“क्रिप्टोकरेंसी से फैल सकती है अराजकता’, जानें आखिर Ethereum के फाउंडर ने क्यों दी यह चेतावनी?

क्रिप्टो करेंसी की भविष्य को लेकर बहुत सारे लोगों का अलग-अलग विचार है। बहुत सारे लोग इसके सकारात्मक बिंदु पर बात करते हैं तो कई सारे लोग इसके नकारात्मक बिंदु पर भी बात करते हैं। तो आइए आज इसी के ऊपर चर्चा करते हैं और क्रिप्टो करेंसी कि दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक और दुनिया के दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी इटेरियम के फाउंडर बुटेरिन ने इस पर क्या कहा उस पर चर्चा करते हैं।

"क्रिप्टोकरेंसी से फैल सकती है अराजकता', जानें आखिर Ethereum के फाउंडर ने क्यों दी यह चेतावनी? 99 Hindi

विस्तार:

क्रिप्टो करेंसी किस दुनिया के सबसे प्रभावशाली आवाजों में से एक विटालिक बुटेरिन ने इसके के भविष्य को लेकर ऐसी बातें कहे जो आप में से कई सारे लोगों की चिंता बढ़ा सकती है। बिटकॉइन के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी एथेरियम ईशा स्थापना विटालिक बूटरिन ने की थी।

टाइम मैगजीन को दिए गए एक हालिया इंटरव्यू में विटालिक बूटरीन ने कहा कि उन्होंने इस इंडस्ट्री में जो ट्रेंड देख रहे हैं, उसे लेकर वह काफी चिंतित हैं। उन्होंने कहा, “क्रिप्टो को अगर ठीक तरह से नहीं लागू किया गया तो यह खुद में काफी ज्यादा अराजकता फैलाने की क्षमता रखता है।”

उन्होंने जिन ट्रेंड्स को लेकर आपत्ति जताई, उसमें एक नॉन-फंजिबल टोकन (NFTs) की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी शामिल है। बुटेरिन ने कहा, “खतरा यह है कि आपके पास ये 30 लाख डॉलर के बंदर है और यह एक अलग तरह का ही जुआ है।”

आगे उन्होंने कहा कि अगर हम आज अपने आवाज को मजबूत नहीं करेंगे तो दुनिया में सिर्फ ऐसी चीजें बनेंगे जो तत्काल में मुनाफा देंगे और ऐसी चीजें लंबे समय के लिए खतरनाक होती है। और जो चीजें वास्तव में दुनिया के लिए अच्छा है और जो लंबे समय तक इसे फायदा देगी ऐसी चीजें धीरे-धीरे पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

 वहीं आपको बता दें कि बुटेरिन ने जब 20213 में एथेरियम क्रिप्टोकरेंसी को बनाया, जब उनकी उम्र सिर्फ 19 साल थी,और आज  1 एथेरियम (Ether) कॉइन की कीमत करीब 2.30 लाख रुपये है और इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 360.7 अरब डॉलर है। एथेरियम से आगे सिर्फ बिटकॉइन है, जिसकी कीमत 808.8 अरब डॉलर है। तो हम कह सकते हैं कि इसमें काफी उछाल आई है।

एथेरियम के संस्थापक विटालिक बुटेरिन का कहना है की क्रिप्टो करेंसी अराजकता फैला सकती हैं। दुनिया के बहुत सारे लोगों का इस पर अलग-अलग विचार है।

Conclusion:

हां तो दोस्तों हमारा ये लेख अगर आपको पसंद आया हो या आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट कर के बताएं कि कैसा लगा।

Previous articleCryptocurrency: अगर आप भी करना चाह रहे cryptocurrency में निवेश, तो उससे पहले मानें ये सलाह
Next articlecryptocurrency me invest karne ke fayde