरण 3: जानकारी भरें।

इसके बाद आपको गांव की स्थिति, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।

चरण 4: बटन रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें।

इन सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपको Get Report वाले बटन पर क्लिक करना है।

चरण 5: अपना नाम खोजें।

आपके सामने पीएम किसान लाभार्थी सूची खुल जाएगी। अब आप अपना नाम Pm kisan yojana Beneficiary List में चेक कर सकते हैं ।

अगर Pm kisan yojana लाभार्थी सूची 2022 में नाम नहीं है तो क्या करें?

सभी चरणों के बाद, आपकी स्क्रीन पर Pm kisan yojana लाभार्थी के लेन-देन का पूरा विवरण प्रदर्शित होगा, जहां आप अंतिम किस्त का विवरण, लाभार्थी के खाते में हस्तांतरित राशि की तिथि और अन्य जानकारी यदि आपका नाम है तो देख सकेंगे पिछली Pm kisan yojana Beneficiary List में है और इस Pm kisan yojana Beneficiary List में आपका नाम सूचीबद्ध नहीं है तो आप सभी सहायता के लिए इस हेल्पलाइन नंबर (011-24300606) पर संपर्क कर सकते हैं।

पीएम किसान केवाईसी अपडेट 2022

कुछ महीने पहले सरकार ने सभी किसानों से आग्रह किया था कि वे जल्द से जल्द अपना केवाईसी कराएं अन्यथा उनके बैंक खातों में पैसा आना बंद हो जाएगा। पीएम किसान के तहत सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया था क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुछ ऐसे लोग भी शामिल हुए थे जो इस योजना के लिए पात्र नहीं थे, और उनके बैंक खातों में योजना का पैसा आ रहा था, इसलिए सरकार ने इसे बनाया था। PM Kisan e KYC करना अनिवार्य है , जिसकी लास्ट डेट 31 मई थी।

पीएम किसान 11वीं किस्त की स्थिति और पीएम किसान लाभार्थी सूची महत्वपूर्ण लिंक

पीएम किसान 11वीं किस्त की स्थितियहा जांचिये
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ जाएँ
हमारी वेबसाइटयहां क्लिक करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022

Q. मुझे पीएम किसान लाभार्थी सूची कैसे मिलेगी?

उत्तर। सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा, उसके बाद आपको “किसान कॉर्नर” के विकल्प पर क्लिक करना होगा जहां से आपको पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 पर क्लिक करना होगा ।

Q. पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2022 की जांच कैसे करें?

उत्तर। सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक साइट पर जाना है, अब लाभार्थी की स्थिति देखने के लिए “ पीएम किसान 2022 लाभार्थी स्थिति ” पर क्लिक करें, इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके लाभार्थी की स्थिति की जांच करनी होगी।

Q. मैं pm किसान लाभार्थी का दर्जा कैसे खोल सकता हूँ?

उत्तर। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, उसके बाद होम पेज पर किसान कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें और “लाभार्थी स्थिति 2022” पर क्लिक करें।

Q. पीएम किसान सम्मान निधि का लाभार्थी कौन है ?

उत्तर। सभी छोटे और सीमांत किसान पीएम किसान योजना के लिए पात्र हैं, खेती योग्य भूमि रखने वाले किसान भी इस योजना के लाभों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Q. पीएम किसान की 12वीं किस्त कब आएगी?

उत्तर। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त अगले महीने यानी सितंबर में किसानों के बैंक खाते में आ सकती है.

Q. पीएम किसान की आधिकारिक साइट कौन सी है?

उत्तर। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक साइट पर जाना चाहते हैं, तो आप इस (pmkisan.gov.in) वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Q. पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 की जांच कैसे करें?

उत्तर। पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 की जांच करने के लिए आप इस लेख में ऊपर दिए गए सभी चरणों का पालन कर सकते हैं ।

Q. केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत कितना पैसा किश्तों में दिया जाता है?

उत्तर। पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त डीबीटी के जरिए किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है।

Q. पीएम किसान योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उत्तर। पीएम किसान योजना से संबंधित किसी भी समस्या के लिए आप इस नंबर (011-24300606) पर संपर्क कर सकते हैं।

Previous articleEPNS क्या है और यह क्यों मायने रखता है? EPNS Full form
Next articleइंडिया का फुल फॉर्म क्या है?