coinmarketcap क्या है – क्या होता है इस शब्द का मतलब

coinmarketcap – जब आप किसी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का विचार बनाएंगे और किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करके क्रिप्टो करेंसी खरीदने का प्रयास करेंगे तो आपको coinmarketcap जैसे शब्द सुनने को मिलेंगे और कई बार मन में यह प्रश्न उठता है कि इसका क्या तात्पर्य होता है अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं और निवेश के दौरान coinmarketcap शब्द से परेशान है तो नीचे बताई गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

coinmarketcap किसी क्रिप्टो करेंसी अस्तित्व के लिए बहुत मायने रखता है सरल शब्दों में यह शब्द क्रिप्टो करेंसी का वह संख्या दर्शाता है जिसके आधार पर वह क्रिप्टो करेंसी अपनी प्रचलित और अपना अभिमान बनाता है। 

coinmarketcap
coinmarketcap

coinmarketcap क्या है

जब आप किसी एक्सचेंज प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके किसी भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का प्रयास करेंगे तो उस दौरान उस क्रिप्टो करेंसी की coinmarketcap बताई गई होगी यह शब्द एक ऐसा संख्या दर्शाता है जो क्रिप्टो करेंसी के मार्केट में कुल दाम को दर्शाता है। 

सरल शब्दों में कहें तो यह संख्या आपको बताती है कि कोई भी क्रिप्टो करेंसी पूरे विश्वभर में कितनी मात्रा में लेनदेन किया जा रहा है। क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल लेनदेन करने के लिए किया जाता है आपके द्वारा चयनित क्रिप्टो करेंसी में कितनी अधिक मात्रा में लेनदेन किया जा रहा है यह जानना बेहद आवश्यक है। 

उदाहरण के तौर पर जब किसी क्रिप्टो करेंसी का मार्केट कैपिटल 100 बिलियन दर्शाया जाता है 100 करोड़ कर रहा है उसका व्यापार 100 करोड़ का बन चुका है जो एक अच्छी चीज है कॉइनमार्केट कैप के जरिए आप यह समझ  पाएंगे कि कौन सी क्रिप्टो करेंसी आने वाले समय में अधिक मुनाफा दे सकती है और कौन सी क्रिप्टो करेंसी को लोग बड़ी तेजी से पसंद कर रहे हैं।

Must Read – Cryptocurrency Ka Khoj Kab Hua – कब शुरू हुआ क्रीपटों करन्सी

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारी को पढ़ने के पश्चात आप coinmarketcap क्या है और इस शब्द के जरिए किसी भी क्रिप्टो करेंसी आने वाली कीमत का अंदाजा कैसे लगाया जा सकता है इस बात को समझे होंगे अगर इस शब्द का अर्थ है आपको सरल शब्दों में समझ में आया है तो इस लेख को सब जगह शेयर करें या इस तरह के किसी अन्य प्रश्न को कमेंट में पूछें। 

Previous articlecoindcx kya hai – कैसे इस ऐप्लकैशन का इस्तेमाल किया जाता है
Next articlebtc to inr कैसे पता करते है