Cryptocurrency kya hai in Hindi?

इस समय तेजी से आगे बढ़ते डिजिटल वर्ल्ड में currency ने भी डिजिटल रूप ले लिया है और इस डिजिटल करेंसी को ही cryptocurrency कहा जाता है।

इस दुनिया में लगभग 1800 से भी ज्यादा cryptocurrency इस वक्त मौजूद है। जिनमे से कइयों के नाम आप जानते ही होंगे। जैसे – Bitcoin , Ethereum इत्यादि।

लेकिन क्या अपने कभी सोचा की आखिर यह Cryptocurrency kya hai और कैसे इससे हम इस्तेमाल कर सकते है ? और इसके फायदे क्या क्या हो सकते है?

अगर आपका जवाब है “नहीं” है, तो इस लेख में हम आपको cryptocurrency के बारे में विस्तारपूर्वक बताने जा रहे है तो इस लेख को ध्यान से और अच्छे से पढ़े अंत तक पढ़े।

Cryptocurrency kya hai

Cryptocurrency kya hai?

Cryptocurrency एक प्रकार की वर्चुअल करेंसी होती है जिससे पहली बार 2009 में दुनिया में लाया गया था । और पहली cryptocurrency Bitcoin थी।

Cryptocurrency कोई असली सिक्कों या नोट की तरह नहीं होती है यानी की इससे हम अपने हाथ में या जेब में लेकर नहीं घूम सकते लेकिन यह हमारे डिजिटल वॉलेट में सेव रहती है। 

और यही वजह है की इससे ऑनलाइन करेंसी भी कह सकते है।क्युकी यह ऑनलाइन exist करती है तो इसके सारे पेमेंट भी computer या लैपटॉप के जरिए होती है।

Cryptocurrency और बाकी currencies में क्या फर्क है।

वैसे तो आप में से बहुत से लोग यह जानते ही होंगे की इंडियन रुपया, और बाकी सारे करेंसीज जैसे यूरो, डॉलर, इत्यादि पर सरकार का पूरा कंट्रोल होता है। लेकिन Bitcoin जैसी बाकी cryptocurrencies पर सरकार का कोई कंट्रोल नही होता।

इस डिजिटल करेंसी पर कोई भी government authorities जैसे central bank, या किसी और देश की bank agencey का कोई कंट्रोल नही होता है।

यह डिजिटल currency computer और इंटरनेट के जरिए एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट मे ट्रांसफर होते रहता है और इसी system को blockchain भी कहते है।

Cryptocurrency कितने तरह के होते है ?

क्रिप्टोक्रेंस या फिर यूं कहे की डिजिटल करेंसी की दुनिया में आपने अक्सर bitcoin का नाम सुना होगा लेकिन हम आपको बता दे सिर्फ बिटकॉइन ही एक लौता अकेला cryptocurrency नहीं है।

इस वक्त 5000 से भी जादे cryptocurrencies इस दुनिया में मौजूद है। जिनमे bitcoin सबसे पॉपुलर क्रिप्टोक्रेंस है। और बहुत से cryptocurrencies और भी है जिनके नाम शायद आपने सुने होंगे जैसे – Ethereum, Litecoin, Dogecoin, XRP , Binance Coin, इत्यादि। 

इनमे अगर आप चाहे तो निवेश कर सकते है और अगर चाहे तो bitcoin की ही तरह खरीद या बेच सकते है।

सबसे अच्छा cryptocurrency कौन सी है।

आगर हम बात करे की इस वक्त सबसे पॉपुलर और अच्छा cryptocurrency कौनसी है तो इसका जवाब आप में से बहुत से लोगो को पता ही होगा और अगर नही पता तो हम आपको बता दे की वह cryptocurrency है Bitcoin।

और यह कितनी जानी मानी cryptocurrency है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है की अब दुनिया की ऐसी बहुत से companies है जो bitcoin से भी payments लेने लगी है।

ऐसा माना जा सकता है की आने वाले वक्त में शायद हमे ऐसी और भी बहुत से companies देखने को मिले।

ऐसे में Bitcoin का इस्तेमाल करके shopping,food delivery और बाकी अन्य काम कर पायेंगे।

Bitcoin की अगर बात की जाए तो यह cryptocurrency मार्केट में 2009 में आया था और आज यह वर्ल्ड का सबसे बड़ा cryptocurrency है जिसका मूल्य सबसे ज्यादा है। और आपकी जानकारी के लिए बता दे की बिटकॉइन की सुस्रुवात Satoshi Nakamoto ने किया था।

यह एक ब्लॉकचैन technology पर काम करता है और साथ ही इसका मूल्य किसी भी वक्त घट बढ़ जाता है। और ऐसा कहा जाता है की यह एक तरह का कंप्यूटर प्रोग्राम है जिससे इस हिसाब से बनाया है की जिस दिन 21 million बिटकोईन बिक जायेंगे उस दिन से बिटकॉइन बनना बंद हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको cryptocurrency और उससे जुड़े कुछ बहुत महत्वपूर्ण और जरूरी बाते बताई और साथ ही जितना हो सके उतना हमने आपको इस वक्त मौजूद सबसे चर्चित cryptocurrency यानी Cryptocurrency kya hai 

हम आशा करते है की यह लेख आपके लिए कारगर साबित हो और साथ ही हम यह v आशा करते है की आप cryptocurrency से जुड़े जितने भी सवालों की जवाब ढूंढ रहे थे वो सब इस आप समझ गए हो।

अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इससे शेयर जरूर करे अपने साथी और मित्रों के बीच ताकि वो भी cryptocurrency के बारे में समझ जाए।

Previous articlePI Network kya hai in Hindi?
Next articleFree me Cryptocurrency kaise pa sakte hai – कमा लो फ्री मे क्रीपटों