nft kaise banate hai पूरी जानकारी हिंदी में।

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया पर ज्यादा टाइम बिताते हैं या फिर मार्केट में रुचि रखते हैं और मार्केट से संबंधित समाचार सुनना पसंद करते हैं तो आप कभी ना कभी एनएफटी के बारे में जरूर सुने होंगे। आप सुने होंगे कि एनएफटी को बेचकर कोई इतना पैसे कमा लिया क्योंकि आजकल काफी ज्यादा लोग एनएफटी बना रहे हैं और इसे बेचकर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा रहे हैं। इसे सिर्फ आम आदमी ही नहीं बल्कि कई बड़े-बड़े सेलिब्रिटी खिलाड़ी भी बना रहे हैं और वह भी एनएफटी बनाकर बेच रहे हैं और इससे मुनाफा कमा रहे हैं। अगर आप भी एनएफटी बनाकर बेचना चाहते हैं और इससे मुनाफा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि nft kaise banate hai क्योंकि जब तक आप एनएफटी बना नहीं पाएंगे तब तक आप उसे बेज नहीं पाएंगे और जब तक आप उसे बेच नहीं पाएंगे तब तक आपको मुनाफा नहीं मिलेगा। 

अगर आप एनएफटी बनाने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर हैं हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आप एनएफटी का निर्माण कैसे खुद कर सकते हैं।  

nft kaise banate hai पूरी जानकारी हिंदी में। 99 Hindi

nft kaise banate hai 

अगर आप भी चाहते हैं कि आप खुद एनएफटी का निर्माण करें और उसे बेचकर मुनाफा कमाए तो आपको एनएफटी बनाने की प्रक्रिया जानने होगी। अगर आप जानना चाहते हैं कि एनएफटी बनाने की प्रक्रिया क्या है या फिर nft kaise banate hai तो घबराइए मत क्योंकि हम आज आपको इस आर्टिकल के नीचे वाले पैराग्राफ में बहुत ही अच्छी तरह और विस्तार पूर्वक आपको यह समझाने का प्रयत्न करेंगे कि आप खुद एनएफटी का निर्माण कैसे कर सकते हैं। 

  • अगर आप एनएफटी का निर्माण करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मेटा मास्क वायलेट की जरूरत पड़ेगी इसलिए सबसे पहले आपको इस वायलेट को लेना है। 
  • हम आपको बता दें कि इस तरह के वायलेट ऐथेरम के ब्लॉकचेन पर आधारित होते हैं। 
  • इसके बाद आपको अपने ऐथेरम को ब्लॉकचेन पर रजिस्टर करना है। 
  • उसके बात आपको एक के क्रिएट का ऑप्शन मिलेगा आपको उस क्रिएट के ऑप्शन पर क्लिक करके वैलेट में ऐथेरम और ब्लॉकचेन को कनेक्ट कर देना है। 
  • इसके बाद आप इसमें साइन इन की प्रक्रिया करें ताकि आप इसमें मालिकाना हक जमा सकें। 
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा उस पेज में आपको अपना एक आर्टवर्क अपलोड कर देना है और उसके बाद उसका कुछ नाम दे देना है। 
  • उसके बाद आपको एक नया फोल्डर का निर्माण करना है। 
  • अब आप इसमें वह चीज सेव करें जिस चीज का आप एनएफटी बनाना चाहते हैं। 
  • सेव करने करने के बाद आइटम के विकल्प पर क्लिक करके 2d या 3d के विकल्प में से किसी एक को चुने। 
  • इतना कुछ करने के बाद आपका एनएफटी तैयार हो गया है। 

Meta नाम की कंपनी ने क्रिप्टो को सपोर्ट करने वाला पेमेंट सिस्टम बनाने का…

Andreessen Horowitz दे रही है मीटेवर्स और गेमिंग इंडस्ट्री को ₹60 करोड़

निष्कर्ष 

हमने आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से nft kaise banate hai के बारे में लगभग पूरी जानकारी प्राप्त की और हमने यह भी जाना है कि एनएफटी का निर्माण हम खुद कैसे कर सकते हैं। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई तो आप इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करना ना भूले। 

Previous articleNFT kaise kharidte hai पूरी जानकारी हिंदी में।
Next articleजानिए Dogecoin के जैसा ही मिमकॉइंस क्यों हो रहा फेमस