BTC – जानिए Meaning of BTC in Hindi

BTC Meaning in Hindi – BTC शब्द का इस्तेमाल बिटकॉइन के लिए किया जाता है जिस प्रकार हमें पता है कि विश्वभर में बिटकॉइन पहला क्रिप्टो करेंसी था और इसकी प्रचलिता की वजह से ही आज हमारे समक्ष इतने विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी आप आए हैं तो इससे प्रचलित और पहले क्रिप्टो करेंसी को छोटे में दरसाने के लिए btc का इस्तेमाल किया जाता है। 

क्रिप्टो बाजार में जितने भी क्रिप्टो करेंसी हैं सब को कुछ ना कुछ संकेत दिया गया है और उनके क्रिप्टो के नाम को छोटा में दर्शाया जाता है ताकि बड़ी आसानी से उसे एक इंडेक्स टेबल पर दिखाया जा सके और इसके लिए बिटकॉइन का नाम btc के रूप में दर्शाया जाता है। 

BTC meaning

BTC क्या है

जैसा कि हमने आपको बताया विश्वा की सबसे पहली क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन बड़ी तेजी से विश्वभर में प्रचलित हुई जिसके बाद हमें विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी को देखने का मौका मिला इस क्रिप्टो करेंसी को विश्व के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए btc शब्द का इस्तेमाल किया जाता है ऐसा इस वजह से है क्योंकि बिटकॉइन में शब्द बहुत बड़ा है इसे एक टेबल में दिखाने के लिए बहुत अधिक जगह की आवश्यकता होती इसे शॉर्ट फॉर्म में दिखाना ताकि आप अपने डिजिटल वॉलेट में भी बड़ी आसानी से इसे डिडेक्ट कर सके तो btc शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। 

यह एक बहुत ही प्रचलित क्रिप्टो करेंसी है जिसके प्रचलन का मुख्य कारण इसका सबसे पहले बाजार में आना और बहुत बड़ा रिटर्न देना है। जैसा हम सब जानते हैं बिटकॉइन सबसे पहले क्रिप्टो मार्केट में आई थी और बड़ी तेजी से विश्व भर में प्रचलित होती चली गई थी इस क्रिप्टो करेंसी के मुख्य रूप से प्रचलित होने का कारण इसका बहुत तेजी से रिटर्न देना था इसे देखकर हमारे समक्ष विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी आ सके।

btc शब्द का इस्तेमाल इसी क्रिप्टो करेंसी को दर्शाने के लिए किया जाता है अगर आप अपने किसी निवेश करने वाले एप्लीकेशन को ओपन करें तो उसमें आप जब भी बिटकॉइन खरीदने जाएंगे आपको btc दिखाया जाएगा जिससे आप यह समझ सकते हैं कि यहां पर बिटकॉइन की बात की जा रही है अगर आपको कहीं पर भी इस तरह का शॉर्ट फॉर्म दिखाई देता है तो याद रखें इसे बिटकॉइन शब्द को संबोधित करने के लिए रखा गया है। 

Also Read – Bitcoin और Ether मे लगातार उतार चढ़ाओ की वजह जाने

निष्कर्ष 

btc क्या है और इसका इस्तेमाल कहां पर किया जाता है साथ ही सबसे पहला क्रिप्टो करेंसी कौन है इन सभी चीजों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के डेट में दी गई इसे पढ़ने के बाद अगर आपको कोई लाभ महसूस होता है साथ ही इस शब्द से जुड़े आपके सभी सवालों का उत्तर आपको मिलता है तो इसे हर किसी के साथ साझा करें। 

Previous articleYGG cryptocurrency मे निवेश करता है (जानिए Crypto इनवेस्टमेंट कंपनी)
Next articleGoku cryptocurrency क्या है और कैसे निवेश कर सकते है