Cryptocurrency में भी अब पेमेंट करके खरीद सकेंगे प्रॉपर्टी, किस देश में शुरू हुई यह सर्विस

अब क्रिप्टो करेंसी में भी आप पेमेंट करके प्रॉपर्टी खरीद सकेंगे। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना बहुत सारे देश क्रिप्टो करेंसी के रूप में पेमेंट स्वीकार करना शुरू कर दिए हैं। आइए विस्तार से चर्चा करते हैं कि किस देश में सबसे पहले यह सर्विस शुरू हुई।

दुबई में एक रियल एस्टेट डेवलपर कंपनी है जिसका नाम है डेमेक प्रॉपर्टीज (Damac Properties) इस ने हाल ही में यह ऐलान किया है कि अब यह क्रिप्टो करेंसी के रूप में भी पेमेंट स्वीकार करेगा।

Cryptocurrency में भी अब पेमेंट करके खरीद सकेंगे प्रॉपर्टी, किस देश में शुरू हुई यह सर्विस 99 Hindi

पिछले कुछ महीनों से यूएई यानी कि यूनाइटेड अरब एमिरेट्स के बहुत सारे हिस्सों में क्रिप्टो का चलन और उसकी प्रसिद्ध बढ़ती नजर आ रही है। वहां की एक फेमस रियल एस्टेट डेवलपर की कंपनी इसका नाम डैमेज प्रॉपर्टीज है उसने हाल ही में ऐलान किया है कि अब वह क्रिप्टो करेंसी के रूप में पेमेंट स्वीकार करेगा। उसने इधर और बिटकॉइन को पेमेंट मोड के तौर पर स्वीकार किया है। इसका साफ मतलब है कि अब यूएई में भी क्रिप्टो करेंसी का चलन शुरू हो रहा है। कंपनी का कहना है कि इस मैच के जरिए वह लोगों को पेमेंट करने का अधिक ऑप्शन देगा और रियल एस्टेट डेवलपर बिजनेस को भविष्य में इसके क्रांतिकारी बदलाव को आगे रखना है।

डैमैक प्रॉपर्टीज में ऑपरेशंस के जीएम अली सजवानी ने कहा है कि जो कस्टमर क्रिप्टो करेंसी के रूप में अपने ऐसेट रखते हैं उनको यह खबर काफी प्रोत्साहित करेगा। आगे उन्होंने यह भी कहा कि यह कदम नई पीढ़ियों के लिए नई अर्थव्यवस्था में तेजी लाने और हमारे उद्योग के फ्यूचर के लिए एक पहल है। कंपनी ने इसकी सूचना ट्विटर में ऐलान करके बताया। सजवानी ने बाकी ग्लोबल बिजनेस कंपनी को भी अपने ट्रांजैक्शन में क्रिप्टो पेमेंट मोड को स्वीकार करने का अनुरोध किया है। उनका कहना है कि हमारे जैसे ग्लोबल बिजनेस कंपनियां के लिए विश्व में हो रहे बदलावों के साथ आगे बढ़ना जरूरी है।

आज पूरे विश्व में क्रिप्टो करेंसी की लोकप्रियता बढ़ रही है और इस पॉपुलर ईटी के बीच  दुबई खुद को आगे रखना चाहता है। दुबई खुद को ग्लोबल क्रिप्टो हब के रूप में बनते हुए देखना चाहता है और इसके लिए उसने कोशिशें जारी भी कर दी है। आपको बता दें कि मार्च महीने में यूनाइटेड अरब एमिरेट्स के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने क्रिप्टो मैं देखरेख के लिए क्रिप्टो एस्टेट क्षेत्र के लिए एक इंडिपेंडेंट बॉडी बनाने की घोषणा की है और इसके लिए उन्होंने वहां के संसद में एक कानून भी पास कराया है।

जैसे यह कानून सामने आया दुबई के बहुत सारे ट्यूशंस और कोचिंग ने पेमेंट के रूप में क्रिप्टो को स्वीकार करना शुरू कर दिया। आपको बता दें कि मेडलिस्ट के देशों में यह सबसे पहली पहल है।Binance, Bybit और Crypto.Com जैसे क्रिप्टो कंपनियों ने दुबई में अपना सेटअप लगाना शुरू कर दिया है।

बिटक्‍वॉइन-ईथर में गिरावट, सोलाना और लाइटक्‍वॉइन ने मचाई धूम

बिटकॉइन की कीमतों में गिरावट, Ethereum भी खिसकी नीचे

Conclusion

दोस्तों हमारा ये लेख अगर आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट करके बताएं कि हमारा यह लेख आपको कैसा लगा।

धन्यवाद

Previous articleक्रिप्टो मार्किट में हुई बड़ी गिरावट, बिटकॉइन पर भी दिखा इसका असर।
Next articleCoinbase के NFT मार्केटप्लेस की Beta फेज में एंट्री