Bitcoin ka future kya hai – Bitcoin मे आगे क्या होगा

जब भी हम क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के बारे में विचार करते हैं तो हमारे मस्तिष्क में बिटकॉइन नाम अवश्य ही आता है क्योंकि यह पहली क्रिप्टो करेंसी थी जिसने पूरे विश्व में तहलका मचा कर रख दिया था मगर आज के समय में हमारे समक्ष विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी आ चुके हैं इस वजह से Bitcoin ka future kya hai इसके बारे में हर कोई पूछ रहा है अगर आप भी इस तरह के सवाल में उलझे हुए हैं तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। 

जब भी हम क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के बारे में विचार करते हैं तो हमारे मस्तिष्क में बिटकॉइन नाम अवश्य ही आता है क्योंकि यह पहली क्रिप्टो करेंसी थी जिसने पूरे विश्व में तहलका मचा कर रख दिया था मगर आज के समय में हमारे समक्ष विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो करेंसी आ चुके हैं इस वजह से Bitcoin ka future kya hai इसके बारे में हर कोई पूछ रहा है अगर आप भी इस तरह के सवाल में उलझे हुए हैं तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। 

2009 में बिटकॉइन ने विश्व के लगभग सभी लोगों को इतना अधिक मुनाफा कमा कर दिया था कि आज तक किसी भी निवेश से बिटकॉइन के जितना मुनाफा ना तो कभी आया था और ना ही किसी को लगता है कि आने वाले समय में इतना मुनाफा हो पाएगा अगर हम बिटकॉइन के फ्यूचर की बात करें तो भी अब 2010 और 2011 में बिटकॉइन से जितना पैसा कमा पाए हैं उतना पैसा अब आने वाले समय में शायद ही कमा पाएंगे मगर अभी भी कुछ लोगों को उम्मीद है तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें लगता है कि बिटकॉइन का समय खत्म हो चुका है इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी पाने के लिए Bitcoin ka future kya haiइसे समझने के लिए हमारे लिए के साथ अंत तक बने रहें और अपने विचार और सुझाव कमेंट में बताएं। 

Bitcoin ka future kya hai

बिटकॉइन क्या है

इससे पहले कि हम बिटकॉइन के भविष्य की बात करें यह आवश्यक है कि आप समझे कि बिटकॉइन होता क्या है। 

बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी है जिसे 2009 में सतोशी नाकामोतो नाम के एक इंजीनियर ने शुरू किया था यह एक ऐसी करेंसी है जिसका इस्तेमाल करके विश्व में अब कोई भी चीज कहीं से भी खरीद सकते है। जैसा कि आपने यह सुना होगा कि अलग-अलग देश में अलग-अलग प्रकार की मुद्रा चलती है बिटकॉइन डिजिटल मुद्रा है अर्थात एक ऑनलाइन पैसा जिसे आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से पूरे विश्व में कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे अजीब बात यह है कि बिटकॉइन को पूरे विश्व में कोई भी व्यक्ति निर्धारित नहीं करता अर्थात जिस प्रकार भारत के रुपए को काबू में रखने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बनाया गया है इस तरह बिटकॉइन को काबू में रखने के लिए कोई भी सरकारी गैर सरकारी या निजी संस्था का निर्माण नहीं किया गया है जिस वजह से इस करेंसी का इस्तेमाल ज्यादातर गैरकानूनी कामों में किया जाता है। 

अगर हम बिटकॉइन के भविष्य की बात करें तो यह पहला कारण है जो लगभग हर किसी को सोचने पर मजबूर कर देता है कि क्या बिटकॉइन आने वाले समय में बहुत अधिक गैरकानूनी कामों में इस्तेमाल किए जाने की वजह से बंद कर दिया जाएगा। इस सवाल का जवाब हम आपको इस लेख में आगे देंगे मगर फिलहाल के लिए इतना समझ जाइए कि बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है जिसका इस्तेमाल 2009 से पूरे विश्व में किया जा रहा है इसे आप हाथ से छू नहीं सकते यह केवल आपके मोबाइल और कंप्यूटर में रहता है और डिजिटल ट्रांजेक्शन के जरिए विश्व की किसी भी चीज को खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जाता है मुख्य रूप से बिटकॉइन का इस्तेमाल निवेश करने के लिए भी किया जाता है क्योंकि इसकी कीमत घटती बढ़ती रहती है। 

Bitcoin Ka Future Kya Hai

जब हमने आपको यह बताया कि बिटकॉइन एक करेंसी है जो पूरे विश्व में किसी भी प्रकार के सामग्री को खरीदने या लेनदेन करने की प्रक्रिया में इस्तेमाल किया जाता है तो सबसे पहला प्रश्न हमारे दिमाग में आता है कि बिटकॉइन की कीमत घटती बढ़ती क्यों है। 

ऐसा इस वजह से Bitcoin ka future kya hai क्योंकि जब 2009 में कोई भी व्यक्ति बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी को काबू में रखने के लिए कोई संस्था का निर्माण करने को तैयार नहीं था तब सतोशी नाकामोतो ने बिटकॉइन को काबू में रखने के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के जरिए एक ऐसी इंक्रिप्टेड टेक्नोलॉजी को तैयार किया था जो बिटकॉइन को ऑटोमेटिक निकालने लगती थी। जिस टेक्नोलॉजी के तहत बिटकॉइन को मैनेज किया जाता था उसमें बिटकॉइन को पहली बार किसने खरीदा से लेकर बिटकॉइन को आज किसने खरीदा की पूरी जानकारी एक ऐसी श्रृंखला बंद तरीके में रखी जाती थी कि बिटकॉइन में कोई भी व्यक्ति छेड़छाड़ नहीं कर सकता था इस वजह से यह विश्व की सबसे सुरक्षित मुद्रा बन गई इसके बाद हर किसी को यह पता चल गया कि बिटकॉइन की कीमत पहले से ही निर्धारित है अर्थात सतोशी नाकामोतो ने अपने इस टेक्नोलॉजी में पहले से ही यह सेट कर दिया है कि बिटकॉइन 21 मिलियन तक ही निकलेगी उसके बाद बिटकॉइन का निर्माण ही बंद हो जाएगा। 

लोगों को जब यह पता चला कि बिटकॉइन की कीमत पहले से ही निर्धारित है तो बिटकॉइन को जब अधिक लोग इस्तेमाल करने लगते थे तो बाजार में इसकी मांग बढ़ जाती थी और बाजार में इसकी मांग जब बढ़ती थी तो कीमत भी बढ़ जाती थी इस वजह से बिटकॉइन एक ऐसी मुद्रा बन गई जो बहुत अधिक घटती बढ़ती रहती है। 

बिटकॉइन को कोई संस्था काबू नहीं करती थी जिस वजह से बाजार में बिटकॉइन की मांग बढ़ रही है उसकी कीमत कितनी बढ़ेगी या कितनी घटेगी इन सभी बातों के बारे में कोई नहीं बता सकता है। इस वजह से बिटकॉइन की कीमत कब कितनी होगी यह बताना बहुत मुश्किल हो गया। अगर हम बीते कुछ समय मैं बिटकॉइन के इतिहास को देखें तो हम बेशक यह पाएंगे कि 2009 से लेकर अब तक बिटकॉइन ने 10000 गुना मुनाफा दिया है मगर हम यह भी पाएंगे कि एलोन मस्क जैसे बड़े व्यक्ति के बयान पर बिटकॉइन की कीमत आसमान से फर्श पर आ गई थी। 

किसी के साथ इस लेख को समाप्त करते हुए हम आपको यह बताना चाहते हैं कि बिटकॉइन का भविष्य क्या होगा इसके बारे में कोई भी व्यक्ति कुछ नहीं कह सकता क्योंकि बिटकॉइन की कीमत कभी भी बढ़ सकती है और कभी भी घट सकती है किन चीजों पर इसकी कीमत निर्भर करती है इसके बारे में केवल एक बात जानते हैं कि अगर बाजार में बिटकॉइन की मांग लेगी तो इसकी कीमत बढ़ेगी अगर इसकी मांग घटेगी तो बिटकॉइन की कीमत भी घटेगी। 

उम्मीद करते हैं इन सभी बातों को पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि बिटकॉइन की कीमत घटती बढ़ती क्यों है और कैसे आपको इन सभी चीजों पर ध्यान न देकर केवल बिटकॉइन पर निवेश करने के बारे में ध्यान देना चाहिए और उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए जितना का जोखिम आप उठा सकें। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि bitcoin ka future kya hai और किस प्रकार इसका फ्यूचर आने वाले समय पर निर्भर करता है हम इसके भविष्य के बारे में कोई भी चर्चा नहीं कर सकते क्योंकि बिटकॉइन की कीमत कब बढ़ेगी और कब हटेगी इसके बारे में कोई भी व्यक्ति कुछ नहीं कह सकता अगर इस लेख से आपको इन सभी चीजों के बारे में अच्छे से जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट में बताना ना भूलें। 

Previous articleCryptocurrency Me Invest Kaise Karte Hai – कैसे आप इन्वेस्ट कर सकते है
Next articleLitecoin Kya Hai Aur Ye Bitcoin Se Kaise Alag Hai – कैसे है ये सबसे अलग