पिछले एक साल में crypto स्कैम में लोगों ने 7770 करोड़ों से भी ज्यादा गंवाए

crypto scam – क्रिप्टो करेंसी में स्कैम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 1 साल में लगभग लोगो ने 7770 करोड़ से भी ज्यादा क्रिप्टो स्कैम में लोगों ने पैसे गंवाए है। क्रिप्टो करेंसी में लगातार स्कैम बढ़ने से crypto निवेशक काफी चिंतित है। कुल स्कैम में लगभग 4467 करोड़ से भी ज्यादा बोगस निवेश अवसरों को झांसा देकर लूटी गई है। आइए इस खबर के बारे में और विस्तार से चर्चा करते हैं।

crypto scam

फेडरल कमीशन के एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 1 साल यानी कि 2021 से अब तक लगभग 46000 से ज्यादा लोग crypto स्कैम का शिकार हो चुके हैं और काफी पैसे गवा चुके हैं। सेंट्रल कमीशन ने एक रिपोर्ट जारी कर यह जानकारी दी है कि पिछले 1 साल में लोगों ने एक बिलियन डॉलर से ज्यादा यानी कि 7770 करोड़ रुपए से भी ज्यादा गवा चुके हैं। इस रिपोर्ट में आगे दावा किया गया है कि क्रिप्टो स्कैम का शिकार होने वाले अधिकतर लोग सोशल मीडिया का मैसेज या उसमें कुछ फेक मैसेज देखकर इसका शिकार हुए हैं।

इसका कारण भी स्पष्ट नजर आता है कि पिछले एक-दो सालों में पूरी दुनिया में जैसे क्रिप्टो करेंसी का प्रचलन दिखा है और बिटकॉइन जो कि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी है ने नए नए रिकॉर्ड तोड़े हैं इसके वजह से दुनिया के काफी लोग क्रिप्टो करेंसी की ओर आकर्षित हुए हैं और इसमें बिना अच्छे से इसमें जाने और इसकी जानकारी के बिना लोग इसमें निवेश किए हैं जिसकी वजह से वह क्रिप्टो स्कैम के शिकार हुए हैं। इस फेडरल कमीशन की रिपोर्ट में आगे यह भी बताया गया है कि कुल स्कैम में लगभग 4467 करोड़ बोगस निवेश अवसरों को झांसा देकर लूटे गए हैं। आगे इस कमीशन की रिपोर्ट में बताया गया है कि सोशल मीडिया में लगभग $10 किस काम में लगभग $4 स्कैम क्रिप्टो करेंसी से संबंधित है।

Also Read – मास्टरकार्ड ने बढ़ाया एनएफटी खरीदने की सुविधा का दायरा

Conclusion

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल यदि आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

धन्यवाद

Previous articleAloha cryptocurrency क्या है और इसमे कैसे निवेश करे
Next articleहाल ही में MG Motor के द्वारा Metaverse प्लेटफार्म को लॉन्च किया गया है