Litecoin Kya Hai Aur Ye Bitcoin Se Kaise Alag Hai – कैसे है ये सबसे अलग

आज सभी जगह बिटकॉइन इतनी तेजी से प्रचलित हो गया है कि आज हर कोई क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानना चाहता है कृपया करेंसी की सूची बहुत ही लंबी है आज इसमें विभिन्न प्रकासी आ चुकी है उनमें से एक प्रचलित डिजिटल करेंसी लाइट कॉइन है अप्रकार कार्य करता है इसे समझना चाहते हैं तो इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में आपको दी जा रही है। 

आज सभी जगह बिटकॉइन इतनी तेजी से प्रचलित हो गया है कि आज हर कोई क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानना चाहता है कृपया करेंसी की सूची बहुत ही लंबी है आज इसमें विभिन्न प्रकासी आ चुकी है उनमें से एक प्रचलित डिजिटल करेंसी लाइट कॉइन है अप्रकार कार्य करता है इसे समझना चाहते हैं तो इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में आपको दी जा रही है। 

litecoin एक साधारण क्रिप्टो करेंसी की ही तरह 2011 में हर किसी के समक्ष आया था मगर धीरे-धीरे इसकी प्रचलित इतनी तेजी से बढ़ गई कि आज इसे क्रिकरेंसी की दु अगर आप litecoin kya hai aur ye bitcoin se kaise alag hai में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी जानकारियों को और निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

Litecoin Kya Hai Aur Ye Bitcoin Se Kaise Alag Hai

litecoin क्या है 

यह एक प्रचलित क्रिप्टो करेंसी है जो 2011 में अमेरिका में बनाई गई यह क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचेनसी सुरक्षित रह पाता है इसे किसी भी सरकारी गैर सरकारी या निजी संस्था द्वारा संचालित नहीं किया जाता है बिटकॉइन की ही तरह इसे संचालित करने के लिए इंक्रिप्टेड ब्लॉक्स एंड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। 

2009 में जिस प्रक्रिया का पालन करके सतोशी नाकामोतो ने बिटकॉइन की खोज की थी बिल्कुल उसी प्रक्रिया का पालन करके 2011 में litecoin को खोजा गया यह एक प्रचलित क्रिप्टो करेंसी है Bitcoin के मुकाबले 4 गुना ज्यादा तेजी से कार्य करती है इस वजह से यह बड़ी तेजी से विश्वभर में प्रचलित

litecoin कैसे कार्य करता है

अगर हम इस क्रिप्टो करेंसी के कार्य प्रणाली की बात करें तो बहुत ही सरल भाषा में हम यह कह सकते हैं कि बिटकॉइन जिस तरीके से काम करता है यह क्रिप्टो करेंसी भी बिल्कुल उसी प्रक्रिया का पालन करती है। 

जब भी आप इस क्रितक के सभी श्रृंखला को लगातार अपडेट करते रहा जाता है जिस वजह से यह श्रृंखला इतनी जटिल बन चुकी है कि किसी भी प्रकार का छेड़छाड़ करना लगभग असंभव बन चुका है और यह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को सुरक्षित रखने का कार्य करती है। 

जिस प्रकार यह टेक्नोलॉजी इतने सालों से बिटकॉइन को सुरक्षित रख पाई है और उसमें किए जाने वाले निवेशक के पैसे को सुरक्षित तरीके से आगे संचालित किया जाता है बिल्कुस क्रिप्टो करेंसी के पैसे को भी आगे संचालित करने का कार्य किया जाता है अगर आप बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी को पूरे अच्छे तरीके से समझते है तो इस करेंसी के करने की प्रणाली को भी अच्छे तरीके से समझ पाएंगे। 

litecoin kya hai aur ye bitcoin se kaise alag ha

ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद एक आम समस्या जो लोगों के मन में आती है कि आखिर यह क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन से कैसे अलग है अगर आप भी litecoin kya hai aur ye bitcoin se kaise alag hai तरह के प्रश्न दिमाग में लेकर घूम रहे हैं तो नीचे बताए गए जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

जैसा कि हमने आपको बताया यह क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन सुरक्षित और जल्दी कार्य करने की प्रणाली ही है मगर इसमें बिटकॉइन के मुकाबले कुछ विभिनता भी रखी गई है जिसके बारे में कुछ बिंदु नीचे बताया गया है। 

यह क्रिप्टो करेंसी बिटवीन के मुकाब है जहां Bitcoin को एक ट्रांजैक्शन कर पाती है वह यह क्रिप्टो करेंसी चार ट्रांजैक्शन कर लेती है अर्थात बिटकॉइन के मुकाबले 4 गुना ज्यादा तेजी से कार्य करती है। 

इसके अलावा इसके ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी ज्यादा जटिल होते हैं जिस वजह से इसमें क्रिप्टो करेंसी की सुरक्षा अधिक बढ़ जाती है। 

अगर इसका ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी ज्यादा जटिल होता है तो इसमें माइनिंग करने की प्रक्रिया को ज्यादा सरल रखा गया है अर्थात ट्रांजैक्शन के डिटेल को ब्लॉक्स एंड टेक्नोलॉजी की श्रृंखला में नियम बंद करने पर ही अपने आप एक नई क्रिप्टो करेंसी आ जाती है यह प्रक्रिया बिल्कुल बिटकॉ करने की प्रक्रिया जैसी ही है मगर उसके प्रक्रिया से थोड़ी सरल है इस वजह से लोग इस क्रिप्टो करेंसी में माइनिंग करना पसंद करते हैं। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि litecoin kya hai aur ye bitcoin se kaise alag hai आज के ले आपको यह बताने का प्रयास किया कि किस प्रकार आप बताए गसे उतारकर अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं अन आप आदेश अनुसार करते हैं इस क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने पर आने वाले समय में आप अधिक मुनाफा कमा पाएंगे अगर ऊपर बताई गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट में बताना ना भूले। 

Previous articleBitcoin ka future kya hai – Bitcoin मे आगे क्या होगा
Next articleCryptocurrency Kis Desh Suru Hua Hai – यह किस देश से शुरू हुआ है