जानिए क्यूँ नहीं है Bitcoin का पेमेंट जगत मे कोई भविष्य 

Bitcoin ka future nahi – खबर है कि क्रिप्टो एक्सचेंज FTX के फाउंडर ने बिटकॉइन की भविष्य को लेकर बड़ी बात कहां है हाली के एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि पेमेंट नेटवर्क के रूप में बिटकॉइन का कोई भविष्य नहीं है। क्रिप्टो करेंसी में बिटकॉइन निर्माण में होने वाली भाई एनवायरमेंटल कोस्ट को लेकर भी उन्होंने इसकी आलोचना की है। फाइनेंसियल टाइम्स रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने इसकी खबर दी है। आईए इस खबर के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं। 

आपको बता दें कि बिटकॉइन के माइनिंग में प्रूफ ऑफ वर्क नाम की प्रोसेस के जरिए बिटकॉइन का निर्माण किया जाता है। बिटकॉइन के निर्माण की प्रक्रिया पूरी तरह से कंप्यूटर पर बेस्ट होती और इसे कंप्यूटर के जरिए के आता है और इस प्रोसेस में बहुत ज्यादा बिजली की खपत होती है। आज पूरी दुनिया में बिटकॉइन के माइनिंग मैं बहुत ज्यादा बिजली खपत हो रहा है इस वजह से दुनिया के कई देश इसके निर्माण में बैन लगा रहे हैं या इसकी माइनिंग को रोकने के लिए कानून ला रहे हैं क्योंकि दुनिया के बहुत सारे देश बिजली की खपत की किल्लत से जूझ रहे हैं।

Bitcoin news

FTX के फाउंडर ने कहा है कि अगर क्रिप्टो को पेमेंट नेटवर्क के रूप में तैयार करना है तो ग्रुप ऑफ़ स्टेट प्रोसेस का इस्तेमाल करना होगा क्योंकि इस प्रोसेस में बिजली की खपत कम होती है। यह प्रोसेस प्रूफ ऑफ़ वर्ग के मुकाबले में काफी सस्ता है । आपको बता दें कि इस प्रोसेस में भी काम शुरू हो गया है और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी etherium क ब्लॉकचेन इस नेटवर्क के जरिए काम करने की तैयारी कर रहा।

वही आपको बता दें कि पिछले कई शब्दों से क्रिप्टो करेंसी का बाजार लगातार नीचे जा रहा है और क्रिप्टो करेंसी का मार्केट लगातार संघर्ष करता नजर आ रहा है। क्रिप्टो करेंसी के बाजार में बिकवाली नजर आ रही है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन पिछले कुछ दिनों में अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

Also Read – What is plt Token – कैसे इसमे निवेश कर सकते है

Conclusion

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट करके बताएं कि हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा।

Previous articleSEBI कह रही है कोई केलिब्रिटी न करे क्रीपटों को प्रमोट
Next articleआइए जानते है cryptocurrency eassy in hindi के बारे में।