Kya India me cryptocurrency ban hoga – भारत मे निवेश कैसे करें

भारत में हर कोई क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहता है और जब भी हमारे मन में क्रिप्टो करेंसी की बात आती है तो सबसे पहले दिमाग में यह विचार आता है कि इस बार के बजट में मोदी जी ने 30% का टैक्स लगाया है। क्या इससे हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले भारत में क्रिप्टो करेंसी को बैन कर दिया जाएगा अगर आप भी Kya India me cryptocurrency ban hoga जैसे प्रश्नों को लेकर परेशान है तो आज के लेख में हम इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। 

भारत में हर कोई क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहता है और जब भी हमारे मन में क्रिप्टो करेंसी की बात आती है तो सबसे पहले दिमाग में यह विचार आता है कि इस बार के बजट में मोदी जी ने 30% का टैक्स लगाया है। क्या इससे हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले भारत में क्रिप्टो करेंसी को बैन कर दिया जाएगा अगर आप भी Kya India me cryptocurrency ban hoga जैसे प्रश्नों को लेकर परेशान है तो आज के लेख में हम इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। 

जैसा कि हम सब जानते हैं निवेश करने के लिए क्रिप्टो करेंसी एक सबसे अच्छा विकल्प है इसके जरिए कई लोग अपने पैसे को दुगना या तीन गुना बना रहे है मगर भारत में एक अजीब सा प्रश्न आता है कि क्या इसे बंद कर दिया जाएगा इस वजह से Kya India me cryptocurrency ban hoga जैसे प्रश्न हर किसी के मन में उठते रहते हैं इसका जवाब पाना बेहद जरूरी है। अगर आप अपना पैसा क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके काफी जल्दी अपने पैसे को दुगना या तीन गुना बनाना चाहते हैं। 

Kya India me cryptocurrency ban hoga

क्रिप्टोकरेंसी क्या है

क्रिप्टो करेंसी एंड डिजिटल पैसा है कहने का अर्थ है कि एक ऐसा पैसा जिसे आप छू या देख नहीं सकते केवल अपने मोबाइल में देख सकते हैं इसका असली में अस्तित्व नहीं है मगर इस पैसे की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे आप पूरे विश्व में कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2009 में सतोशी नाकामोतो नाम के एक व्यक्ति ने इस क्रिप्टो करेंसी को प्रचलित किया उन्होंने जिसको करेंसी को प्रचलित किया उसका नाम बिटकॉइन है। आज तक किसी को नहीं पता कि आखिर यह सतोशी नाकामोतो कौन है कहां से बिटकॉइन आया इसके बारे में किसी को असली जानकारी नहीं पता बस इतना पता है कि अचानक से एक दिन हमें इंटरनेट पर एक ऐसा पैसा देखने को मिला जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में आप कहीं भी कर सकते हैं और इसका नाम बिटकॉइन दे दिया गया इस केटेगरी में जितने भी पैसे खोजे गए सबको क्रिप्टो करेंसी का नाम दिया गया। 

एक ऐसा पैसा जिसे पूरी दुनिया में चलाया जा सकता है और किसी भी चीज का लेनदेन किया जा सकता है तो सबसे पहला प्रश्न आता है कि इससे रेगुलेट कौन करता है? इसका जवाब है कोई नहीं, क्रिप्टो करेंसी चाहे बिटकॉइन हुई एथेरियम उसे पूरी दुनिया में कोई भी काबू नहीं करता यह अपने आप कंप्यूटर से निकलती रहती है बिटकॉइन की अगर बात करें तो वह 21 मिलियन तक निकलेगी उसके बाद बटकॉइन बनना बंद हो जाएगी। 

इस प्रकार अन्य क्रिप्टो करेंसी की भी कुछ लिमिट रखी गई है। इनकी मात्रा सीमित होने की वजह से इनकी कीमत दिन पर दिन मांग के अनुसार बढ़ती जा रही है। मांग बढ़ने से कीमत बढ़ती है और जो लोग इसमें अपना पैसा निवेश करते हैं उनका पैसा बढ़ जाता है। 

भारत में क्रिप्टो करेंसी में निवेश किया जा सकता है?

एक सवाल जो हर किसी के मन में आता है कि क्या क्रिप्टो करेंसी भारत से निवेश किया जा सकता है कहने का तात्पर्य है कि अगर आप भारत में रहते है तो क्या क्रिप्टोकरंसी में निवेश कर सकते हैं। 

फिलहाल की बात करें तो अभी आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते हैं भारत में क्रिप्टो करेंसी को मान्यता प्राप्त नहीं थी मगर बीते कुछ समय में क्रिप्टो करेंसी को भारत में मान्यता मिली जब इसे मान्यता मिली तो इसमें टैक्स को भी काफी अधिक किया गया अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके कमाते है तो वर्तमान बजट के अनुसार आपको अपनी कमाई का 30% सरकार को टैक्स के रूप में देना होगा। 

हालांकि यह टेक्स्ट सबसे ज्यादा है इस वजह से बहुत लोग निराश भी हैं मगर आपको बता दें कि क्रिप्टो करेंसी से काफी अधिक कमाई होती है। मगर क्रिप्टो करेंसी का ज्यादातर इस्तेमाल गैरकानूनी कामों के लिए होता है इस वजह से क्रिप्टो करेंसी के ऊपर इतना अधिक टैक्स लगाया जाए की cryptocurrency भरत में बंद हो जाए। 

Kya India me cryptocurrency ban hoga

एक सवाल जो हर किसी के मन में आ रहा है कि क्या भारत में क्रिप्टोकरेंसी बैन होगा। यह सवाल इस वजह से आ रहा है क्योंकि पहले crypto का सबसे प्रचलित प्रकार Bitcoin जब लॉन्च हुआ तो उसे भारत में बंद कर दिया गया। मगर आगे चलके जब भारत में क्रिप्टो करेंसी प्रचलित होने लगा तो सरकार ने यह पाया कि क्रिप्टो करेंसी का ज्यादातर इस्तेमाल गैरकानूनी कामों के लिए किया जा रहा है इस वजह से वर्जित कर दिया गया मगर कुछ आम लोग भी थे जो इसमें निवेश करते थे और पैसा कमाने का कार्य करते थे इस वजह से इसे दोबारा मान्यता दी गई पर इस बार 30% का टैक्स लगा दिया गया। 

इस चीज को देखकर कहीं लोग यह अंदाजा लगा रहे है कि भारत सरकार शायद क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने को सही नहीं मानती है इस वजह से वह इसे बंद करना चाहती है तो यह भी अनुमान लगाया जा रहा है इसे अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं किया गया है। इस वजह से यह साफ है कि क्रिप्टो करेंसी भारत में बैन होगा या नहीं यह किसी को भी पता नहीं है यह आगे चल भी सकता है या बहन भी हो सकता है इस संबंध में कोई नई खबर भारतीय सरकार की तरफ से जारी की जाएगी तो सर्वप्रथम आपको हमारी वेबसाइट के जरिए दिया जाएगा। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि Kya India me cryptocurrency ban hoga या नहीं अगर इस संबंध में आपको इस लेख से लाभदायक जानकारी मिली है तो अपने मित्रों के साथ भी इसे साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट में बताना ना भूलें।

Previous articleFree me Cryptocurrency kaise pa sakte hai – कमा लो फ्री मे क्रीपटों
Next articlenivesh karne ke liye sabse accha cryptocurrency in Hindi