Free me Cryptocurrency kaise pa sakte hai – कमा लो फ्री मे क्रीपटों

आज लोग लगातार क्रिप्टोकरंसी पर इन्वेस्ट करते जा रहे हैं और इस वजह से यह जानना चाहते है की Free me Cryptocurrency kaise pa sakte hai है। जिसके कारण इस मार्केट के अंदर रोज कुछ नई करेंसी आते जा रहे हैं। लगभग  5000 से भी अधिक मुद्राएं इस मार्केट के अंदर आ चुके हैं। 

अब ऐसे लोग जो फ्री में क्रिप्टो करेंसी पाना चाहते हैं, उनके लिए आज का लेख लिखा गया है क्योंकि आने वाले समय में इसका चलन पूरी दुनिया में होने वाला है। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि फ्री में क्रिप्टोकरंसी लेकर अच्छी खासी कमाई कर ले तो यह मुमकिन नहीं होगा क्योंकि किसी भी वृक्ष से फल पाने के लिए पहले उस वृक्ष को लगाना होता है, तभी जाकर फल मिल पाता है बिल्कुल इसी तरह क्रिप्टो करेंसी में कमाई करने के लिए पहले आपको इन्वेस्ट करना पड़ेगा तभी जाकर आपको कुछ फल मिल पाएगा।

इस लेख के माध्यम से हम आपको Free me Cryptocurrency kaise pa sakte hai से जुड़ी  जानकारी और साथ ही साथ इससे जुड़े कुछ website और apps के बारे में भी बताएंगे जिससे आप फ्री में क्रिप्टो करेंसी पा सकते हैं।

Free me Cryptocurrency kaise pa sakte hai

5 Popular Crypto Currency की जानकारी

इससे पहले की आप Free me Cryptocurrency kaise pa sakte hai हैं के बारे मे पढे हम आपको 5 ऐसे प्रचलित क्रीपटों के बारे मे बताते है जिसने लोगों को आमिर बना दिया। 

1. Bitcoin

अगर हम बात करे बिटकॉइन की तो इस ओरिजिनल क्रिप्टो करेंसी को वर्ष 2009 में Santoshi Nakamoto  के नाम से किसी  व्यक्ति या ग्रुप द्वारा बनाया गया था। बिटकॉइन दुनिया की सबसे प्रचलित मुद्रा बन चुकी है ।

आज एक बिटकॉइन की कीमत 5 साल पहले के $500 से बढ़कर आज लगभग $50,000( यानी भारतीय रुपयों में देखे तो लगभग ₹38000 के आसपास 1 बिटकॉइन की कीमत है।) इसका मतलब यह हुआ कि इस दौरान लग-भग 9000% का चौका देने वाला रिटर्न मिला है। ज्यादातर क्रिप्टो करेंसी की तरह ही बिटकॉइन भी ब्लॉक चैन प्रणाली के ऊपर चलता है जो हजारों कंप्यूटर का एक नेटवर्क है और किसी तीसरे व्यक्ति या एजेंट के बिना बहुत ही कम समय में में ट्रांजैक्शन को वेरीफाई करता है, और उसका एक लिस्ट तैयार करता है।

2. Ethereum

बात करें Ethereum की तो इसने क्रिप्टो करेंसी के तौर पर चौकाने वाले रिटर्न्स दिए हैं जो 5 साल की अवधि में $11 से बढ़कर $3000 से भी अधिक हो गया है । यानी लगभग 3000 % का रिटर्न दिया है जो कि दांतो तले उंगली दबाने जैसा है।

फिलहाल इसका एक कैंप 357 बिलियन डॉलर से अधिक है जो इसे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बनाती है।

एथेरियम भी एक ब्लॉकचेन नेटवर्क है जिसका मूल टोकन Ether या ETH  है और इसे आमतौर पर एक क्रिप्टो करेंसी के रूप में भी जाना जाता है। अगर आपने एनएफटी(NFT) को डिजिटल तौर पर बेचे जाने के बारे में सुना है तो आपको पता होना चाहिए कि उन्हें ज्यादातर एथेरियम ब्लाकचैन का इस्तेमाल करके प्रोसेस किया जाता है यह एक बेहतरीन प्लेटफार्म है जो अपग्रेड होने और ट्रेंड में टॉप पर बने रहने की कोशिश लगातार करता रहता है। इसकी नई पहल का उद्देश्य जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता में भारी कमी लाना है।

3. Binance

फाइनेंस क्वाइन मौजूदा समय की तीसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी है जिसका 70 बिलियन डॉलर से भी अधिक का मार्केट कैंप है। इसका इस्तेमाल ट्रेडिंग, पेमेंट प्रोसेसिंग, ट्रेवल्स फूड डिलीवरी, और बुकिंग के लिए भी किया जा सकता है। साथ ही क्रिप्टोकरंसी के अन्य रूपों जैसे कि Ethereum या bitcoin के लिए भी इसे ट्रेड या exchange किया जा सकता है।

4 Cardano

बात करे Cardano की तो अगस्त 2021 के अंत तक में इसका मार्केट कैंप 69 बिलियन डॉलर का था।

Cardano एक नई प्रकार की क्रिप्टो करेंसी है, लेकिन isne आते ही मार्केट में धूम मचा दी है और इस समय सबसे ज्यादा चर्चित क्रिप्टो करेंसी है । बड़ी cryptocurrency की तुलना में कम लागत पर ट्रांजैक्शन को वैलिडेट करने के लिए इसे नए व भरोसेमंद प्रूफ – ऑफ – स्टेक मेथड के लिए  जाना जाता है।

5 Tether

64 बिलियन डॉलर के एक कैंप वाला एक अलग तरह की क्रिप्टो करेंसी है। इसे स्टेबल कॉइन कहा जाता है। यह अमेरिकी डॉलर जैसी  फिएट करेंसी द्वारा स्टेबल है जो इसे अन्य क्रिप्टो करेंसी की तुलना में अधिक स्थिर और भरोसेमंद बनाती है। फिलहाल लोग इस क्रिप्टो में भी जोर शोर से निवेश कर रहे है।

क्रिप्टो फ्री में कैसे पा सकते है।

दोस्तों अगर आप भी फ्री में क्रिप्टो करेंसी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप एंड्रॉयड एप्लीकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने के लिए या बिटकॉइन कैसी क्रिप्टो करेंसी खरीदने और बेचने के लिए प्ले स्टोर में वर्तमान समय में बहुत सारे एंड्राइड एप्लीकेशन लॉन्च हो चुके हैं जिनके माध्यम से हम बिटकॉइन और अन्य करें क्रिप्टो करेंसी खरीद और बेच सकते हैं।

फ्री में क्रिप्टो करेंसी को प्राप्त करने के लिए दो तरीके हैं।

  • फ्री में क्रिप्टो करेंसी एप्लीकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
  • फ्री में क्रिप्टो करेंसी गेम एप पर अलग अलग गेम  से प्राप्त कर सकते हैं।

इन दोनो प्रक्रिया को समझने के लिए इस लेख को लिखा गया है, और आप समझ पाएंगे की गेम खेल या किस ऐप के जरिए आप मुफ्त में क्रीपटों पा सकते है और उसमे निवेश कैसे करते है। 

WazirX app के माध्यम से कैसे प्राप्त करें मुफ्त crypto

WazirX app एक प्रचलित ऐप है जिसकी मदद से आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते है और साथ ही कुछ मुफ्त crypto भी पा सकते है जिसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

वजीरएक्स ऐप के माध्यम से फ्री में क्रिप्टो करेंसी जैसे बिटकॉइन को पाने के लिए आपको थोड़ी बहुत मेहनत करनी होगी। आपके पास एक मोबाइल और इंटरनेट की सुविधा होनी आवश्यक है, तभी आप मोबाइल ऐप के माध्यम से फ्री में क्रिप्टो करेंसी पा सकते हैं।

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर के जरिए wazir x ऐप को अपने एंड्राइड सिस्टम में इनस्टॉल करना होगा। wazir x app से फ्री में क्रिप्टो करेंसी कमाने के लिए आप नीचे बताए गए तरीकों का उपयोग करें।

वजीरएक्स ऐप में आईडी बनाने के कुछ आवश्यक दस्तावेज।

1 आधार कार्ड (adhar card)

2 पैन कार्ड(pan card)

3 मोबाइल नंबर( mobile no.)

4 ईमेल आईडी( email I’d) 

5 डिजिटल सिगनेचर( digital signature)

Wazir x से फ्री में कैसे कामये?

ईस ऐप से फ्री मे कमाने का क्या तरीका है इसे नीचे अच्छे से बताया गया है, अगर आपको कुछ परेसनी है तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढे – 

  • -सबसे पहले आप प्लेस्टोर से wazir x ऐप डाउनलोड करें।
  • – एप डाउनलोड करने के बाद ऐप को ओपन करें, आगे आपको sign in पर क्लिक करना होगा। sign up पर क्लिक करने के बाद आपसे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पूछी जाएगी।
  • – ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा OTP की इंट्री करने के बाद अगले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • – इसके बाद आपसे आधार कार्ड पूछा जाएगा और आपको अपने आधार कार्ड नंबर की एंट्री करनी होगी। आधार कार्ड इंटर करने के बाद आपको अपने आधार कार्ड की आगे और पीछे साइड की फोटो  ऐड करनी होगी।
  • – आधार कार्ड नंबर इंटर करने के बाद आपसे आपका पैन कार्ड नंबर पूछा जाएगा, और पैन कार्ड नंबर के साथ-साथ आपको पैन कार्ड की फोटो भी डालनी होगी प्रूफ के  लिए।
  • – इस प्रकार आपका अकाउंट Wazir x ऐप में बनकर तैयार हो जाएगा। आपकी एप्लीकेशन को चेक करने के बाद आपका अकाउंट एक्टिव कर दिया जाएगा। जब आप इस एप्लीकेशन में फर्स्ट टाइम साइन अप किए होंगे तो ₹100 के फ्री बिटकॉन्स आपके डिमैट अकाउंट पर ट्रांसफर कर दिए गए होंगे।

वेबसाइट के माध्यम से फ्री में कैसे पा सकते हैं।

जिस प्रकार आप एंड्रॉयड एप्लीकेशन के माध्यम से फ्री में cryptocurrency प्राप्त कर सकते हैं ठीक उसी प्रकार आप गूगल में कई सारी वेबसाइट के जरिए फ्री में क्रिप्टो करेंसी  को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

  1. Coinswitch kuber website 

कॉइन स्विच कुबेर एक ऐसी वेबसाइट है जहां से आप फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं, और जब चाहे तब आप बिटकॉइन बेचकर अपने अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। कॉइन स्विच से बिटकॉइन कमाने के लिए आपको नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करना होगा।

  • – सबसे पहले आपको गूगल पर जाकर ऐप्प को इनस्टॉल करना है । आपको कॉइनस्विच सर्च करना है सर्च करने के बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिख जाएगा।
  • – वेबसाइट खोलने के बाद आपको लॉगिन और साइन अप के दो ऑप्शन दिखेंगे।
  • – साइन अप के बटन पर क्लिक करने के बाद आपसे ईमेल आईडी और फोन नंबर पूछी जाएगी।
  • – मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगी जिससे आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेनी है।
  • – ओटीपी डालने के बाद आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड बना कर डाल देना है।
  • – इतना करने के बाद 24 घंटे के अंतर्गत आपके अकाउंट में कुछ बिटकॉइन को ऐड कर दिया जाएगा, जिसके बाद आप अपने इंडियन अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं, या फिर उससे ग्रेडिंग कर सकते हैं।

फ्री क्रिप्टो करेंसी कमाने के कुछ अन्य वेबसाइट कौन सी है।

1 ) Monobit

इस वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप 450 संतोषी बिटकॉइन तक कमा सकते हैं। साथ ही आप अपने दोस्तों को इनवाइट कर के भी कुछ बिटकॉइन प्राप्त कर सकते हैं ।

2 ) Earth Bitcoin

 जब आप अर्थ बिटकॉइन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते हैं तो आपको 200 से 100000 संतोषी बिटकॉइन फ्री में मिल जाते हैं।

3 ) Luckybit 

 लकी बिटकॉइन वेबसाइट का नाम ही लकी  से शुरू होता है यहां पर रजिस्टर करने के बाद 240 शेर 13000 संतोषी बिटकॉइन्स फ्री में मिल सकता है।

तो यह थे कुछ वेबसाइट जिससे आप फ्री में क्रिप्टो करेंसी आ सकते हैं। 

Conclusion 

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि इस आर्टिकल के माध्यम से क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी  आपको अच्छा लगा होगा। Free me Cryptocurrency kaise pa sakte hai है जुड़ी और भी  जानकारी जानने के लिए नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके बताएं और आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं. 

Previous articleCryptocurrency kya hai in Hindi?
Next articlenivesh karne ke liye sabse accha cryptocurrency in Hindi