NFT का कमाल! सेल्फी बेचकर बना करोड़पति, अब सता रहा ये डर

आप सभी ने तो एनएफटी के बारे में सुना ही होगा। NFT जिसका पूरा नाम Non-Fungible token हैं। आपको बता दें कि एनएफटी एक क्रिप्टोग्राफिक टोकन है जो किसी यूनीक चीज को दर्शाता है। NFT एक डिजिटल प्रॉपर्टी है जो रियल वर्ल्ड ओनरशिप को रिप्रेजेंट करती है।किसी व्यक्ति के पास NFT का होना इसे दर्शाता है कि उसके पास कोई यूनिक या एंटीक डिजिटल आर्ट वर्क है जो दुनिया में और किसी के भी पास नहीं है। Indonesia ऐसी खबर आई है कि एनएफटी के कारण एक 22 साल का लड़का करोड़पति बन गया है।इंडोनेशिया के सुल्तान गुस्ताफ अल घोजालिक ने NFT के तौर पर अपनी सेल्फी बेची है।

NFT का कमाल! सेल्फी बेचकर बना करोड़पति, अब सता रहा ये डर 99 Hindi

विस्तार

आपको बता दें कि सुल्तान गुस्ताफ अल घोजलिक एक कंप्यूटर साइंस के स्टूडेंट है। यह इंडोनेशिया से है और इनका उम्र 22 साल है।France 24 की रिपोर्ट के मुताबिक, वह पांच साल तक हर दिन कंप्यूटर पर बैठते हुए अपनी फोटो लेते थे।उनकी सेल्फी को कुछ लोग टी-शर्ट पर प्रिंट करा रहे हैं, तो गाने में इस्तेमाल कर रहे हैं। घोजाली को कभी उम्मीद भी नहीं थी कि कभी कोई उनकी सेल्फी खरीदना चाहेगा। उसे उम्मीद भी नहीं था कि उसकी सेल्फी इतनी महंगी कोई खरीदेगा इस वजह से वो अपना सेल्फी सबसे पहले 3 डॉलर पर लिस्ट किया था। रिपोर्ट्स की मानें तो Ghozali की फोटो को सबसे पहले  एक सेलिब्रिटी शेफ ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिस्ट किया था, जिसके बाद उन्हें पॉपुलैरिटी मिली। सेलेब्रिटी के द्वारा लिस्ट करने बाद घोजालि को दुनिया भर की प्रसिद्धि मिला।

घोज़ाली की पॉपुलैरिटी मिलने के बाद लगभग 500 यूजर्स ने Ghojaali की फोटोज़ को खरीदा। उसके बाद उनका कलेक्शन 384 ether का हो गया।हालांकि, इसे लेकर Ghozali कंफ्यूज हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘आज 230 से ज्यादा बिकी हैं और अब तक मैं समझ नहीं पाया कि आप क्यों मेरी फोटो खरीद रहे हैं, लेकिन 5 साल की मेरी कोशिश के लिए आपने जो दिया है, उसका शुक्रिया अदा करता हूं।उनका फोटोज़ इस तरह से खरीदे जाने के बाद वो काफी खुश है ।

उन्होंने अपने सोशल मीडिया दोस्तो से एक विनती भी कि है कि प्लीज़ मेरे फोटो के साथ कोई अभद्रता ना करे नहीं तो इससे मेरे परिजन काफी दुखी होंगे। आगे उन्होंने कहा कि मुझे आप लोगो पर पूरा भरोसा है इसलिए मेरे फोटो का ध्यान रखे और इसके साथ कोई अभद्रता ना करे ।France24 की रिपोर्ट के मुताबिक, Ghozali की योजना इन पैसे को निवेश करने की है. वह एक ऐनिमेशन स्टूडियो खरीदना चाहते हैं।

Conclusion

दोस्तो हमारा यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे और कॉमेंट कर के बताय की हमारा लेख कैसा लगा

Previous articleBusiness Today Crypto Conclave:  आखिर क्या है NFT और इसका भविष्य?एक्सपर्ट्स ने बताया
Next articleशेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्‍स और निफ्टी ने दिखाया दम