How to buy PI coin in India – इस क्रीपटों से पैसा कैसे कमाए

आज हमारे बीहो सकता है और लोग बड़ी तेजी से इस तरफ विचार कर रहे हैं अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज के लेख में How to buy PI coin in India के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए हम आपको PI coin के बारे में जानकारी देंगे। 

आज हमारे बीहो सकता है और लोग बड़ी तेजी से इस तरफ विचार कर रहे हैं अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज के लेख में How to buy PI coin in India के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए हम आपको PI coin के बारे में जानकारी देंगे। 

How to buy PI coin in India

 PI coin क्या है 

अमेरिका के हावर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले कुछ पीएचडी के छात्रों ने PI coin का निर्माण किया है यह बाकी क्रिप्टो करेंसी की ही तरह है एक साधारण क्रिप्टो करेंसी है जो बीते कुछ समय में काफी तेजी से प्रचलन में आई है 2018 में खोजे गए इस ग्रुप को करेंसी को बिटकॉइन टेक्नोलॉजी के जरिए ही चलाया जाता है इसे बिटकॉइन की तरह माइन करके बनाया जाता है मगर यह बाकी क्रिप्टो करेंसी के मुकाबले में काफी सरल और आसानी से कार्य कर सकती है जहां बाकी क्रिप्टो करेंसी एक या दो ट्रांजैक्शन का हिसाब रखती है यह क्रिप्टो करेंसी 1 सेकंड में 5 से 6 क्रिप्टो करेंसी ट्रांजैक्शन का हिसाब रखने में सक्षम है इस वजह से आने वाले समय में इस क्रिप्टो करेंसी की मांग बढ़ सकती है लोग इस बात को समझते हैं और इसमें बड़ी तेजी से निवेश कर रहे हैं। 

इस क्रिप्टो करेंसी की खोज ने हर किसी को दहला कर रख दिया है क्योंकि बाकी क्रिप्टो करेंसी की तरह आपको माइनिंग करने के लिए कोई खास किस्म के औजार या बहुत तरह की टेक्नोलॉजी को सीखने की जरूरत नहीं है एक साधारण व्यक्ति भी PI coin माइंड करके निकाल सकता है और अपने लिए कुछ क्रिप्टो करेंसी रख सकता है हालांकि यह क्रिप्टो करेंसी नहीं होने की वजह से इतनी सरलता से हर किसी को मिल रही है अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में या क्रिप्टो करेंसी काफी मुश्किल से मिलेगी इस वजह से यह सही समय है इस तरह की क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए। 

how to invest in PI coin

भारत में भी अमेरिका के द्वारा खोजे गए इस क्रिप्टो करेंसी में लोग बड़ी तेजी से बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं और हर कोई इस क्रिप्टो करेंसी में इतनी रुचि दिखा रहा है इस वजह से किस प्रकार इसमें निवेश करना है यह समझने आवश्यक है। 

PI coin बीते कुछ सालों से ही भारत और बाकी देशों में इतनी तेजी से प्रचलित हुआ है इसका मुख्य कारण यह है कि इस क्रिप्टो करेंसी को माइन हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हालां निवेश करते हैं तो आपको अधिक मुनाफा नहीं होगा क्योंकि इसकी कीमत फिलहाल बहुत ही कम है मगर आने वाले समय में इसकी कीमत बड़ी तेजी से बढ़ सकती है इस वजह से लोग इसमें निवेश कर रहे हैं। 

  • अगर आपको इस क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना है तो इसके लिए आपको क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा इस तरह के एप्लीकेशन को आप मुफ्त में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप PI coin से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को समझे होंगे और किस प्रकार आप इसमें निवेश कर सकते हैं और किस एप्लीकेशन के जरिए आपको निवेश करना चाहिए कैसे आप इसमें अधिक मुनाफा कमा सकते हैं जैसे विभिन्न प्रकार के सवालों का उत्तर आपको इस लेख में मिला होगा अगर इससे आपको लाभ होता है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट में बताना ना भूले। 

Previous articleCoin Switch Kuber Kya Hai Aur Kaise Use Karte Hai – कैसे इस्तेमाल करे इस बेहतरीन एप का
Next articleCryptocurrency Me Invest Kaise Karte Hai – कैसे आप इन्वेस्ट कर सकते है