Coinbase : क्या है डिजिटल मार्केटिंग, और कैसे काम करती है?

क्रिप्टो करेंसी वर्तमान समय का सबसे प्रचलित मुद्रा बनी हुई है। पूरी दुनिया में इसकी लोकप्रियता में काफी ज्यादा इजाफा हुई है, भारत जैसे देश  में भी क्रिप्टो करेंसी पर निवेश करने वाले लोगों की संख्या में भी काफी ज्यादा इजाफा हुई है यह आज के युग का सबसे प्रचलित मुद्रा बन चुकी है।

जहां एक ओर किसी भी देश की करेंसी में लेन देन के बीच एक मध्यस्थ होता है, जैसे भारत में केंद्रीय बैंक लेकिन क्रिप्टो करेंसी के कारोबार में कोई मध्यस्थ नहीं होता और इसे एक नेटवर्क द्वारा ऑनलाइन संचालित किया जाता है। यही कारण है कि इसे अनियमित बाजार के तौर पर जाना जाता है। यह रोडपति से करोड़पति और एक झटके में करोड़पति से रोडपति बना सकती है।

आज लोगों के मन में डिजिटल मार्केटिंग और डिजिटल करेंसी से जुड़ी जानकारियों के बारे में जानने की इच्छा हो रही है। इसलिए हम आज ऐसे ही एक डिजिटल करेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म जो की cionbase के नाम से जाना जाता है उससे जुड़ी पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे।

coinbase

Coinbase क्या है?

जैसा हम देख रहे हैं कि आज के जनरेशन का झुकाव इंटरनेट, डिजिटल मार्केटिंग और ट्रेडिंग की ओर तेजी से बढ़ता जा रहा है। देखा जाए तो यह सही ही  है क्योंकि इससे आज हम सभी देशों – विदेशों के करेंसी में हम लेनदेन कर पा रहे हैं। दूसरे देशों के  मुद्राओं मे लेनदेन को आसान बनाने के लिए coinbase जैसे डिजिटल बिटकॉइन वॉलेट बनाया गया है ताकि हमारा लेनदेन आसान हो सके।

यह डिजिटल करेंसी  जैसे BUSD, Etharium, bitcoin,  इत्यादि को रखने के लिए बनाया गया wallet है। देखा जये तो coinbase सबसे बड़ा इंटरनेशनल बिटकॉइन bitcoin wallet है।

Coinbase पर कौन कौन से क्रिप्टो करेंसी मिलते हैं

अगर coinbase की बात करें तो यह बिटकॉइन, एथेरियम कैश कॉइन, और लाइटकॉइन जैसे cryptocurrency को सपोर्ट करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये अभी इंडियन प्लेटफार्म पर रजिस्टर नहीं है इसलिए इसे wazirX, coinswitch kuber जैसे प्लेटफार्म से खरीदा नहीं जा सकता है।

फिलहाल इस करेंसी को CoinDCX, Binance और Coinbase के जरिये खरीद सकते हैं। यह सभी वर्चुअल मुद्राएं मानी जाती है यह वह मुद्राएं होती हैं जिन्हें हम देख और छू नहीं सकते हैं। नीचे हमने कुछ प्रसिद्ध क्रिप्टो के बारे में बताया है जिसे आप इस प्लेटफार्म पर खरीद सकते है –

बिटकॉइन

बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी है या ऐसी करेंसी है जिसे हम देख नहीं सकते यह वर्चुअल रूप में पाई जाती है।

आप इसे किसी अन्य करेंसी के रूप में भी खरीद सकते हैं जैसे doller, rupees, dinar आदि।

इसे इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म इन सिक्योर करके रखा जाता है। पिछले कुछ वर्षो  से इसका चलन काफी तेज गति से बढ़ रहा है।  बिटकॉइन का उपयोग अलग-अलग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में किया जाता है।

यह P to P नेटवर्क के ऊपर काम करता है। इसकी कीमत स्थिर नहीं होती यह दुनिया भर में हो रहे गतिविधियों के अनुसार बदलते रहती है। क्रिप्टो ट्रेडिंग का कोई तय समय नहीं होता और इसके कीमत में उतार-चढ़ाव होती रहती हैं। वर्तमान में एक बिटकॉइन का कीमत भारत में INR 32.80 लाख के आस पास है।

इसके अथॉरिटी में कोई कंट्रोल नहीं होता इसलिए इसके कीमत में उतार-चढ़ाव होती रहती है।

Etherium

एथेरियम सभी के लिए डिजिटल मनी और डाटा फ्रेंडली सेवाओं की खुली पहुंच  है। यह एक ऐसी तकनीक है जिससे आप किसी को भी छोटी सी चीज के लिए क्रिप्टो करेंसी भेज सकते हैं । एथेरियम बिटकॉइन के नवाचार पर कुछ बड़े अंतरों के साथ बना है। दोनों आपको भुगतान प्रदाताओं और बैंकों के बिना डिजिटल पैसा का उपयोग करने देता है।

क्या Coinbase भारत में चलता है

Coinbase एक जानी-मानी अमेरिकी कंपनी के अंतर्गत आती है। इसका प्रचलन 100 से भी अधिक देशों में है बिल्कुल उसी तरह जिस तरह एक वृक्ष के ढेर सारी शाखाएं होती है।  इससे जुड़ी सारी गतिविधियों को इंटरनेट के माध्यम से की जाती है। इसका कोई स्थाई हेडक्वार्टर नहीं है। यूनाइटेड स्टेट्स में इसे सबसे विख्यात क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग और एक्सचेंज प्लेटफॉर्म माना जाता है।

कॉयनबेस भारत के साथ-साथ 100 से भी अधिक देशों में काम करता है। आज भारत में अधिक से अधिक लोग Coinbse app के माध्यम से बड़े-बड़े स्तर पर ट्रेडिंग कर रहे हैं। कॉइनबेस के माध्यम से आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी की खरीद – बिक्री कर सकते है।

इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले-

  • कॉयनबेस के ऊपर sign in कर लें।
  • ऊपर से दाहिने तरफ दिए गए खरीद- बिक्री विकल्प का चयन कर लें।
  • अपने चयन किये हुए करेंसी के ऊपर ट्रेड करने के लिए click to buy field  to select the asset you’d like to purchase  विकल्प  को चुन लें।
  • अपने क्षमता के हिसाब से उचित राशि लगाकर खरीद ले।

Coinbase का यूज करके इन्वेस्ट कैसे करें

बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी की कीमत में घंटो घंटो के अंदर उतार चढ़ाव आते रहते हैं। इसलिए इस तरह के इन्वेस्टमेंट में ज्यादातर जोखिम भरा होता है और नुक्सान होने के चांसेस होते हैं। नीचे हमने कुछ उपाय बताए है और कुछ खास बात बताए भी बताए है उन्हे ध्यान से पढे –

इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे सही समय

अक्सर मार्केट में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं ऐसे में जरूरी है कि मार्केट को समझे और सोच समझ कर ही अपना इन्वेस्टमेंट करें। ज्यादातर लोग बिना सोचे समझे ही बड़े इन्वेस्ट करना शुरू कर देते हैं जिससे जब मार्केट में अचानक रेट में गिरावट होती है तो भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसलिए मार्केट के बारे में जानना जरूरी है कि किस वक्त मार्केट में बढ़ोतरी और गिरावट होती है।

इससे आप कम रेट में खरीद कर ज्यादा रेट में बेच पाएंगे। ज्यादातर इन्वेस्टर मार्केट में होने वाले उत्तर-चढ़ाव को कम करने के लिए DCA यानि doller cost averaging जैसे तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। जिससे उनको पता चल पाता है कि मार्केट में किस समय उछाल आने वाला है और कब गिरावट होने वाली है जिसके अनुसार वह अपना इन्वेस्टमेंट करते हैं।

Coinbase के फायदे

Coinbase app का उसे आप कैसे कर सकते है इस बारे मे कुछ खास बिन्दु नीचे दिए गए है – 

  • इसका इस्तेमाल बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के विश्व के किसी भी कोने से किया जा सकता है।
  • ब्लॉकचेन पर आधारित होने के कारण इस में धन की प्रवाह तथा लेनदेन आदि के विवरणों को ट्रैक करके भ्रष्टाचार को कम किया जा सकता है।
  • इससे जुड़ने के लिए किसी प्रकार की कोई पहचान पत्र या आईडी प्रूफ की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • यह प्रक्रिया पूर्ण रूप से इंटरनेट पर आधारित है तथा नेट के द्वारा ही संचालित किया जाता है जिसके कारण इसे पूरा होने में नाम मात्र का समय लगता है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते है इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आ गया समझ गए होंगे कि Coinbase क्या है और किस प्रकार आप विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी को इस ऐप से खरीद सकते है और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है अगर आप इस लेख के जरिए cryptocurrency के संबंध में सब कुछ समझ पाए है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट कर बताना ना भूलें। 

Previous articleERC 20 क्या है – ERC 20 se paisa kaise kamaye
Next articleCryptocurrency क्या है ?