चीन में एनएफटी को लेकर सख्त हो रही है सरकार – Latest NFT News

China में NFT को लेकर सरकार लगातार कड़े नियम बना रही है और अपनी शक्ति बरत रही है। चाइना के सबसे बड़े बिजनेस ग्रुप अलीबाबा के साथ जुड़ी एक कंपनी एंट ग्रुप की एक डिजिटल कलेक्शन प्लेटफॉर्म है जिसे वेलटॉक के नाम से जाना जाता है। उस प्लेटफार्म के जरिए चाइना में एनएफटी का ट्रांजैक्शन किया जाता था मगर अचानक सरकार ने उस प्लेटफार्म को बंद करने की चेतावनी देते हुए एनएफटी ट्रांजैक्शन को अपराध करार दिया है। 

China NFT news

चाइनीस सरकार ऐसा क्यों कर रही है इसके बारे में वर्तमान समय तक किसी को भी पता नहीं है मगर हम एनएफटी के बढ़ते हुए मांग को कर देखें तो इस वर्ष तक $25 अरब डॉलर का सेल्स रहा है एनएफटी का। हल्की एनएफटी और क्रिप्टो करेंसी हमेशा से सुर्खियों में बना हुआ है और इन सब की वजह से लगातार धोखाधड़ी और गैर कानूनी काम में बढ़ावा देखने को मिल रहा है। 

पिछले बरस चाइना के सरकार ने क्रिप्टो करेंसी को बंद किया था और इस वर्ष एनएफटी के ऊपर कड़े नियम लगाए हैं। चाइना सरकार ने एनएफटी मैं अधिक जोखिम है इस वजह से उसकी जागरूकता फैलाने और यूनिटी के जोखिम का शिकार ना होने के लिए चेतावनी दी है। चाइना की फाइनेंस एसोसिएशन और सिक्योरिटी एसोसिएशन का मुख्य उद्देश्य एनएफसी को लेकर जागरूकता फैलाना है। 

चाइना सरकार का कहना है की NFT blockchain Technology पर काम करती है और यह गैरकानूनी काम को बहुत तेजी से बढ़ावा दे रहा है इस वजह से इसे गैर कानूनी करार देना चाहिए पिछले बरस चाइना ने इसी सिद्धांत का पालन करते हुए क्रिप्टो करेंसी को गैरकानूनी करार दिया था। वर्तमान समय में क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग चाइना में गैरकानूनी है और अब एनएफटी का लेनदेन भी चाइना में गैरकानूनी हो गया है। भारत ऐसे नियमों के ऊपर क्या प्रतिक्रिया दिखाता है और क्या भारत में आने वाले समय में इस तरह की टेक्नोलॉजी और लेन-देन को गैरकानूनी करार दिया जाएगा इस संबंध में अभी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

निष्कर्ष 

भारत में क्रिप्टो करेंसी गैरकानूनी है या नहीं इसके ऊपर भी भारतीय सरकार ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है चाइना में एनएफसी को गैरकानूनी करार दिया गया है और यह ऐसा करने वाला पहला देश नहीं है। अगर आप क्रिप्टो करेंसी के क्षेत्र में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और एनएफटी से जुड़ी आने वाली सभी प्रकार की नई खबरों को सबसे पहले पाना चाहते है, तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

Previous articlecryptocurrency ka price kaise badhta hai
Next articleTwitter से जुड़े NFT की कीमत बड़ी तेजी से घटी है