Google Play Store से पैसे कैसे कमाएँ? Hindi me

दोस्तों यदि आप एक स्मार्ट फ़ोन का यूज़ करते है तो आप अपने फ़ोन में प्ले स्टोर का यूज़ अवश्य ही करते होंगे गूगल प्ले स्टोर के उपयोग से आप अपने मनपसंदीदा गेम या एप्प डाउनलोड कर बहुत ही सरलता से इसका प्रयोग कर सकते हैं!

इसके साथ ही साथ आपको गूगल प्ले स्टोर पर कोई गेम या ऐप खरीदने का भी ऑप्शन मिलता है आप गूगल प्ले स्टोर से घर बैठे ही बहुत ही सरलता से बेहतरीन कमाई कर सकते हैं।

आपको हमारी यह बात कि गूगल प्ले स्टोर से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है शायद यकीन नहीं हो रहा होगा क्योंकि आपको सही जानकारी नहीं मिल पाती कि किसी भी एप से पैसे कैसे कमाए जाता है!

परंतु हमारी आज की इस पोस्ट में हम आप सभी लोगों के लिये लेकर आए हैं सही जानकारी इसमें आपको गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए जाता है कि सभी डिटेल्स प्राप्त हो जाएगी कृपया करके हमारी इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े।

Google Play Store
Image credit: Google Play Store

Google Play Store क्या है?

प्ले स्टोर गूगल का ही एक प्रॉडक्ट होता है इसे एंड्रायड यूजर्स के लिए बनाया गया है इसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से बहुत ही सरलता से प्ले स्टोर पर उपलब्ध गेम और एप डाउनलोड कर सकता है।

और इसके साथ जैसे हमने ऊपर आपको बताया है गूगल प्ले स्टोर पर अनेकों ऐसे ऐप्लिकेशन उपलब्ध है जो कि paid  है मतलब की उन्हें इंस्टाल करने के लिए आपको उनका चार्ज देना होगा।

हालांकि एक आम व्यक्ति के लिए उपयोग होने वाले करीब सभी एप्स और गेम् बिल्कुल फ्री है  बिल्कुल सही है और उन्हें कोई भी डाउनलोड कर सकता है यह ऐप्स और गेम्स किसी न किसी Developer के माध्यम से अकॉर्डिंग की मदद से बना कर पब्लिश किया जाता है।

 गूगल के recent report के माध्यम से प्ले स्टोर पर करीब 50,00,000  एप्स उपलब्ध है जोकि वक्त के साथ बहुत तेजी से बढ़ोतरी होता जा रहा है!

Also Read: Students ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Hindi me

Google Play Store पैसे कैसे कमाए?

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जो नीचे हमने दिए है-

  1. Play Store खुद का एप पब्लिश करके पैसे कमाएँ = यदि आप बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर पर अपना खुद का एप पब्लिश करके काफी सारा पैसा कमा सकते हैं, यदि आपको कोडिंग की अच्छी नॉलेज है!

ओर आप एक से बढ़कर एक ऐप बनाने में माहिर है तो आपको बहुत ज़्यादा रूपये निवेश भी नहीं करने होंगे तथा आपकी कमाई अधिक होंगी यदि आपको कोडिंग की जानकारी नहीं है और आप ऐप् नहीं बना सकते तब आपको किसी डेवलपर को हायर करना होगा!

आप अपनी मर्जी से डेवलपर को अपने रिक्वायरमेंट बता सकते हैं की आपको किस तरह का ऐप बनवाना है और डेवलपर आपसे इसके बदले अपना क्या चार्ज लेगा अच्छा एप्प बनवाने के लिये आप किसी एक्सपीरियंस डेवलपर को काम दे।

ताकि वह डेवलपर आपका काम बेहतरीन तरीके से कर सकें जिससे आप अपने app से काफी सारा पैसा कमा सके।

  • Apps पर कार्य करके पैसे कमाएँ = वर्तमान के वक्त में गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे एप्प तथा गेम उपलब्ध है इन पर आप कार्य कर के पैसे कमा सकते हैं यह उन लोगों के लिए बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन होता है जो कि खुद डेवलपर नहीं है या फिर उनके पास डेवलपर को काम पर रखने के लिए पैसे नहीं है!

क्योंकि आपको इस तरीके से पैसे कमाने के लिए ऐप नहीं बनवाना होता है बल्कि आप पर काम करना है इसलिए आपको एक भी रुपये निवेश करने की जरूरत नहीं होगी पैसे कमाने वाले एप में इंटरनेट पर सबसे अधिक पॉपुलर या कुछ ऐप्स है-

  • फेसबुक
  • इंस्टाग्राम
  • टेलिग्राम
  • यूट्यूब
  • एमेजोन
  • Meesho
  • Cashkaro

इंटरनेट पर उपलब्ध जो भी पैसे कमाने वाला एप्प है इस एपपर आपको रोजाना 2-4 घंटे काम करना होता है इनमें से कुछ ऐसे भी ऐप है जिनसे आप महीने के लाख रुपए भी कमा सकते हैं।अधिक पैसा कमाने के लिए आपको सही तरीके से काम करना पड़ेगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए जाता है गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से हमने कुछ तरीके आपको इस पोस्ट में बताया है,

इनका प्रयोग करके आप घर बैठे गूगल प्ले स्टोर से काफी सरलता से पैसा कमा सकते हैं उम्मीद है पोस्ट आपकों पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Scroll to Top