cryptocurrency se kamane ka tarika – क्रीपटों कमाने का तरीका

आज के समय में क्रिप्टो करेंसी इतनी प्रचलित हो चुकी है कि लगभग हर कोई क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाना चाहता है अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह आवश्यक है कि आप cryptocurrency se kamane ka tarika को अच्छे से समझ ले ताकि आपको विभिन्न तरीके से क्रिप्टो करेंसी से काफी अच्छी कमाई कर पाए इस बात को समझते हुए हम आज का लेखा आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। 

आज के समय में क्रिप्टो करेंसी इतनी प्रचलित हो चुकी है कि लगभग हर कोई क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाना चाहता है अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह आवश्यक है कि आप cryptocurrency se kamane ka tarika को अच्छे से समझ ले ताकि आपको विभिन्न तरीके से क्रिप्टो करेंसी से काफी अच्छी कमाई कर पाए इस बात को समझते हुए हम आज का लेखा आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। 

क्रिप्टो करेंसी का तात्पर्य डिजिटल पैसे से है जिसे आप वास्तविक रूप में नहीं छू सकते केवल अपने मोबाइल और लैपटॉप के जरिए उसे देख सकते है अगर आप इस तरह के क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल कर के अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाने का तरीका क्या होता है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दी गई है। 

cryptocurrency se kamane ka tarika

क्रिप्टो करेंसी क्या होता है

अगर आप क्रिप्टो करेंसी के संदर्भ में जानकारी नहीं रखते तो बता दें कि यह एक डिजिटल पैसा है जिसे आप छू नहीं सकते केवल अपने मोबाइल और कंप्यूटर में रख सकते है। इस तरह की करेंसी को संबोधित करने के लिए केवल आप इतना समझ सकते है कि यह एक ऐसी करेंसी है जिसका इस्तेमाल आप पूरे विश्व में कहीं भी कर सकते है। 

क्रिप्टो करेंसी 2009 में प्रचुर मात्रा में लोगों के समक्ष आई और काफी तेजी से प्रचलित होती चली गई जिस रफ्तार से व्यक्ति डिजिटल युग की तरफ बढ़ रहा है वह इंटरनेट के माध्यम से क्रिप्टो करेंसी के बारे में उतनी ही तेजी से जानकारी एकत्रित कर पा रहा है जिस वजह से आज लगभग हर कोई क्रिप्टो करेंसी के बारे में समझता है यह एक ऐसी मुद्रा है जिसे किसी भी निजी या सरकारी संस्था द्वारा काबू नहीं किया जाता और इस वजह से इसका इस्तेमाल किसी भी तरीके और किसी भी तरह के काम में किया जा सकता है। 

cryptocurrency se kamane ka tarika

2009 में जब क्रिप्टो करेंसी का पहला प्रकार बिटकॉइन के रूप में लोगों के समक्ष आया था तब इसमें काफी कम लोगों ने अपना पैसा निवेश किया था धीरे-धीरे लोगों को यह समझ में आने लगा कि जिस रफ्तार से बिटकॉइन की मांग बढ़ेगी उस रफ्तार से इसकी कीमत भी बढ़ेगी और कई लोगों ने इस में निवेश किया अगर हम 2009 से लेकर आज तक के डाटा की बात करें तो बिटकॉइन ने 9000 या 10000 गुना से अधिक का मुनाफा दिया है जो अब तक के इतिहास में मिलने वाला सर्वाधिक मुनाफा है।

इस वजह से अधिकतर लोगों को लगता है कि क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाने के लिए आपको उसमें कुछ सालों के लिए अपना पैसा निवेश करना होगा हालांकि यह एक अच्छा तरीका हो सकता है मगर केवल यह एक तरीका नहीं है। किसी भी क्रिप्टो करेंसी से कमाने का तरीका 4 होता है – 

अपना पैसा निवेश करके

यह क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाने का सर्वाधिक इस्तेमाल किए जाने वाला और पसंदीदा तरीका है जिसमें लोग कुछ पैसे कुछ सालों के लिए निवेश करके या अपने पसंदीदा क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके भूल जाते है। 

अगर आप क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाना चाहते हैं और इस के संदर्भ में आपको अधिक जानकारी नहीं है तो पैसा कमाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका हो सकता है इसमें आपको कुछ पैसे क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके कुछ सालों के लिए भूल जाना है जब आप कुछ सालों बाद अपने पैसे को वापस निकालेंगे तो अधिकतर संभावना है कि आपका पैसा अधिक मात्रा में बढ़ चुका होगा। 

क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग करके

क्या आपको पता है बिटकॉइन है कि इतनी तेजी से कीमत बढ़ने का कारण यह है कि बिटकॉइन पहले से निर्धारित है। अर्थात 2009 में जब सतोशी नाकामोतो ने बिटकॉइन दुनिया के समक्ष रखी थी तो उन्होंने यह बात हर किसी को बता दी थी कि बिटकॉइन केवल 21 मिलियन की मात्रा में ही उत्पन्न होगा उसके बाद बिटकॉइन बन्ना पूरी तरह बंद हो जाएगी। वर्तमान में आप बिटकॉइन एक मिलियन तक बना सकते हैं अभी बिटकॉइन उस मात्रा तक नहीं पहुंची है। मगर हर क्रिप्टो करेंसी ऐसी नहीं होती आज हमारे समक्ष 5000 से अधिक क्रिप्टो करेंसी है और लगभग हर क्रिप्टो करेंसी में आपको यह देखने को मिलेगा कि आप जब तक चाहे तब तक अपने क्रिप्टो करेंसी को माइनिंग के जरिए निकाल सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। 

अगर हम क्रिप्टो करेंसी माइनिंग की बात करें तो आप केवल इतना समझ लीजिए कि जब भी क्रिप्टो करेंसी में किसी भी प्रकार का लेनदेन किया जाता है तो इस पूरी तरीके को सुरक्षित करने के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के जरिए क्रिप्टो करेंसी में जितने भी लेनदेन आ होते हैं उन सब को इंक्रिप्टेड तरीके से रखा जाता है माइनिंग में अनेकों प्रकार के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके उस इंक्रिप्टेड डाटा को एक फाइल बनाकर ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में स्टोर करना रहता है इस प्रक्रिया में आपको अपने आप आपने माइनिंग अकाउंट में क्रिप्टो करेंसी देखने को मिलेंगी। 

क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग

क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाने का यह भी सबसे अच्छा तरीका है जिसमें आपको केवल कुछ रुपयों की आवश्यकता होगी। आप क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग या निवेश मात्र ₹100 से शुरू कर सकते हैं तो आप उतना पैसा अपना क्रिप्टो करेंसी अकाउंट में डाल दें और जैसे ही क्रिप्टो करेंसी की दाम थोड़ी सी भी ऊपर जाए उस पैसे को बाहर निकाल ले और उसके बाद अपने पैसे को दोबारा क्रिप्टो करेंसी में लगाएं और जैसे ही वह थोड़ी सी ऊपर जाए उसे निकाल ले यह प्रक्रिया अब बार-बार विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी के साथ करें आप एक समय में 5 या 6 क्रिप्टो करेंसी में थोड़े थोड़े पैसे लगाकर अपने पैसे को थोड़े-थोड़े मात्रा में बढ़ा सकते हैं। 

इस तरीके को क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना कहते हैं और इस प्रक्रिया से आप काफी अधिक पैसा कमा सकते हैं शुरुआत में आपको पैसे की मात्रा काफी कम लग सकती है मगर धीरे-धीरे जब आप इस क्षेत्र में अधिक पैसा कमाने लगेंगे तो आपको इस तरीके से काफी अच्छी खासी कमाई होने लगेगी। 

क्रिप्टो करेंसी बेचना और खरीदना

जैसा की हमने आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानकारी दी और बताया कि किस प्रकार आप क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमा सकते हैं यह क्रिप्टो करेंसी से पैसा कमाने का आखरी तरीका है जिसे विश्व भर में काफी लोग पसंद करते हैं मगर आपको बता दें कि क्रिप्टो करेंसी को कोई भी निजी, सरकारी या गैर सरकारी संस्था काबू नहीं करती इस वजह से यहां इस तरीके से पैसा कमाने में फ्रॉड होने की संभावना भी अधिक होती है। 

क्रिप्टो करेंसी खरीदने बेचने की प्रक्रिया में सबसे बेहतरीन प्रक्रिया है कि आप ऑनलाइन या ऑफलाइन क्रिप्टो करेंसी के ग्राहकों को ढूंढ ले और फिर ऑनलाइन या ऑफलाइन अपनी सुविधा अनुसार क्रिप्टो करेंसी को खरीदे या बेचे। इस प्रक्रिया में आपको काफी अधिक मुनाफा हो सकता है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप cryptocurrency se kamane ka tarika को अच्छे से समझ गए होंगे और यह एक अद्भुत तरीका है जिससे आप क्रिप्टो करेंसी में काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं अगर आपको इस लेख के जरिए इस तरीके और क्रिप्टो करेंसी के संदर्भ में अच्छी खासी जानकारी मिली है तो इस लेख को अधिक से अधिक साझा करके इस संदर्भ में जागरूकता फैलाने का कार्य करें। 

Previous articleEthereum ka malik kaun hai – आखिर किसने बनाया Ether को
Next articleDifference Between Cryptocurrency and Bitcoin in Hindi – दोनों मे क्या अंतर है