Crypto क्यों नहीं हो सकती है Currency? पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार ने समझाई ये बात

हमारी आज की युवाओ को क्रिप्टोकरेंसी के विषय में काफी ज्यादा दिलचस्पी होती है और इससे उनकी इक्क्षा क्रिप्टो की दुनिया में जाने की होने लगती है। इसके बावजूद भी कई लोगो के मन में यहाँ आशंका रहती है कि क्रिप्टो की दुनिया में इनको किस तरह कदम रखना पड़ता है और यही दुविधा रहती है की क्रिप्टो करेंसी उनके लिए सही भी है या नहीं। इसीलिए हम आपकी इन दुविधा को दूर करने के लिए क्रिप्टो करेंसी पर चर्चा करेंगे।

Crypto क्यों नहीं हो सकती है Currency? पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार ने समझाई ये बात 99 Hindi

यदि आप इस बात से भ्रमित है कि क्रिप्टोकरेंसी कोई करेंसी नहीं है ब्लकि उसे एक एसेट की तरह रखा जाता है। यदि आप इस बात को बिलकुल अच्छी तरह से समझना चाहते है तो आपको हमारे देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. के. वी. सुब्रमण्यम जी की बातो को ज़रूर सुन्ना चाहिए। उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी को तीन भाग में समजा की कोशिश की है। चलिए उन क्रिप्टोकरेंसी के तीन बातो को समझते है।

ये 3 बाते ज़रूरी है करेंसी होने के लिए -:

हमारे देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. के. वी. सुब्रमण्यम जी ने बताया है कि यह इकोनॉमिक्स का एक बहुत ही बेसिक नियम है की करेंसी की मान्यता रखने के लिए उसमे यह तीन बाते अवश्य होनी चाहिए। जिनमे से पहली बात यह है कि कोई भी करेंसी यह बताती है की आपके पास कितना धन रखा हुआ है। दूसरी बात यह है कि वह आपके पास रखे हुए धन की मूलयता बताती है। और अंत में तीसरी बात यह है कि आप किसी भी करेंसी की मदद से कोई भी सामान आसानी से बेच और खरीद सकते है।

क्रिप्टो को करेंसी क्यों नहीं है -:

यदि आप डॉ. के. वी. सुब्रमण्यम जी के बातो पर थोड़ा भी गौर करेंगे तो आप यह पाएंगे कि क्रिप्टोकरेंसी इन्ही तीनो नयमो में ज़रा भी सटीक नहीं है। न तो वह आपके पास रखे हुए धन को सही से बता सकता है, न ही वह आपके पास रखे हुए धन की मूलयता बता सकता है और अंत और सबसे ज़रूरी भले ही आप भविष्य में क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से कुछ भी बेच या खरीद सकें लेकिन यह कार्य आज के समय में मुमकिन नहीं है। क्योकि क्रिप्टोकरेंसी करेंसी के इन तीनों नयमो से पूरी तरह से ही सही नहीं है। इसीलिए आप और हम क्रिप्टोकरेंसी को करेंसी की तरह इस्तेमाल नहीं करते है और न ही हम इसे करेंसी होने का दर्जा देते है।

Previous articleक्रिप्टो बाजार में बड़ी गिरावट, बिटकॉइन का हाल बुरा, इंडियन शिबा में तेजी
Next articleक्रिप्टोकरेंसी बाजार में उछाल, Cardano आज फिर सुपर, शिबा में गिरावट