आखिर blockchain kya hai और यह कैसे काम करता है।

blockchain kya hai – दोस्तों अगर आप क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानना पसंद करते हैं या फिर क्रिप्टोकरंसी में अपने पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं या फिर आप अपने पैसे क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करते हैं तो आप बिटकॉइन का नाम जरूर सुने होंगे। जब आप बिटकॉइन का नाम सुने होंगे और उसने पैसे इनवेस्ट करते होंगे तो आप यह भी जानना चाहते होंगे कि बिटकॉइन किस पर निर्भर है तो हम आपको बता दें कि बिटकॉइन ब्लॉकचेन पर पूरी तरह से निर्भर है। अब आपके जेहन में यह सवाल उठा होगा कि blockchain kya hai और यह कैसे काम करता है। अगर आप इस वक्त ब्लॉकचेन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। 

आप कहीं मत जाइए सिर्फ हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए। आपको ब्लॉकचेन के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से सारी जानकारी अच्छे से मिल जाएगी और आप अच्छे से यह जान सकेंगे कि ब्लॉकचेन क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। 

आखिर blockchain kya hai और यह कैसे काम करता है। 99 Hindi

blockchain kya hai  

अगर आप क्रिप्टो करेंसी के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त करना चाहते हैं तो उस जानकारी में blockchain kya hai के बारे में जानकारी प्राप्त करना आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि ब्लॉकचेन एक ऐसा माध्यम है जिस पर क्रिप्टो करेंसी काफी ज्यादा निर्भर करता है। इसलिए अगर आपने क्रिप्टो करेंसी में अपने पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं या फिर क्रिप्टो करेंसी के बारे में पूरी तरह से जानना चाहते हैं तो ब्लॉकचेन के बारे में जानकारी प्राप्त करना ना भूलें। आइए हम आपको नीचे वाले पैराग्राफ में अच्छे से और विस्तार पूर्वक ब्लॉकचेन के बारे में समझाने का प्रयत्न करते हैं। 

अगर आसान भाषा में समझने का प्रयास किया जाए तो ब्लॉकचेन के जरिए ही कोई व्यक्ति क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकता है या फिर क्रिप्टोकरंसी को बेच सकता है। हम क्रिप्टोकरंसी को खरीदने के लिए जो अकाउंट बनाते हैं वह अकाउंट हम ब्लॉकचेन के माध्यम से ही बना पाते हैं। इसके अलावा हम क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए या फिर क्रिप्टो करेंसी बेचने के लिए जितने ट्रांसफर करते हैं उस सारे ट्रांसफर का रिकॉर्ड ब्लॉकचेन में रहता है और हम उसे जब चाहे तब निकाल सकते हैं। हमारे कहने का मतलब यह है कि ब्लॉकचेन के जरिए ही हम क्रिप्टो करेंसी को खरीदने या बेचने के लिए ट्रांसफर करते हैं और हमारे द्वारा किए गए हर ट्रांसफर का रिकॉर्ड ब्लॉक चेंज में दर्द रहता है। हम यह भी कह सकते हैं कि ब्लॉकचेन के माध्यम से ही हम क्रिप्टो करेंसी खरीद पाते हैं। 

हम यह भी कह सकते हैं कि ब्लॉकचेन एक बुक की तरह है जो डिजिटल करेंसीयों की सारी डाटा को कलेक्ट करके रखता है और जरूरत पड़ने पर लोगों को देता है। अगर ब्लॉकचेन में सारी डाटा सिक्योर नहीं रहती तो एक दूसरे का डाटा लोग लिक कर सकते थे लेकिन ब्लॉकचेन सभी व्यक्तियों का डाटा अलग-अलग स्टोर करके रखता है और उसे सुरक्षित रखता है ताकि किसी दूसरे का डाटा किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा देखा ना जा सके। 

Meta नाम की कंपनी ने क्रिप्टो को सपोर्ट करने वाला पेमेंट सिस्टम बनाने का…

Dio cryptocurrency क्या है और इसमे कैसे निवेश कर सकते है

निष्कर्ष 

उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आई होगी। हमने आज इस आर्टिकल के माध्यम से blockchain kya hai के बारे में जानकारी प्राप्त की। अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो आप इसे अपने मित्रों को शेयर जरूर करें।

Previous articlecrypto exchange kya hai और क्रिप्टो एक्सचेंज का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?
Next articleआइए हम आपको बताते हैं cryptocurrency ke nuksan क्या क्या है।