क्रिप्टो करेंसी को अब आप कॉइनस्विच कुबेर के माध्यम से नहीं खरीद सकते हैं

लगभग आप सभी लोगों को यह बात अच्छी तरह पता होगा कि क्रिप्टोकरंसी को हम लोग अलग-अलग प्लेटफार्म से खरीदते हैं और उसे अलग-अलग प्लेटफार्म पर बेचते है जिससे हमें फायदा हो सके। उनमें से एक प्लेटफार्म कॉइनस्विच कुबेर था जिसके माध्यम से हम क्रिप्टो करेंसी खरीदते और बेचते थे। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुछ दिन पहले कॉइनस्विच कुबेर के यूपीआई पेमेंट को बैन कर दिया गया है जो एकमात्र विकल्प था कॉइनस्विच कुबेर पर पेमेंट करके क्रिप्टो करेंसी खरीदने का। आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों हुआ। 

क्रिप्टो करेंसी को अब आप कॉइनस्विच कुबेर के माध्यम से नहीं खरीद सकते हैं 99 Hindi

भारतीय रुपयों में क्रिप्टो करेंसी खरीदने में लोगों को आ रही है मुश्किल

अगर आप क्रिप्टो करेंसी से संबंधित जानकारी रखते हैं तो आपको यह बात की भी जानकारी होगी कि भारत सरकार के द्वारा क्रिप्टो बजट 2022 का ऐलान किया गया है। इस बजट के माध्यम से सरकार का कहने का मतलब यह है कि अगर कोई व्यक्ति क्रिप्टो करेंसी बेचता हैं और क्रिप्टो करेंसी बेचने पर उन्हें फायदा होता है तो उस फायदे में से 30 परसेंट वह भारत सरकार को टैक्स के रूप में दें। इसके साथ ही क्रिप्टो बजट 2022 में सरकार ने यह भी फरमान जारी किया है कि क्रिप्टो करेंसी से संबंधित हर ट्रांसफर पर एक परसेंट का टीडीएस टैक्स भी आपको चुकाना पड़ेगा। 

सरकार की इस बजट के चलते लोगों को क्रिप्टो करेंसी को भारतीय रुपए में खरीदने और बेचने में मुश्किल आ रही है। आज से कुछ दिन पहले कॉइनबेस जो की क्रिप्टो करेंसी खरीदने का एक प्लेटफार्म है उसने भी अपना यूपीआई पेमेंट बंद कर दिया है और अब क्वाइनस्विच कुबेर ने भी अपना यूपीआई पेमेंट और सारे बैंक ट्रांसफर पेमेंट बंद कर दिए हैं। 

कॉइनबेस और कॉइनस्विच कुबेर के द्वारा यूपीआई पेमेंट को बंद इसलिए किया गया क्योंकि भारत सरकार ने यह बात कही है कि क्रिप्टो में पैसे इन्वेस्ट करना लीगल नहीं है। अभी तक क्रिप्टो करेंसी को भारत सरकार के द्वारा लीगल नहीं बताया गया है। भारत सरकार ने सभी को यह चेतावनी दे दी है कि अगर आपको क्रिप्टो करेंसी में नुकसान होता है तो इसके जिम्मेदार आप खुद हैं क्योंकि यह गैरकानूनी कार्य है। 

कॉइनस्विच कुबेर का कहना हैबकी जब तक क्रिप्टो करेंसी भारत में लीगल नही हो जाती तब तक भारत का कोई भी व्यक्ति रुपए के मध्यम से क्रिप्टो करेंसी नही खरीद सकते है। इसलिए कॉइनस्विच कुबेर में यू पी आई पेमेंट की बंद कर दिया गया। ws in 2022

Previous articleहोली पर Cryptocurrency निवेशकों को फायदा, Bitcoin, ether, और दूसरी करन्सी मे उच्छाल
Next article31 मार्च से पहले क्रिप्टो करेंसी बेचने की सलाह दे रहे हैं एक्सपर्ट