Best 5 Cryptocurrency exchanges in India 

टीवी प्रचार हो या इंटरनेट हर जगह क्रिप्टो करेंसी की बात इतनी तीव्र तरीके से बढ़ रही है कि हर कोई इसमें अपना पैसा निवेश करना चाहता है मगर पैसा निवेश करने के लिए आपको एक्सचेंज की आवश्यकता पड़ेगी यह क्या होता है और इस वक्त Best 5 Cryptocurrency exchanges in India कौन सा है इसके बारे में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी होनी चाहिए जिसे समझाने के लिए आज के लिए एक को हम आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। 

इस वक्त हर कोई क्रिप्टो करेंसी में अपना पैसा निवेश करना चाहता है और काफी अच्छा मुनाफा कमाना चाहता है आपको बता दें कि भारत में एक से एक क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज मौजूद है जो आपके कार्य को आसान बना सकती है इसके लिए आपको किस प्रक्रिया का ध्यान रखना होगा इस बारे में हमने विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दी है। 

Best 5 Cryptocurrency exchanges in India 

क्रिप्टो एक्सचेंज किसे कहते हैं?

इस शब्द को पड़ने पर आपके मस्तिष्क में दो शब्द आते होंगे पहला क्रिप्टो और दूसरा एक्सचेंज। क्रिप्टो के बारे में तो आप जानते ही होंगे कि यह एक डिजिटल करेंसी है जिसमें लोग निवेश करना चाहते हैं एक्सचेंज  का अर्थ होता है लेनदेन करना अर्थात एक ऐसा प्लेटफार्म या जगह जहां आप क्रिप्टो करेंसी का लेनदेन कर सकें। अगर आप क्रिप्टो करेंसी के बारे में थोड़ा बहुत भी जानते हैं तो यह समझते होंगे कि यह एक डिजिटल करेंसी है अर्थात इसे आप छू नहीं सकते यह ऑनलाइन मोबाइल और कंप्यूटर में मौजूद होती है अगर आपको इस तरह की करेंसी के लिए लेनदेन करना है तो इसे आप वास्तविक रूप में नहीं कर सकते इसके लिए आपको किसी एप्लीकेशन की आवश्यकता होगी। 

इस बात को समझते हुए भारत में विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन बनाए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके आपको कोई भी क्रिप्टो करेंसी को खरीद और भेज सकते हैं जिसे हम क्रिप्टो एक्सचेंज के नाम से जानते हैं इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए मौजूदा हालात में भारत के सबसे अच्छे क्रिप्टो एक्सचेंज कौन से हैं इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी इस लेख में दी गई है। 

Best 5 Cryptocurrency exchanges in India

नीचे हमने आपको कुछ ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताया है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकते हैं या बेच सकते हैं। 

CoinDCX

CoinDCX 2018 में मुंबई के एक घर से शुरू किया गया साधारण स्टार्टअप था जिसने काफी कम समय में लोगों के दिल को छू लिया और अब भारत का यह एक यूनिकॉर्न स्टार्टअप बन चुका है अर्थात मात्र 3 साल में इस स्टार्टअप ने 100 करोड़ से अधिक की कमाई की है। इस स्टार्टअप की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह आपको एक ऐसा प्लेटफॉर्म देता है जहां अब 200 से अधिक क्रिप्टो करेंसी इसको खरीदने और बेचने का कार्य कर सकते है। क्रिप्टो करेंसी की डिपॉजिट और विड्रा पर काफी मिनिमम फीस रखा गया है जो इसे बाकी स्टार्टअप के मुकाबले काफी अधिक प्रचलित और बेहतर बनाता है। 

Zebpay

यह अभी हाल ही में शुरू की गई क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज कंपनी है जो काफी जल्दी प्रचलित हो रही है जो लोग इसका इस्तेमाल करते हैं उनका कहना है कि यह काफी साफ सुथरा और हल्का एप्लीकेशन है जिसे आप लगभग हर तरह के मोबाइल या लैपटॉप में बड़ी आसानी से चला सकते है। इस एप्लीकेशन को चलाने के लिए ना आपको अधिक तेज इंटरनेट की आवश्यकता है और ना ही आपके मोबाइल में अधिक रैम और स्टोरेज होनी चाहिए। अपनी साधारण इंटरफ़ेस जो लोगों को काफी सरल लगती है और हल्की बनावट की वजह से यह एप्लीकेशन लोगों को काफी अधिक पसंद आ रहा है मगर इस एप्लीकेशन में आपको को इस वक्त बहुत अधिक क्रिप्टो करेंसी देखने को नहीं मिलेगी मात्र 10 या 20 तरह के क्रिप्टो करेंसी में ही आप निवेश कर पाएंगे। 

WazirX

यह COINDCX को टक्कर देने वाली एप्लीकेशन है जो काफी कम समय में हर किसी का दिल जीत चुकी है यह सोशल मीडिया और बाकी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए अपना प्रचार प्रसार काफी तेजी से कर रही है इस एप्लीकेशन में आपको बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं जिनके अंतर्गत आप अमेरिकन डॉलर और यूरो जैसी फॉरेक्स ट्रेड भी इस एप्लीकेशन के जरिए कर सकते है। इस एप में आपको WZX नाम का क्रिप्टो करेंसी मिलता है जो इस कंपनी के द्वारा बनाया गया स्वयं का क्रिप्टो करेंसी है जिसका इस्तेमाल करके अपना केवल निवेश कर सकते हैं बल्कि दूसरे क्रिप्टो करेंसी को खरीदने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

साथ ही इस एप्लीकेशन में आपको विभिन्न प्रकार के कॉन्टेस्ट मिलते हैं जिनमें आपके परफॉर्मेंस के अनुसार आपको टोकन दिए जाते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इस एरिया में या और भी विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी को खरीदकर अपने वॉलेट में रख सकते हैं। 

Coin Switch Kuber 

यह एप्लीकेशन भी 2017 में मार्केट में आया था मगर फिलहाल आईपीएल के समय इसने अपनी मार्केटिंग इतनी तगड़ी की थी कि पूरे भारत में यह प्रचलित हो गया आज भी आप इस एप्लीकेशन का प्रचार लगभग सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में देखते होंगे जो इस बात का संकेत है कि यह अपने प्रचार प्रसार के जरिए पूरी भारत के जनता को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल हो रहा है। जो लोग इसका इस्तेमाल करते हैं वह बताते हैं कि इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत है कि आप मात्र ₹100 से क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। 

तो अगर आप एक बिगनर है जो नहीं जानते कि क्रिप्टो करेंसी का बाजार कैसे काम करता है तो आप मात्र ₹100 से इस बाजार में अपना पांव रख कर देख सकते हैं कि आखिर कितना अधिक इसके बारे में समझ पा रहे हैं और कितना अधिक कमा पा रहे हैं। 

Unocoin

यह सबसे पुराना क्रिप्टो करेंसी ट्रेड करने वाला एक्सचेंज है यह सबसे पहले 2013 में शुरू हुआ था उस समय क्रिप्टो करेंसी के बारे में इतनी अधिक जागरूकता किसी के पास नहीं थी धीरे-धीरे जिस तरह इस क्षेत्र में लोगों की संख्या बढ़ ही यह कंपनी भी लोगों के बीच अपने पांव पसार कर बैठी है। इस एप की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह एप्लीकेशन सबसे पहले मार्केट में आया था और क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज को इससे बेहतर और कोई भी एप्लीकेशन नहीं समझती सबसे पुराना होने की वजह से सबसे ज्यादा भरोसेमंद एप्लीकेशन है जिसे बहुत सारे लोग इस्तेमाल कर रहे हैं।

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप Best 5 Cryptocurrency exchanges in India के बारे में अच्छे से समझ पाए होंगे साथ ही क्रिप्टो करेंसी में किस प्रकार निवेश किया जाता है इस बात को अच्छे से समझने के लिए ऊपर बताए गए एप्लीकेशन को डाउनलोड करके आप इस बाजार में अपने हाथ आजमा सकते हैं अगर इस लेख से आपको लाभ होता है और आप क्रिप्टो करेंसी बाजार में इस्तेमाल किए जाने वाले एक्सचेंज या एप्लीकेशन के बारे में समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले। 

Previous articleCryptocurrency game kya hai – Best crypto games
Next articleTop 5 cryptocurrency – कौन सी है सबसे अच्छी Crypto Currency