भारत मे बिटकोइन मे निवेश करने वाले लोगों की संख्या बड़ी – जाने नए नियम के बाद भी ऐसा क्यूँ हो रहा है

क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनी “जेमिनी” के माध्यम से हमें यह रिपोर्ट पता चली है कि पुरे दुनिया भर में भारत ही एक ऐसा देश है जहाँ के लोग क्रिप्टो करेंसी में रूचि रखते है। इस टॉप लिस्ट में भारत के बाद ब्राज़ील और हांगकांग देश शामिल है। किसी एक रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि बीते महीनो में भारत देश में ही क्रिप्टोकरेंसी की एक्सचेंज किया जाता है। साथ में ब्राज़ील और हांगकांग जैसे देश अभी अभी इसमें भारत से थोड़ा पीछे है।

भारत मे बिटकोइन मे निवेश करने वाले लोगों की संख्या बड़ी - जाने नए नियम के बाद भी ऐसा क्यूँ हो रहा है 99 Hindi

हाल ही के महीनो में भारत एक देश बन गया है जिस जगह सबसे ज्यादा निवेश किया जाता है। क्रिप्टो एक्सचेंज जेमिनी द्वारा इस बात की पुष्टि की गई की भारत में 54% से ज्यादा इन्वेस्टर्स ने क्रिप्टो मार्किट में इन्वेस्ट किया। साथ ही ब्राज़ील और हांगकांग जैसे देश में यह संख्या 51% तक रही है।

साल 2021, नवंबर से लेकर साल 2022, फरवरी में दुनिया भर के करीबन 20 देशो में सर्वे किया गया था। जिसमें टॉप के 3 देशो में से भारत 1706, साथ ही ब्राज़ील 1700 और हांगकांग 1105 उत्तरदाता शामिल हुए थे। उत्तरदाताओं की दी हुई राय में कम्पनियॉ ने अपनी विस्तृत सर्वे की रिपोर्ट सामने रखी गई और उसी में इस बात का खुलासा हुआ है।

हल ही में की गई एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि जिन देशो में क्रिप्टोकरेंसी के ज्यादा एक्सचेंज किये जाते है उन देशो में पाया गया कि ज्यादातर महिलाएं भी क्रिप्टो करेंसी में अपनी दिलचस्पी रखती है। रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में महिलाओं की रूचि क्रिप्टो करेंसी में काफ़ी ज्यादा है। साथ ही क्रिप्टो में इन्वेस्ट करने वाली महिलाओं की संख्या भारत में भी कम नहीं है।

किये गए एक सर्वे के रिपोर्ट में पाया गया कि दूसरे देशो में से यूरोप में क्रिप्टो के मामले में अधिक जानकारी पाने वाले और समय पर इन्वेस्ट करने की प्लानिंग करने वाले लोगो की संख्या यूरोप देश में काफ़ी ज्यादा है। आयरलैंड में पहले यह संख्या 58% तक की थी लेकिन क्रिप्टो में इन्वेस्ट करने में महिलाओं की संख्या 47% तक थी। यह संख्या पहले के मुकाबके काफ़ी ज्यादा है।

हाला की क्रिप्टो एक्सचेंज जेमिनी की रिपोर्ट के माध्यम से यह बात भी सामने आई है कि सभी उत्तरदाताओं में से 41% क्रिप्टोकरेंसी में दिलचस्पी रखने वाले और समय आने पर इस मुद्दे पर पूरी प्लानिंग करने वाले लोगो के पास एक भी डिजिटल करेंसी नहीं है। यह अधिकतर ऐसे लोग है जो ज्यादातर आने वाले समय में क्रिप्टो मार्किट में इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादातर योजना ही बनाते है।

Cryptocurrency Kab Kharidna Chahiye – कैसे आप क्रीपटों से ज्यादा काम सकते हो

तो आज के दिन आपने हमारे माध्यम से इस ब्लॉग में क्रिप्टो मार्किट से जुड़ी कई खबरों के बारे में पढ़ा है। यदि आप इस तरह की और भी खबरों के बारे में जानना चाहते है तो आप इसके लिए हमें ज़रूर फॉलो करें और साथ ही आप हमारे इस ब्लॉग को ज़रूर शेयर करें।

Previous articleCrypto Currency Bazar Update – सीब ईनु मे गिरावट की वजह
Next articleElon Musk का Favorite कॉइन क्यूँ गिर रहा है – जानिए इस प्रचलित कॉइन के बारे मे