Bitcoin यूजर्स के लिए मैक्सिको में लगाया गया 14वां Bitcoin ATM

आज पूरी दुनिया में जिस तरह से क्रिप्टो करेंसी पॉपुलर हो रहा है सभी बड़े देश खुद को क्रिप्टो करेंसी का हब बनाना चाह रहे हैं। मेक्सिको में बिटकॉइन यूजर्स के लिए 14 वा बिटकॉइन एटीएम लगाया गया। अमेरिका के बहुत बड़े कंपनी वॉलमार्ट ने पिछले साल यह घोषणा किया था कि अमेरिका में मौजूद अपनी आउटलेट्स में से चुनिंदा ब्रांच में 200 बिटकॉइन एटीएम लगाएगा। तो आइए आइए हमारे साथ बने रहिए इस विषय के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

Bitcoin यूजर्स के लिए मैक्सिको में लगाया गया 14वां Bitcoin ATM 99 Hindi

मेक्सिको में बिटकॉइन यूजेस के लिए 14वां बिटकॉइन एटीएम लगाया गया है। इन बिटकॉइन एटीएम के द्वारा लोग क्रिप्टो करेंसी में ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। आपको बता दे कि यह बिटकॉइन एटीएम वहां की सीनेट बिल्डिंग में लगाया गया है। इस बिटकॉइन एटीएम को लगाने की पहल वहां की मेक्सिको पार्टी ऑफ द डेमोक्रेटिक बहुत पहले से कर रही थी। वहां के वर्तमान सीनेटर इंदिरा कैम्पिस ने कहां है कि बिटकॉइन एटीएम का लगाया जाना इंक्लूजन फ्रीडम और फाइनेंशियल एजुकेशन का प्रतीक है और यह उस चीज की और पहला कदम है। बिटकॉइन एटीएम लग जाने के बाद वहां के लोगों में क्रिप्टो करेंसी के लिए रुचि बढ़ेगी। वहां के लोग भी अब क्रिप्टो करेंसी में ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। बिटकॉइन एटीएम लगने के बाद मेक्सिको के लोग भी क्रिप्टो में इन्वेस्ट करेंगे। मां के सीनेटर इंदिरा केंपस ने कहा है कि यह एटीएम लोगों को क्रिप्टो करेंसी की और आकर्षित करेगा।

यह बिटकॉइन एटीएम के जरिए वहां के लोग पैसे निकासी के साथ-साथ अपने पैसे को बिटकॉइन के साथ एक्सचेंज भी कर सकेंगे। इस एटीएम के जरिए वहां के लोग बिटकॉइन होल्डिंग की जगह पर कैश भी निकाल सकेंगे। बिटकॉइन एटीएम लगाने की सूचना वहां की सीनेटर इंदिरा कैंपस में खुद अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दिया है। उन्होंने बिटकॉइन एटीएम मशीन के साथ फोटो भी शेयर की।

मैक्सिको के प्रकाशन El Heraldo de Mexico ने बताया कि यह बिटकॉइन मशीन 26 अप्रैल को लगाई गई थी।Triple A क्रिप्टो डेटा के अनुसार 40% से भी अधिक मैक्सिकन फॉर्म किसी न किसी तरह से ब्लॉक चैन सिस्टम को अपनाने में रुचि रखते हैं। 40% से अधिक कौन सी कंपनियां  ब्लॉकचेन सिस्टम को यूज करना चाहती है। और इनमें से 71% का क्रिप्टो करेंसी पर फोकस्ड है।तिजुआना, कैनकन, गुआडालाजारा, कुलियाकैन, सैन मिगुएल डी कोज़ुमेल, और अगुआस्केलिएंट्स यह मेक्सिको के ऐसे शहर है जहां पर फिलहाल में बिटकॉइन एटीएम मशीन उपलब्ध है। इस ख़बर के आते ही दुनिया के बहुत सारे देशों में बिटकॉइन एटीएम मशीन लगाने की बात हो रही है।

अमेरिका के एक बहुत बड़े कंपनी वॉलमार्ट ने पिछले साल यह ऐलान किया था कि पूरे अमेरिका में मौजूद अपनी आउटलेट्स में से चुनिंदा ब्रांच में 200 बिटकॉइन एटीएम मशीन लगाया जाएगा।अमेरिका की एटीएम चेन, जिसे बिटकॉइन ऑफ अमेरिका (Bitcoin of America) कहा जाता है, ने अमेरिका के 130 बड़े-बड़े स्टेट्स में 1800 मशीन लगाए हुए हैं।

ERC 20 क्या है – ERC 20 se paisa kaise kamaye

भारत मे निवेश कैसे करें

Conclusion

दोस्तों अगर हमारा यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट करके बताएं कि हमारा ही यह लेख आपको कैसा लगा।

Previous articleCryptocurrency Price Today: बिटकॉइन में 2 फ़ीसदी से अधिक की तेजी देखने को मिली, साथ ही शीबा इनु कॉइन में गिरावट
Next articleBitCoin निवेशकों को लगा फिर से जोरदार झटका, महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंची बिटकॉइन की कीमत