5 ऐसे देश जिनमे सबसे ज्यादा खरीदी जाती है क्रिप्टोकरेंसी

जिस तरह क्रिप्टोकरेंसी पुरे दुनिया भर के असेट के रूप में गिने जाने लगी है। अब तो दुनिया भर के ज्यादातर इन्वेस्टर्स क्रिप्टो करेंसी को डिजिटल असेट के रूप में खरीदना पसंद कर रहे है और साथ ही वह अच्छा मुनाफ़ा भी कमा रहे है। वैसे तो दुनिया भर में करीबन सभी देश के इन्वेस्टर्स क्रिप्टो मार्किट में पैसा लगते है। लेकिन क्या आप जानते है कि कौन से देश में क्रिप्टो मार्किट में इन्वेस्ट करने वाले इन्वेस्टर्स की संख्या ज्यादा है। आईये आज हम हमारे ब्लॉग के माध्यम से सबसे ज्यादा क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने वाले देशो के बारे में जानेंगे।

5 ऐसे देश जिनमे सबसे ज्यादा खरीदी जाती है क्रिप्टोकरेंसी 99 Hindi

पिछले ही साल 2021 में डिजिटल असेट में दुनिया भर के लोगो ने अपनी रूचि दिखाई उस समय क्रिप्टो मार्किट में बिटकॉइन की कीमत 65,000 डॉलर तक पहुंची थी। साथ ही हम जानेंगे की वह कौन से देश है जिस देश के लोग क्रिप्टोकरेंसी में ज्यादा इन्वेस्ट करते है।

5) ब्राज़ील -:

ब्राज़ील अमेरिका का सबसे बड़ा क्रिप्टो मार्किट है। ब्राज़ील देश में करीबन 10 मिलियन क्रिप्टोकरेंसी होल्डर्स मौजूद है। जोकि उस देश में 4.9% तक था। वैसे तो संख्या और बढ़ सकती है।
साथ ही क्रिप्टोकरेंसी को विनयमित करने पर जोर दिया जा रहा है।

4) रूस -:

आकड़ो के अनुसार रूस देश में क्रिप्टोकरेंसी होल्डर्स की संख्या करीबन 17 मिलियन तक है। ब्लूमबर्ग के अनुसार रूस के लोगो के पास करीबन 16.5 ट्रिलियन रुसी रूबल से भी ज्यादा क्रिप्टो करेंसी है। जिसे हम पूरी दुनिया भर के होल्डिंग्स में से 12% तक मान सकते है।

3 नाइजीरिया -: 

नाइजीरिया देश में क्रिप्टोकरेंसी होल्डर्स की संख्या करीबन 33.4 मिलियन तक है। जिसमें पुरे देश भर में से ज्यादातर इन्वेस्ट करने वाली महिला है। KuCoin द्वारा यह बात सामने आई है। जेमिनी के आकड़ो के अनुसार आने वाले दिनों में क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने वाली महिलाओं की संख्या और भी बढ़ेंगी।

2 अमेरिका -:

बात करें अमेरिका कि तो उसमे क्रिप्टोकरेंसी होल्डर्स की संख्या करीबन 27 मिलियन तक है। बैंक ऑफ़ अमेरिका द्वारा क्रिप्टोकरेंसी होल्डर्स की संख्या में होने वाली वृद्धियों को भविष्यवाणी की है। जिसमें बताया गया है कि इस संख्या में साल में 2022 तक लगभग 27% तक बढ़ सकती है।

Coinbase : क्या है डिजिटल मार्केटिंग, और कैसे काम करती है?

1) भारत -:

ट्रिपल- ए के द्वारा यह दवा किया गया है कि पूरी दुनिया भर में भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहाँ पर लोगो द्वारा सबसे ज्यादा क्रिप्टो मार्किट में इन्वेस्ट किया ज्यादा है। आपको बता दे कि भारत में करीबन 100 मिलियन लोगो के पास डिजिटल करेंसी है। साथ ही यह अनुमान लगाया गया है कि आने वाले सालो में यह 20% तक बढ़ सकता है।

बिटकॉइन, ईथर, Dogecoin में रही गिरावट, ये रहा क्रिप्टो बाजार का हाल

तो इसी तरह आज के दिन आपने यह जाना है कि किस देश में सबसे ज्यादा क्रिप्टो करेंसी का अदान और प्रदान किया जाता है। यदि आप इसी तरह के खबरों से अपडेट रहना चाहते है तो इसके लिए आप हमें ज़रूर फॉलो करें और साथ ही आप हमारे ब्लॉग को शेयर भी करें।

Previous articleCryptocurrency Benefits and Risks in hindi – क्रीपटों मे क्या है फायदा और नुकसान
Next articleEtherum kab launch hua tha