nivesh karne ke liye sabse accha cryptocurrency in Hindi

जब से क्रिप्टो करेंसी प्रचलित हुई है तब से लोगों के मन में यह सवाल आ रहा है कि कैसे वे अधिक से अधिक पैसा कमा सकें। अगर आप भी इस संबंध में जानकारी ढूंढ रहे है की nivesh karne ke liye sabse accha cryptocurrency कौन सा है क्यूंकि अगर आप अच्छे क्रिप्टो में निवेश करेंगे तो अच्छा पैसा कमा पाएंगे इस संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास आज के लेख में हमने किया गया है। 

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं अगर आप क्रिप्टो करेंसी में सही तरीके से निवेश करेंगे तो आपकी कमाई इतनी हो सकती है कि आप अपने घर को अच्छे से चला ले। 

nivesh karne ke liye sabse accha crypto

Cryptocurrency किसे कहते है?

सालों पहले लोगों के मन में एक विचार आया कि अगर कोई सामान खरीदने के लिए उन्हें विदेश जाना है तो उन्हें विदेश का करेंसी लेना पड़ेगा लेकिन क्या हो अगर हमारे पास एक ऐसा करेंसी हो जिसका इस्तेमाल करके आप पूरे विश्व में किसी भी प्रकार का लेनदेन कर सके इस सोच ने क्रिप्टो करेंसी का जन्म किया। 

मगर क्रिप्टोकरंसी को प्रचलीत करने में सतोशी नाकामोतो का बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि वही वह पहले इंसान थे जिन्होंने 2009 में क्रिप्टो करेंसी को सबके सामने बिटकॉइन के रूप में लेकर आए और बिटकॉइन हर किसी को पसंद आया तब से लेकर आज तक लोग क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर रहे हैं क्रिप्टो करेंसी की मांग बढ़ रही है और इस बढ़ती हुई मांग के कारण उसकी कीमत भी लगातार बढ़ रही है। 

nivesh karne ke liye sabse accha cryptocurrency

अगर आप निवेश करने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी की तलाश कर रहे हैं तो आपको बता दें लगभग सभी प्रकार की क्रिप्टो करेंसी अच्छी होती है क्योंकि इनकी मांग वक्त के साथ बढ़ेगी जिस प्रकार इंसान डिजिटल युग की ओर बढ़ रहा है हमें एक ऐसे पैसे की आवश्यकता है जिससे हम पूरे दुनिया में लेनदेन कर सके और क्रिप्टो करेंसी इस बड़ी समस्या का समाधान है इस वजह से इसकी कीमत लगातार बढ़ रही है अब आज के समय में आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी को चुन करके उसमें अपना पैसा निवेश कर सकते हैं वह कितनी पुरानी है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उसकी कीमत कितनी जल्दी बढ़ेगी। 

इस वक्त की सबसे प्रचलित क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन कि अगर हम बात करें तो वर्तमान में बिटकॉइन काफी महंगा हो चुका है 2009 के मुकाबले बिटकॉइन में कई हजार गुना बढ़ोतरी हुई है। इस तरह की बढ़ोतरी शायद ही आपको क्रिप्टो करेंसी के इतिहास या भविष्य में कहीं देखने को मिले मगर उसकी कीमत में वक्त के साथ बढ़ोतरी होगी यह पूरी तरह से निश्चित है। इस वजह से अगर आप आज के जमाने में कोई क्रिप्टो करेंसी खरीद लेते हैं तो आने वाले समय में आपको काफी अधिक मुनाफा होने वाला है। 

अगर हम सबसे अच्छे क्रिप्टो करेंसी की बात करें तो वह क्रिप्टो करेंसी सबसे अच्छा होगा जिसकी मांग सबसे अधिक होगी इस वक्त सबसे अधिक मांग बिटकॉइन की है। मगर बिटकॉइन उतना ही महंगा भी है इस वजह से बिटकॉइन को हम एक अच्छा क्रिप्टो करेंसी कह सकते हैं मगर उसकी दाम को देखते हुए इसे पहले स्थान पर रखना गलत होगा हमारे हिसाब से Etherium सबसे अच्छा बिटकॉइन है क्योंकि इसकी मांग अभी और बढ़ेगी, और इस वक्त यह आपको सही कीमत पर मिल रही है। 

क्या क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहिए

अगर सरल भाषा में जवाब दें तो हम यह कहेंगे कि अगर आपको जोखिम उठाने में डर लगता है तो आपको क्रिप्टो करेंसी में निवेश नहीं करना चाहिए क्रिप्टो करेंसी अब तक की सबसे अधिक जोखिम भरी निवेश रणनीति है। ऐसा इस वजह से है क्योंकि क्रिप्टो करेंसी की मांग बढ़ेगी या घटेगी इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता और उसकी कीमत पूरी तरह से उसके मांग पर निर्भर करती है। 

जैसा कि हमने आपको बताया क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल पैसा है और अगर उदाहरण के लिए बिटकॉइन को हम एक क्रिप्टो करेंसी मानते हैं तो आप यह देखेंगे कि इसकी कीमत पहले से ही निर्धारित है कि बिटकॉइन नाम का क्रिप्टो करेंसी केवल 21 मिलियन तक ही हमारे समक्ष आ सकता है उसके बाद इसका ऑटोमेटिक बनना पूरी तरह से बंद हो जाएगा। जब किसी चीज की मात्रा पहले से निर्धारित होती है तो उसकी मांग के अनुसार उसकी कीमत तक निर्भर करने लगती है अब ज्यादातर गैर कानूनी काम क्रिप्टो करेंसी से किया जाता है इस वजह से जब इस तरह की लेनदेन अधिक होती है तो इसकी कीमत बढ़ने लगती है और जब इस तरह के लेनदेन कम होने लगती है तो बिटकॉइन की कीमत कम हो जाती है। 

आप केवल एक उदाहरण से समझ सकते हैं कि Elon Musk के द्वारा किए गए एक बयान ने क्रिप्टो करेंसी के बिटकॉइन को कहां से कहां पहुंचा दिया और उसके बाद दूसरे ही बयान में उसकी कीमत धड़ से नीचे गिर गई। इन सभी बातों का निष्कर्ष केवल यह निकलता है कि अगर आपको क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना है तो आपकी प्रवृत्ति अधिक जोखिम उठाने वाली होनी चाहिए। 

अगर आप अपने पैसों पर अधिक से अधिक जोखिम नहीं उठा सकते तो आप लंबे समय तक क्रिप्टो करेंसी में निवेश नहीं कर सकते अगर आपके पास कम रुपया है और आप जोखिम नहीं उठा सकते तो इसकी सबसे अच्छी रणनीति यह होगी कि कम पैसा क्रिप्टो करेंसी में निवेश करें और जैसे ही आपका पैसा बड़े तुरंत उसे निकाल लीजिए क्योंकि कब आपका पैसा गिर जाएगा इसकी कोई गारंटी कोई नहीं दे सकता। 

अंत में हम यही कहेंगे कि आपको क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहिए और निवेश करने के लिए सबसे अच्छा क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन या एथेरियम है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारी को पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि बिटकॉइन और एथेरियम क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है अगर आप यह समझ पाए है की nivesh karne ke liye sabse accha crypto तो इस लेख को अपने मित्र के साथ साझा करें साथ ही अपने विचार और सुझाव कमेंट में बताना ना भूले। 

Previous articleFree me Cryptocurrency kaise pa sakte hai – कमा लो फ्री मे क्रीपटों
Next articleEthereum kab launch hua tha in Hindi?