Cryptocurrency Benefits and Risks in hindi – क्रीपटों मे क्या है फायदा और नुकसान

क्रिप्टो करेंसी में अगर आप निवेश करते हैं तो आपका पैसा बहुत अधिक जोखिम वाले स्थिति में होता है जहां आपके पैसे के बढ़ने और गिरने की बहुत अधिक संभावना होती है। अगर क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानकारी एकत्रित करते वक्त आपने भी इस तरह के कुछ शब्द सुने हैं तो आप अवश्य ही क्रिप्टो करेंसी के फायदे और उसके जोखिम को समझने का प्रयास कर रहे होंगे आज के लेख में cryptocurrency benefits and risks in hindi को विस्तार पूर्वक तरीके से बताया जाएगा जिसे पढ़ने के बाद आप यह समझ पाएंगे कि क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना कितना फायदेमंद या कितना जोखिम भरा हो सकता है। 

किसी भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने पर आपको वक्त के साथ बहुत अधिक मुनाफा हो सकता है इस बात को बिटकॉइन और एथेरियम ने बहुत अच्छे से साबित किया है उसके साथ ही ऐसे अनेकों किस से मौजूद हैं जिसे पढ़ने के बाद आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के जोखिम का भी आकलन कर पाएंगे मगर इन सबके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी होना आवश्यक है इस वजह से हम अनुरोध करेंगे की आप इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। 

cryptocurrency benefit

क्रिप्टो करेंसी क्या है

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसे डिजिटल पैसे को कहते हैं जिसे हम देख सकते हैं मगर छू नहीं सकते अर्थात एक ऐसा पैसा जो आपके कंप्यूटर और मोबाइल में मौजूद होता है और इंटरनेट के माध्यम से आप इसका इस्तेमाल पूरे विश्व में कहीं भी कर सकते हैं इस प्रकार के करेंसी को क्रिप्टो करेंसी कहा जाता है शुरुआत में इसके बारे में अधिक लोग नहीं जानते थे 2009 में बिटकॉइन की वजह से क्रिप्टो करेंसी के बारे में दुनिया भर के लोगों को पता चला धीरे-धीरे इसकी प्रचलिता बढ़ने लगी आज के समय में हमारे समक्ष 5000 से अधिक क्रिप्टो करेंसी मौजूद है। 

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी करेंसी होती है जिसे कोई भी निजी सरकारी या गैर सरकारी संस्था काबू नहीं करती इस प्रकार की करेंसी को रेगुलेट करने के लिए ब्लॉकचेन नाम की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी को सर्वप्रथम 1991 में शुरू किया गया था धीरे-धीरे इस टेक्नोलॉजी के बारे में हर किसी को बिटकॉइन की वजह से पता चला और आज इस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियां और शिक्षा नीति कर रही है ताकि सभी जानकारियों को सुरक्षित रखा जा सके।

Blockchain Technology इतनी शक्तिशाली होती है कि इसके जरिए एक करेंसी को पूरे विश्व में रेगुलेट किया जा रहा है और केवल इस टेक्नॉलजी के सिस्टम के जरिए यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि बिटकॉइन में या किसी भी क्रिप्टो करेंसी में किसी प्रकार का छेड़छाड़ संभव नहीं है। 

Cryptocurrency Benefits and Risks in hindi

हर कोई ऐसी चीज में अपना पैसा निवेश करना चाहता है जिसकी कीमत दिन पर दिन बढ़ती चली जाए ताकि आने वाले समय में लगाए हुए पैसे से अधिक मुनाफा कमाया जा सके हमारे समक्ष सोना चांदी जमीन जायदाद जैसे विभिन्न प्रकार के निवेश करने के औजार मौजूद थे मगर 2009 में सतोशी नाकामोतो के आविष्कार बिटकॉइन नाम के क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने की प्रणाली में एक नया नाम जोड़ दिया जिसे क्रिप्टो करेंसी के नाम से जाना जाता है। 

आज हमारे समक्ष विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी मौजुद है, हर कोई निवेश करके अधिक पैसा कमाने के लिए क्रिप्टो करेंसी का ही नाम लेता है ऐसा इस वजह से है क्योंकि क्रिप्टो करेंसी की खोज 2009 में हुई थी अगर हम इतिहास की मानें तो 2010 में भारत में क्रिप्टो करेंसी की कीमत ₹2 थी और आज के समय में क्रिप्टो करेंसी की कीमत ₹5000000 है। इस तरह का निवेश कौन नहीं करना चाहेगा मगर आपको बता दें कि यह केवल एक तरफ की सच्चाई है क्रिप्टो करेंसी विभिन्न प्रकार के होती हैं उनकी कीमत बढ़ेगी या घटेगी इस बात का अंदाजा लगाना बहुत ही कठिन होता है। 

क्रिप्टो करेंसी के इतिहास को देखकर यह अंदाजा लगाया जाता है कि आने वाले समय में इसकी कीमत बढ़ेगी या घटेगी आमतौर पर हम यह कह सकते हैं कि निवेश करके अगर आप 5 या 10 साल के लिए अपने पैसे को भूल जाए तो आपको फायदा ही होगा मगर क्रिप्टो करेंसी के बारे में हम कुछ भी सुनिश्चित तौर पर नहीं कह सकते। क्रिप्टो करेंसी की कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि बाजार में इस वक्त उसकी कितनी मांग है अगर कोई देश क्रिप्टो करेंसी को गैरकानूनी कह देता है तो बहुत सारे लोग उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते जिस वजह से बाजार में उसकी मांग कम होती है और क्रिप्टो करेंसी की दाम गिर जाती है अगर कोई व्यक्ति यह कह देता है कि वह अपने कंपनी के लिए क्रिप्टो करेंसी में कीमत का भुगतान करने की छूट देगा तो इससे बाजार में क्रिप्टो करेंसी की मांग बढ़ती हुई दिखती है इस वजह से इसकी कीमत बढ़ जाती है। 

आशा करते हैं इस बात से आप यह समझ गए होंगे कि क्रिप्टो करेंसी में पैसे को बढ़ाना और घटाना कितना सरल है इस वजह से यह विश्व का सबसे बड़ा जोखिम भरा निवेश है। यह बात सच है कि अगर आपको अधिक मुनाफा कमाना है तो आपको क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहिए मगर यह भी सच है यह क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के बाद उसका पैसा कब गिरेगा इस बात का अंदाजा कोई नहीं लगा सकता इस वजह से विश्व के प्रचलित और विश्वसनीय निवेशकों का मानना है कि क्रिप्टो करेंसी में उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए जीतने के खोने पर आपको किसी भी प्रकार का गम नहीं होगा। 

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहिए या नहीं

हमने आपको ऊपर बताई गई जानकारी के जरिए यह समझाने का प्रयास किया है कि क्रिप्टो करेंसी में बहुत अधिक मुनाफा है अगर आप थोड़ा सा पैसा उसमें निवेश कर देते हैं तो आने वाले समय में आपका पैसा बहुत अधिक बढ़ सकता है मगर जब आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करें तो उस के जोखिम को देखना भी आवश्यक है बीते कुछ सालों में क्रिप्टो करेंसी में बहुत सारे फ्रॉड भी हुए हैं कोई भी रेगुलेटिंग बॉडी ना होने के कारण क्रिप्टो करेंसी में फ्रॉड होने की संभावना भी बाकी निवेश के मुकाबले अधिक है। 

अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो आप बेशक इसमें निवेश करें मगर आप शेयर बाजार की तरह है कंपनी या मार्केट के बारे में अध्ययन नहीं कर सकते इस वजह से हम अनुरोध करेंगे कि आप केवल उतना ही पैसा निवेश करें जितना का जोखिम उठाने के लिए सामर्थ हूं इसके अलावा निवेश करने से पहले आप क्रिप्टो करेंसी के इतिहास को भी अच्छे से जांच परख लें। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते है इस लेख में बताई गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आप क्रिप्टो करेंसी और उससे जुड़े फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से समझ पाए होंगे। अगर आपको cryptocurrency benefits and risks in hindi के संबंध में लाभ हुआ है तो इसे अपने मित्रो के साथ साझा करें साथ ही आपने विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

Previous articleTop 5 cryptocurrency – कौन सी है सबसे अच्छी Crypto Currency
Next article5 ऐसे देश जिनमे सबसे ज्यादा खरीदी जाती है क्रिप्टोकरेंसी