Cryptocurrency essay in hindi

आप cryptocurrency के बारे में कितना जानते है। यदि आप cryptocurrency के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते है तो आज का यह ब्लॉग आपको cryptocurrency के बारे में जानने के लिए काफ़ी मददगार साबित होगा। आज के ब्लॉग में हमने आपके लिए cryptocurrency essay तैयार किया है। इसी लिए आप हमारे द्वारा लिखे गए Cryptocurrency essay को पढ़े और Cryptocurrency के बारे में भरपुर जानकारीयों को पढ़े।

Cryptocurrency essay in hindi 99 Hindi

Cryptocurrency essay in hindi

Cryptocurrency दरसल एक तरह की डिजिटल करेंसी है या तो आप इसे डिजिटल एसेट भी कह सकते है। आपको बता दे कि cryptocurrency की शुरुवात साल 2009 में की गई थी जब पहली बार क्रिप्टो मार्किट की सबसे पहली और सबसे बड़ी currency बिटकॉइन को मार्किट में लाया गया था। जिसके बाद और भी कई करेंसी को क्रिप्टो मार्किट में लाया गया है। और फिर इसी के साथ क्रिप्टो मार्किट की शुरुवात हुई जहाँ पर cryptocurrency आसानी से बेचा और ख़रीदा जा सके।

लेकिन क्या आप जानते है कि cryptocurrency के चलन की शुरुवात करने वाली करेंसी बिटकॉइन को किस तरह से बनाया और मार्किट में लाया गया। यदि नहीं तो हम आपको बता दे कि बिटकॉइन को 3 जनवरी, साल 2009 के समय जापान में “सातोशी नकामोतो” द्वारा मार्किट में लाया गया। वैसे  तोसातोशी नकामोतो कोई व्यक्ति है या फिर कोई संस्था इस बात की कोई पुष्टि नहीं है लेकिन आज के समय में भी एक संस्था सातोशी नकामोतो के नाम को इस्तेमाल कर बिटकॉइन को ऑपरेट करती है। पर इस संस्था ने आज तक किसी को भी अपने बारे में नहीं बताया है।

Kya Shiba Inu 1 Rupay ka hoga – किस तरह इसमे आप निवेस कर सकत है

Sabse Mahenga Crypto Kaun Sa Hai – सबसे बढ़ा क्रीपटों कौन सा है

बिटकॉइन के मशहूर होने के बाद क्रिप्टो मार्किट में और दूसरे currency ने भी अपनी दस्तक दी है। लेकिन कोई भी currency आज तक bitcoin का मुकाबला नहीं कर सकी है।
आपको बता दे कि bitcoin जब पहली बार आया था तब उसकी कीमत मार्किट में काफ़ी ज्यादा कम थी लेकिन आज के समय उसकी कीमत काफ़ी ज्यादा है। क्रिप्टो मार्किट में दूसरी बड़ी currency एथेरियम की कीमत भी बिटकॉइन की कीमत से काफ़ी ज्यादा पीछे है।

conclucion

आज आपने हमारे माध्यम से cryptocurrency essay के पढ़कर cryptocurrency के बारे में काफ़ी कुछ जाना है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा यह cryptocurrency essay काफ़ी पसंद आया होगा। यदि आप आगे भी इसी तरह का कुछ पढ़ना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे साथ बने रहे और साथ ही आप हमारे इस cryptocurrency essay को अपने दोस्तों के बीच शेयर भी करें।

Previous articleCryptocurrency ki khoj kab hui
Next articleShiba Inu kya hai – कैसे निवेश कर सकते है इसमे