Cryptocurrency Kab Kharidna Chahiye – कैसे आप क्रीपटों से ज्यादा काम सकते हो

भारत में क्रिप्टो करेंसी का चालान काफी तेजी से बढ़ रहा है और कोई अपना पैसा क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके अधिक बनाना चाहता है 2009 में लॉन्च हुई बिटकॉइन ने जिस रफ्तार से लोगों के पैसे को बढ़ाया है इसमें हर किसी को चौंका कर रख दिया है आज बड़ी तेजी से भारत में हर कोई क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहता है अगर आप भी उनमें से एक है और cryptocurrency kab kharidna chahiye जैसे सवालों में उलझे हुए हैं तो आजकल एक आपके लिए है

हम इस लेख में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी और कुछ निर्देश बताएंगे जिसका पालन करने के बाद आप cryptocurrency kab kharidna chahiye अच्छे से समझ पाएंगे इस वजह से आप से अनुरोध है कि इस लेख के साथ बने रहे। 

cryptocurrency kab kharidna chahiye

क्रिप्टो करेंसी क्या है

अगर आप क्रिप्टो करेंसी शब्द को सुनकर उत्साह से भर जाते हैं और इसे एक अधिक पैसा कमाने वाले ट्रिक समझते हैं तो आप बिल्कुल गलत हैं क्रिप्टो करेंसी निवेश करने के लिए अच्छा विकल्प है मगर यह क्या है और क्यों इसमें निवेश करने से पैसा अधिक बढ़ता है इन बातों को समझना भी आवश्यक है जो आप क्रिप्टो करेंसी की परिभाषा से समझ पाएंगे। 

सरल शब्दों में कहें तो क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल पैसा है जिसका इस्तेमाल पूरे विश्व में कहीं भी किया जा सकता है। अगर आप अमेरिका या किसी अन्य विदेशी देश में कोई सामान खरीदते हैं तो उस देश का पैसा आपको वहां देना पड़ता है यह एक समस्या है इसी समस्या का समाधान करने के लिए एक ऐसे करेंसी का खोज किया गया जिसका इस्तेमाल आप पूरे विश्व में कहीं भी कर सकें। 

सबके सामने समस्या थी कि इस करेंसी को रेगुलेट कौन करेगा इस वजह से क्रिप्टो करेंसी को ब्लॉकचेन नाम की टेक्नोलॉजी के सहारे छोड़ दिया गया क्रिप्टो करेंसी को सिक्योरिटी देती है इस टेक्नॉलजी के तहत क्रिप्टो करेंसी सुरक्षित तो है मगर इस पर किसी भी सरकारी या निजी संस्था या व्यक्ति का दबाव नहीं है इस वजह से इस करेंसी का इस्तेमाल सबसे अधिक गैरकानूनी कामों में किया जाता है जितना अधिक क्रिप्टो करेंसी की मांग बढ़ती है उसकी कीमत उतनी ही तेजी से बढ़ने लगती है आप उसी क्रिप्टो करेंसी की मांग पर ऐसा लगा सकते हैं और जैसे ही उसकी मांग बढ़ेगी उसकी कीमत भी बढ़ेगी और आपका लगाया हुआ पैसा दुगना या 3 गुना हो जाएगा। 

cryptocurrency kab kharidna chahiye

अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो आपको बताते हैं कि आप जरूर बिटकॉइन या Etherium की बढ़ती हुई कीमत को देखकर प्रभावित हुए होंगे। 

आपको बता दें कि 2009 में जब बिटकॉइन पहली बार लांच हुआ था तो दुनिया में ऐसे बहुत कम लोग जानते थे धीरे-धीरे इसकी मांग बढ़ी और अगर हम बिटकॉइन के इतिहास को देखें तो पाएंगे कि 2009 से लेकर अब तक 10000 गुना से भी अधिक उसने पैसे को बढ़ाया है। इतनी तेजी से बढ़ता हुआ पैसा हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है मगर आपको बता दें कि बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है अब इसके बारे में बहुत लोग जान चुके हैं एक ऐसा पैसा जिसका इस्तेमाल पूरे विश्व में कहीं भी किया जा सकता है जिसकी कीमत उसके मांग पर निर्भर करती है तो आपको अन्य क्रिप्टो करेंसी पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि धीरे-धीरे हर क्रिप्टोकरंसी की मांग बढ़ेगी। 

क्रिप्टो करेंसी खरीदने का कौन सा सही समय है या कोई नहीं बता सकता क्योंकि जैसा कि मैंने बताया बिटकॉइन और etherium जैसे प्रसिद्ध क्रिप्टो करेंसी गैरकानूनी काम के लिए इस्तेमाल होते है और कब उनकी मांग अधिक बढ़ रही है यह पूरे विश्व स्तर पर होता है जिसका अंदाजा कहीं से भी नहीं लगाया जा सकता। 

अगर फिर भी आप बिटकॉइन और etherium जैसे क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते है तो हम आपको बता दें क्या आप को कम से कम पैसों से शुरुआत करनी चाहिए और निवेश करते हैं जैसे ही आपके क्रिप्टो करेंसी की मांग बड़े अर्थात उसकी कीमत में बढ़ोतरी आए आपको तुरंत अपना पैसा निकाल लेना चाहिए। 

क्रिप्टो करेंसी लंबे समय के लिए फायदेमंद सौदा हो सकता है मगर आप उतना ही पैसा लंबे समय के लिए रखे हैं जितने पैसे के खो जाने पर आपको कोई तकलीफ ना हो। ऐसा हम इस वजह से कह रहे हैं क्योंकि विश्व के प्रसिद्ध बिजनेसमैन Elon Musk के बयान से बिटकॉइन के दाम में इतनी उतार-चढ़ाव आ गई थी जिसका किसी ने भी अंदाजा नहीं लगाया था यह घटना इस बात को दर्शाती है कि केवल किसी प्रसिद्ध आदमी के एक बयान पर आपका पैसा कितना बढ़ और कितना घट सकता है। 

इस वजह से हमारे राय में आपको क्रिप्टो करेंसी में तभी निवेश करना चाहिए जब आप जोखिम उठाने के लिए पूरी तरह तैयार हो क्योंकि अब तक सबसे जोखिम भरा निवेश क्रिप्टो करेंसी के निवेश को माना जाता है। अंत में हम आपको सुझाव देंगे कि कम से कम पैसे को कुछ देर के लिए क्रिप्टो करेंसी में लगाएं ताकि जब आपका पैसा बड़े तो उसे आप तुरंत निकाल ले और यह तरीका तब तक अपना आते रहें जब तक आप क्रिप्टो करेंसी के उतार चढ़ाव का सटीक अंदाजा नहीं लगा लेते। 

क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करते है

ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के बारे में अगर सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि भारत में क्रिप्टो करेंसी से करवाए जाने वाले पैसे पर 30% का टैक्स दिया जाता है। अर्थात हाल ही में पेश किए गए बजट के अनुसार यह अंदाजा लगाया जा रहा है की भारतीय सरकार क्रिप्टो करेंसी पर निवेश करने वाले लोगों की संख्या को कम करना चाहती है। 

अगर आप भारत से या किसी अन्य देश से हैं जो क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके कुछ पैसा कमाना चाहता है तो आपको बता दें इसके लिए आपको एक्सचेंज एप्लीकेशन की मदद लेनी होगी वर्तमान में बहुत सारे एक्सचेंज एप्लीकेशन आ चुके हैं हम क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज एप्लीकेशन के लिए coin DCX का सुझाव देते हैं। 

इस एप्लीकेशन पर आधार कार्ड और पैन कार्ड के जरिए आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और कम से कम ₹100 से निवेश करना शुरू कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इसलिए को पढ़ने के बाद आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने को समझ चुके होंगे अंत में हम आपको यही सुझाव देना चाहेंगे आप क्रिप्टो करेंसी में उतना ही पैसा निवेश करें जितना के खोने पर आपको कोई भी तकलीफ ना हो याद रखें यह पूरी तरह से जोखिम भरा निवेश है जिस पर हर कोई पैसा नहीं लगा सकता cryptocurrency kab kharidna chahiye उम्मीद करते है इस लेख से आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा अगर यह लेख आपको अच्छा लगता है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट में बताना ना भूले। 

Previous articleBharat Me Cryptocurrency Ka Future – जनों भारत मे क्रीपटों का क्या होगा
Next articleWhat is Bitcoin Mining in Hindi – कैसे करे बिटकोइन मीनिंग