Crypto predictions kaise kare?

जब हम क्रिप्टो करेंसी में निवेश करते हैं तो सबसे पहला प्रश्न जो हमारे दिमाग में आता है वह यह है कि किसी क्रिप्टो करेंसी को किस प्रकार प्रिडिक्ट किया जाता है अर्थात आप यह बात कैसे पता कर सकते हैं कि आने वाले समय में क्रिप्टो करेंसी की कीमत बढ़ने वाली है या घटने वाली। crypto predictions kaise kare यह सवाल अक्सर लोगों के मन में गूंजता रहता है जब वह किसी भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के बारे में सोचते हैं अगर आपके पास भी इस तरह के सवाल है तो आज के लेख में विस्तारपूर्वक जानकारी देने का प्रयास किया गया है। 

निवेश करके पैसा कमाने की प्रक्रिया में क्रिप्टोकरंसी एक अहम योगदान रखता है आप किस प्रकार क्रिप्टो करेंसी के जरिए पैसा कमा सकते हैं या निवेश करना चाहिए इस संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में दी गई है इसके अलावा crypto predictions kaise kare यह भी बताया गया है ताकि आप आने वाले समय के अनुसार खुद को एक अच्छे निवेशक के रूप में निखार सके। 

crypto predictions kaise kare

crypto kya है?

क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें और आने वाले समय में क्रिप्टो करेंसी की क्या दशा होगी यह समझने से पहले आवश्यक है क्या अब क्रिप्टो करेंसी के बारे में अच्छे से जान लें। सरल शब्दों में कहें तो 2009 में सतोशी नाकामोतो नाम के एक व्यक्ति ने क्रिप्टो करेंसी में बिटकॉइन की खोज की अर्थात उसने बिटकॉइन नाम की एक ऐसी करेंसी बनाई जिसे केवल मोबाइल के जरिए इंटरनेट के सहारे से देखा जा सकता था और उसके मात्रा के बारे में अच्छे से गिनती की जा सकती थी इस तरह के करेंसी की खासियत होती है कि इसे कोई गवर्नमेंट या प्राइवेट व्यक्ति काबू नहीं करता यह अपने मांग के अनुसार कीमत को बढ़ाता और घटाता रहता है। 

अब आप खुद सोचिए एक ऐसी मुद्रा जिसे कोई भी सरकारी या प्राइवेट संस्था काबू नहीं कर रही उससे आप किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं लोगों ने अपने मनचाहे दाम रखने शुरू की है और इसका इस्तेमाल शुरू किया रोजमर्रा के जीवन में इसका इस्तेमाल बिल्कुल खेल की तरह लगता है मगर ब्लैक मार्केट या दो नंबर के कामों में इसका इस्तेमाल काफी तेजी से किया जाने लगा जब कोई व्यक्ति को किसी भी प्रकार का लेनदेन करना होता था तो वह क्रिप्टो करेंसी में लेन-देन करता था सबसे पहली क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन थी और लगभग हर गलत काम में बिटकॉइन का नाम आने लगा इस वजह से यह क्रिप्टो करेंसी बदनाम भी बहुत हुई। 

मगर इस क्रिप्टो करेंसी की मांग जितनी अधिक बढ़ने लगी लोग जितना ज्यादा इसे समझने लगे इसकी कीमत बढ़ने लगी आज आलम यह है कि आप एक क्रिप्टो करेंसी खरीद ही नहीं सकते इसकी कीमत करोड़ों में जा चुकी है। अब जरा यह भी सोचे कि अगर आप 2009 में बिटकॉइन में निवेश किए होते तो आप आज के समय में कितना अधिक कमा चुके होते। 

क्रिप्टो में निवेश कैसे करते हैं?

जैसा कि हमने आपको बताया बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है और आज दुनिया में बिटकॉइन के अलावा 100 से अधिक क्रिप्टो करेंसी मौजूद है आए दिन एक नई क्रिप्टो करेंसी मार्केट में आप ही रही है। अगर आप ऐसे किसी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया का उल्लेख नीचे विस्तार पूर्वक तरीके से किया गया है।

अगर हम बिटकॉइन में निवेश करने की बात करें तो आज प्ले स्टोर पर आप इसके लिए विभिन्न प्रकार के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने के बाद आपको केवल अपना मोबाइल नंबर देकर अपना एक अकाउंट बना लेना है उसके बाद आपको खरीदना है तो उसकी सूची सामने दिखने मिलेगी जब क्रिप्टो करेंसी के किसी भी सूची पर क्लिक करेंगे तो नीचे बाय और सेल का आपको विकल्प दिखाई देगा याद रखें शुरुआती समय के लिए अब जितना कम से कम निवेश करने का प्रयास करेंगे आपके लिए उतना अच्छा होगा। 

जब आप यह समझ गए हैं कि क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करते हैं तो अब समय है कि आप यह भी समझे कि किसी क्रिप्टो करेंसी में किस प्रकार प्रेडिक्शन किया जाता है। 

Crypto predictions kaise kare

यह पूरा खेल इसी पर आधारित है हर कोई चाहता है कि आने वाले समय में क्रिप्टोकरंसी की क्या कीमत होगी इस बात को समझ सके ताकि उन्हें इस बात की सुनिश्चित ना हो जाए कि वह काफी अच्छा पैसा कमाने वाले हैं। हर किसी को पता है कि आज दुनिया में विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी मौजूद है जिनमें से कुछ का इस्तेमाल बड़ी तेजी से किया जा रहा है जिस वजह से उनकी कीमत आसमान छू रही है। 

अगर आप क्रिप्टो करेंसी को शुरू कर रहे हैं तो आपको गणित की अच्छी खासी समझ होनी चाहिए। अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं और उसे अच्छे से समझना चाहते हैं तो आपको बता दें कि कोई भी I व्यक्ति क्रिप्टो करेंसी की आने वाले रिमांड को नहीं बता सकता।

केवल सरल भाषा में इस बात को समझ लें कि क्रिप्टो करेंसी को कोई भी सरकारी या प्राइवेट संस्था काबू नहीं करती यह केवल अपने मांग पर काबू होती है अब क्रिप्टो करेंसी की मांग घटी गिया बढ़ेगी यह किसी नियम या कानून पर निर्भर नहीं करता यह केवल इसकी प्रचलिता पर निर्भर करता है। आज के जमाने में जब इंटरनेट हर किसी के मुट्ठी में है तब यह अंदाजा लगाना कि क्रिप्टो करेंसी कब बढ़ेगी यह काफी अधिक नुकसान बनाता है।

सरल शब्दों में कहें तो केवल इस बात को याद रखें कि क्रिप्टो करेंसी बढ़ने वाला है या घटने वाला इस बात का अंदाजा हम किसी भी परिस्थिति में नहीं लगा सकते कि वह भविष्य का एक अनुमान लगा सकते हैं वह भी न्यूज़ और बाकी बड़े इंटरव्यू को देखकर अगर अचानक से कल कोई प्रचलित व्यक्ति बिटकॉइन को खरीद लेता है तो बिटकॉइन की कीमत में बढ़ोतरी देखी जाती है वहीं दूसरी तरफ अगर कोई नामचीन व्यक्ति बिटकॉइन की बुराई कर देता है तो उसमें गिरावट देखी जाती है इस वजह से किसी भी परिस्थिति में हम बिटकॉइन में प्रेडिक्शन का अच्छे से अंदाजा नहीं लगा सकते।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि crypto predictions kaise kare और इस तरह की प्रक्रिया में अब आगे कैसे बढ़ सकते हैं साथ ही किस तरह की क्रिप्टो करेंसी की जानकारी आपको इस क्षेत्र में अधिक जरूरत पड़ेगी हर चीज के बारे में हमने विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास किया है अगर इस लेख से आपको लाभ होता है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले। 

Previous articleSabse saste cryptocurrency kaun si hai – खरीदिए कुछ सस्ते क्रीपटों
Next articlePI Network kya hai in Hindi?