Ethereum ka malik kaun hai – आखिर किसने बनाया Ether को

जब बात आती है crypto currencies की तब दो नाम अक्सर हमारे मन में आता है , Bitcoin और Ethereum। पर क्या आपने कभी सोचा है की ethereum ka malik kaun hai या फिर इसे किसने बनाया तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की ethereum क्या है और इसका मालिक कौन है। साथ ही हम आपको यह भी बताने के कोशिश करेंगे की ethereum काम कैसे करता है और इसे कब और क्यों बनाया गया था। तो अगर आप भी ethereum के बारे में विस्तारपूर्वक जानना चाहते है तो हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

Ethereum ka malik kaun hai

Ethereum क्या है

Ethereum एक crypto currency है जो कि ब्लॉकचैन technology पर काम करता है। Ethereum की गिनती हम बाकी सारे currencies से नहीं कर सकते जैसे – रुपया, डॉलर, यूरो इत्यादि। 

ऐसा इसलिए क्योंकि ethereum दुनिया के किसी भी बैंक से संबंध नहीं रखता है। यह computer के मदद से काम करता है और साथ ही इसकी currency जिसे ether भी कहते है वह एक digital वॉलेट में सेव होता है।

अगर आप चाहे तो ethereum में निवेश कर सकते है। ऐसा करने से आपको लाभ हो सकता है क्युकी Ethereum के दाम घटते बढ़ते रहते है और इसलिए आपको इसमें निवेश करने से पहले सोच लेना चाहिए।

Ethereum Bitcoin से अलग कैसे है

जैसा कि आप सभी जानते है की Bitcoin और Ethereum दोनो ही cryptocurrency है जिनका अपना एक मूल्य होता है और आप दोनो में ही निवेश कर के आगे लाभ उठा सकते है। तो ऐसे में बहुत से लोग यह सोचते है की अखरिक इन दोनो में फर्क क्या है। या फिर यह दोनो किन चीजों में एक दूसरे से अलग है।

अगर बात करें की दोनो के फर्क है तो Bitcoin दुनिया की सबसे बड़ा cryptocurrency है जिसका market capital सबसे ज्यादा है। आज के समय में 1 Bitcoin का मूल्य लगभग $40,000 है और यह घटता और बढ़ता रहता है।

वही Ethereum दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी cryptocurrency है और इसका Market capital bitcoin के बाद सबसे ज्यादा है। आज के समय में 1 ether का मूल्य लगभग $2900 है जोकि काफी ज्यादा है।

इनके अलावा यह दोनो अलग अलग blockchain technology पर काम करते है और दोनो को अलग अलग नाम से जाना जाता है। 1 Bitcoin को 1 BTC कहा जाता है 1 Ethereum को 1 Ether कहा जाता है। दोनो के smart contract address भी अलग अलग होते है।

और इसी तरह से दोनो एक दूसरे से अलग है। चलाइए अब हम आपको बताते है की ethereum ka malik kaun hai और इसे कब और किसने बनाया।

Ethereum ka malik kaun hai

दुनिया में बहुत से लोग ऐसे होते है जिनकी सोच और समझ दूसरे से बहुत अलग होती है और उन्हीमे से एक है Ethereum के founder जिन्होंने Ethereum को बनाया।

Vitalik Buterin वो शख्स है जिन्होंने bitcoin के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी cryptocurrency Ethereum को 2013 में बनाया था और यही Ethereum के मालिक है। 

उन्होंने bitcoin के blockchain technology से सीख के और उसको समझ के अपने talent और skills के मदद से उन्होंने Ethereum का आविस्कार किया और उसने blockchain के इस्तेमाल को कई गुना से बढ़ा दिया।

Ethereum कैसे इतनी बड़ी cryptocurrency बनी

जब Vitalik Buterin ने Ethereum को बनाया था तो वह उतनी popular और बड़ी cryptocurrency नही थी। शुरुवात में बहुत कम लोग इसके बारे में जानते थे। लेकिन यही दूसरी सबसे बड़ी cryptocurrency कैसे बनी? चलिए हम आपको बताते है।

एक वक्त के बाद Vitalik Buterin की Ethereum technology इतनी सफल माने जानी लगी की दुनिया के बड़े बड़े engineers इनकी टीम में शामिल होना चाहते थे। 

Ethereum के मदद से इन्होंने एक ऐसा प्लेटफार्म बना दिया था जिसमे smart contract को use करके blockchain के application को और भी ज्यादा बढ़ाया जा सकता था।

शुरुवात में जब ethereum को बनाया गया था तो इसकी मूल्य मात्र $0.03 थी और फिर जब Ethereum ने NFT को support किया तब यह काफी चर्चा में आया है बहुत से लोगो ने इसमें इन्वेस्ट किया और देखते देखते इसका मूल्य काफी बढ़ता चला गया।

और यह Vitalik Buterin की मेहनत का ही कमाल है की आज ethereum दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा बड़ी cryptocurrency बन चुकी है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको Ethereum के बारे में बताया साथ ही हमारी यह भी कोशिश रही की आपको Ethereum के बारे में जितना ज्यादा हो सके बताया जाए।

हमने आपको यह भी बताया की Ethereum bitcoin से अलग क्यों है और Ethereum ka malik kaun hai और यह कैसे इतनी बड़ी cryptocurrency बनी।

अगर अपने आप कुछ नया सीखा हो तो हमारे इस लेख को जितना हो सके whatsaap और facebook के जरिए और लोगो तक पहुंचाए ताकि उनको भी Ethereum के बारे में पता चल सके।

हम आशा करते है की यह लेख आपके लिए कारगर साबित हो और इसके मदद से Ethereum से जुड़े अपने सारे सवालों का जवाब पा ले।

Previous articleTop 5 cryptocurrency – कौन सी है सबसे अच्छी Crypto Currency
Next articlecryptocurrency se kamane ka tarika – क्रीपटों कमाने का तरीका