आने वाले समय में महंगा पड़ सकता है क्रिप्टो एक्सचेंज का खेल

क्रिप्टो करेंसी एक साधारण निवेश करने की वस्तु बन चुकी है भारत में हर कोई अधिक पैसा कमाने के इरादे से क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर रहा है मगर बीते कुछ समय में क्रिप्टो एक्सचेंज पर क्रिप्टो करेंसी जिस तरह का खेल दिखा रही है उसे देखकर हर कोई डर गया है इसके बावजूद इसमें निवेश करने वाले लोगों में कमी नहीं आई है मगर भारतीय की रिजर्व बैंक का क्रिप्टो करेंसी के तरफ अलग ही तेवर देखने को मिल रहा है। 

crypto exchange news

क्रिप्टो करेंसी भारत में लीगल है या इल्लीगल इस बात को लेकर कई समय से बहस लगातार जारी है। भारतीय सरकार इस पर क्या फैसला नहीं कर पाई है कि क्या क्रिप्टोकरंसी को भारत में वैद्य रूप से निवेश करने दिया जाए या इस तरह के अचानक उछाल करने वाली निवेश तकनीक को बंद कर देना चाहिए। विभिन्न क्रिप्टो करेंसी की खरीद बिक्री को लेकर नए टैक्स नियम बने है जिनके बारे में बजट में बताया गया था। 

इसके बावजूद क्रिप्टो करेंसी के रेगुलेशन को अब तक काबू नहीं किया गया है जिस वजह से अन्य नियम बनाने के कड़े आसार नजर आ रहे है। रिजर्व बैंक के कहने पर सरकार क्रिप्टो करेंसी को रेगुलेट करने के लिए नए टैक्स नियम बनाने के बारे में विचार कर रही है, भारत के रिजर्व बैंक और सरकार के तेवर को देखकर पेमेंट कंपनियां क्रिप्टो एक्सचेंज पर लेनदेन में बंदिश लगाने का विचार कर रही है। 

क्रिप्टो करेंसी को रेगुलेट करना बहुत ही मुश्किल साबित हो रहा है किस प्रकार रिया को संभाला जाए ताकि लोग जितना निवेश कर रहे हैं उसकी अस्पष्टता मौजूद हो साथ ही जिस बिटकॉइन को खरीदा जा रहा है उसका इस्तेमाल कहां किया जा रहा है यह भी सरकार को अस्पष्ट रुप से पता हो। इस समस्या में उलझती जा रही सरकार ने क्रिप्टो करेंसी के खिलाफ कड़े नियम बनाने का फैसला किया है कुछ लोगों का मानना है कि सरकार आने वाले समय में क्रिप्टो करेंसी को बंद कर देगी तो वहीं दूसरी तरफ लोगों का मानना है कि कृपया करेंसी के लिए कड़े नियम बनाए जाएंगे मगर इसमें निवेश कभी बंद नहीं होने वाला। 

इस के संदर्भ में आपके क्या विचार है और लगातार गिर रहे क्रिप्टो मार्केट में किस प्रकार सरकार नए और कड़ी नियम बनाना चाह रही है इसके बारे में अपने विचार अवश्य बताएं और क्या सुझाव आपका है इसके बारे में जानकारी अवश्य दें। 

अगर क्रिप्टो करेंसी का खेल ऐसा ही चलता रहा तो हर वक्त आपको इस के संदर्भ में नई जानकारी जानने का प्रयास करना होगा इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा ताकि आने वाली क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी हर नई खबर सबसे पहले आपको मिले। 

Previous articleपिछले 24 घंटे में क्रिप्टो करेंसी लगातार गिर रहा है $40000 की गिरावट के बाद बाजार में मंदी आ गई है
Next article बाजार ने तोड़ा गिरावट का सिलसिला, बढ़त पर खुलकर सरपट भागे सेंसेक्‍स-निफ्टी