NFT kya hai और NFT kaise kaam karta hai – इस लेख से जुड़े सभी जानकारी

NFT का पूरा नाम (Full Form) Non Fungible Tokens होता है। एनएफटी का नाम उतनी ही तेजी से बढ़ा है जितनी तेजी से Crypto Currency का नाम ऊपर आया था। तो जानते है की NFT kya hai aur NFT kaise kaam karta hai आज के इस लेख मे अच्छे से बताया गया है।

NFT का पूरा नाम (Full Form) Non Fungible Tokens होता है। एनएफटी का नाम उतनी ही तेजी से बढ़ा है जितनी तेजी से Crypto Currency का नाम ऊपर आया था। तो जानते है की NFT kya hai aur NFT kaise kaam karta hai आज के इस लेख मे अच्छे से बताया गया है।

NFT kaise kaam karta hai

NFT kya hai

नॉन फंजिबल टोकन (NFT) एक यूनिक टोकन होता है, जो डिजिटल वैल्यू को जनरेट करते है। यह किसी भी फॉर्म (मूवी, डीवीडी, टीवी सीरीज) में मिल सकते है इसका हर टोकन अपने आप में Unique होता है। जिसकी एक मात्र कॉपी आपके पास होती है और किसी के पास नही और उसे आप अपनी कीमत पर बेच सकते है।

मतलब ऐसा कोई आर्टवर्क या दूसरी चीज जिसकी एक कॉपी हो उसे NFT करके डिजिटल टोकन जारी किया जाता है जिससे लोग पैसे कमाते है।

NFT कैसे काम करता है?

नीचे हमने कुछ उदनहरण से यह समझने का प्रयास किया है की NFT kya hai और ये कैसे काम करता है अगर इस लेख मे नीचे दी गई जानकारी से आप इसे समझ पते है की nft कैसे काम करता है।

  • नॉन फंजिबल टोकन (NFT) एक कमाई और इन्वेस्टमेंट का अच्छा तरीका हो सकता है।
  • एनएफटी उदाहरण (NFT Example):- जैसे आपने और आपके दोस्त ने 2 भाले खरीदे और दोनो की कीमत समान है। तो आप उन भालो को आपस में बदल सकते है लेकिन उनमें से एक भाला नीरज चौपड़ा का है। तो क्या आप उन भालो को बदल सकते है नही ना।
  • तो अब समझते है एनएफटी को जैसे हनी सिंह का कोई गाना अभी रिलीज नहीं हुआ है और वो एक ही है उसे आप NFT के माध्यम से खरीदकर रख लें। और उसकी एक ही कॉपी है और वो है आपके पास तो भविष्य में आप उसे ज्यादा कीमत पर बेच सकते है। इस तरह आप अपने पैसे को NFT में Investment कर सकते है।

NFT का उपयोग

  • एनएफटी का उपयोग डिजिटल दुनिया में एकदम अलग चीजों को खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है।
  • जैसे आप ऑडियो, वीडियो और पेंटिंग NFT के माध्यम से खरीद सकते है।

NFT और Crypto Currency में क्या संबंध है?

वैसे तो एनएफट और क्रिप्टो करेंसी दोनो ही बिलकुल अलग चीजे है लेकिन इनमे एक समानता है को लोगो को दोनो मे संबंध बताती है वो है blockchain Technology दोनो ही डिजिटल वैल्यू ब्लॉकचेन पर बनाई गई है। क्या भारत में NFT बैन है? नही भारत में अभी तक ऐसा कोई नियम नहीं है हां क्रिप्टो को बैन करने का प्रस्ताव भारत सरकार ला सकती है।

Conclusion

ऊपर बताई गई सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ने के बाद उम्मीद करते है आप NFT kaise kaam karta hai और NFT kya है ये बारे मे सबकुछ समझ गए होंगे और किस प्रकार आप इसमे निवेश कर के अधिक पैसा काम सकते है और अगर इस लेख से आपको लाभ होता है तो इसे आपने मित्रों के साथ साझा करो और इस लेख मे आपने विचार कमेन्ट करना न भूले।

Previous articleWazirX NFT Marketplace – क्या है और इसकी मदद से कैसे निवेश करें
Next articleCryptocurrency Prices: क्रिप्टो करेंसी में आ रही है गिरावट