Difference Between Cryptocurrency and Bitcoin in Hindi – दोनों मे क्या अंतर है

अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि क्रिप्टो करेंसी और बिटकॉइन अलग-अलग चीजें होती हैं। जब से भारत cy and bitcoin in hindi जानना बहुत ही आवश्यक है इस वजह से आज के लेख में इस संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास किया गया है। 

अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि क्रिप्टो करेंसी और बिटकॉइन अलग-अलग चीजें होती हैं। जब से भारत cy and bitcoin in hindi जानना बहुत ही आवश्यक है इस वजह से आज के लेख में इस संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास किया गया है। 

क्रिप्टो करेंसी एक खास किस्म की करेंसी का नाम है और बिटकॉइन उस करेंसी का एक प्रकार है। इसके अलावा क्रिप्टो करेंसी और बिटकॉइन में अनेकों अंतर होते हैं जिनके बारे में हर व्यक्ति को मालूम होना आवश्यक है इस वजह से इस लेख के साथ जुड़े रहें और क्रिप्टो करेंसी और बिटकॉइन में क्या अंतर है इस बात को समझें। 

difference between cryptocurrency and bitcoin in hindi

क्रिप्टो करेंसी कौन संभालता है

क्रिप्टो करेंसी एक मुद्रा है जिसका इस्तेमाल करके पूरे विश्व में अपनी लेनदेन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं यह सुनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में यह प्रश्न आता है कि आखिर क्रिप्टो करेंसी को संभालने या रेगुलेट करने का कार्य किसका है। 

भारत में रुपए की संचालन प्रक्रिया को रेगुलेट करने का कार्य रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का है इसी प्रकार हर देश की अलग-अलग बैंकिंग प्रणाली होती है। है जिसका इस्तेमाल करके फेसबुक और व्हाट्सएप अपनी सभी जानकारियों को सुरक्षित रहै इससे इंक्रिप्ट टेक्नोलॉजी कहा जाता है जिसका इस्तेमाल करके क्रिप्टो करेंसी अपने सभी जानकारी और लेन-देन प्रक्रिया को सुरक्षित रखने का कार्य करती है। 

ऑनलाइन और कुछ कंप्यूटर की मदद से ऑटोमेटिक तरीके से यह क्रिप्टो करेंसी रेगुलेट होती है अगर हम इस के बाजार में दोबारा आने की बात करें तो इस्तेमाल करने वाले लोग ही अलग-अलग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके क्रिप्टो करेंसी का माइनिंग करते हैं और उसे लेकर आते हैं। 

difference between cryptocurrency and bitcoin in hindi

क्रिप्टो करेंसी और बिटकॉइन में बहुत सारे अंतर है उनमें से कुछ खास अंतर ओं के बारे में नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है। 

  • क्रिप्टो करेंसी का तात्पर्य एक डिजिटल मुद्रा से है जिसका इस्तेमाल करके पूरे विश्व में कहीं भी लेनदेन की प्रक्रिया को संपन्न किया जा सकता है। 
  • बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी का एक प्रकार है जिसका हम इस्तेमाल करते हैं। जब हम केवल मुद्रा कहते हैं तो इससे किस प्रकार की मुद्रा है यह कितनी उसकी मात्रा का पता नहीं चलता बिटकॉइन उसी मुद्रा का प्रकार है। क्रिप्टो करेंसी का अर्थ डिजिटल मुद्रा होता है तो बिटकॉइन वह डिजिटल मुद्रा है। 
  • पूरे विश्व में आज 5000 प्रकार के क्रिप्टो करेंसी मौजूद हैं। उनमें से किसी का भी इस्तेमाल ऑनलाइन अपने मोबाइल और कंप्यूटर के जरिए करके पूरे विश्व में किसी भी प्रकार का लेनदेन किया जा सकता है। मगर आपको पता होना चाहिए कि आप कौन सी क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल कर रहे हैं। 
  • बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी का एक उदाहरण है बिटकॉइन और बिटकॉइन का इस्तेमाल करके ही आपको पूरे विश्व में लेनदेन कर पाते हैं जैसा कि हमने आपको कहा क्रिप्टो करेंसी के 5000 प्रकार हैं उनमें से आप किसी भी एक प्रकार का चयन करके अपने लेनदेन के प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं तो बिटकॉइन उन्हीं में से एक क्रिप्टो करेंसी का प्रकार है जिसका इस्तेमाल किया जाता है। 

क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे किया जाता है

अपने क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का ख्याल लोगों के मन में पहली क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन को देखते हुए ही आया था 2009 में जब बिटकॉइन सबके समक्ष आही नहीं समझा था मगर जिस रफ्तार से भारत और अन्य देश डिजिटल युग की तरफ बढ़ रहे है उसी रफ्तार से क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ रहा है इस बढ़ती हुई मांग और कीमत की दौड़ में अगर आप हिस्सा लेंगे तो आपको अपनी पसंदीदा क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना होगा। 

अर्थात क्रिप्टो करेंसी में एप्लीकेश कर सकते हैं और आपका निवेश किया हुआ पैसा कुछ दिनों में बढ़कर आपको अधिक मुनाफा देता है। बिटकॉइन अप्रचलित दो क्रिप्टो करेंसी मुद्रा है अगर हम उसके प्रचलिता को देखते हुए उस में किए गए निवेश का अध्ययन करें तो पाएंगे कि बिटकॉइन में जिस मात्रा में निवेश हुआ है व्यक्ति अपने निवेश का 8000 से 9000 गुना मुनाफा ले गए हैं। 

आज बिटकॉइन नाम के क्रिप्टो करेंसी को हर कोई जानता है पना पैसा निवेश करके आने वाले समय में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं और आज के डिजिटल युग में क्रिप्टो करेंसी कैसे एक निवेशक प्रणाली बन चुकी है इस बारे में विचार करना चाहिए और निवेश करके कुछ पैसा कमाने के बारे में अवश्य सोचना चाहिए। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप difference between cryptocurrency and bitcoin in hindi किस प्रकार आप बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी के फर्क को लेकर निवेश में मुनाफा कमा सकते हैं इस बात को समझने के लिए और इस संबंध में कोई अन्य प्रकार की जानकारी एकत्रित करने के लिए नीचे कमेंट करें और इस लेख को अधिक से अधिक साझा करने का प्रयास करें।

Previous articlecryptocurrency se kamane ka tarika – क्रीपटों कमाने का तरीका
Next articleBharat Me Cryptocurrency Ka Future – जनों भारत मे क्रीपटों का क्या होगा