बाजार ने तोड़ा गिरावट का सिलसिला, बढ़त पर खुलकर सरपट भागे सेंसेक्‍स-निफ्टी

भारत के शेयर मार्किट में पिछले 2 दिनों से हुए गिरावटों पर आज विराम लग गया है। इन्वेस्टर्स ने ग्लोबल फैक्टर्स के सहारे शेयर्स की खरीदारी से दोनों एक्सचेंज बढ़ोतरी पर खुल चुके है।

सेंसेक्स में सुबह के समय 335 अंको के साथ अच्छी रफ़्तार पकड़ी है जिसमे हमे वह 58,911 तक मार्किट में ट्रेड करते हुए नज़र आएगा। उसी के साथ निफ़्टी हमे 70 अंको के साथ मार्किट पर हमे 17,600 पर खुलते हुए ट्रेड करते दिखा। साथ ही इन्वेस्टर्स ने आज के दिन मार्किट में अच्छा पैसा इन्वेस्ट किया जिसके बाद हमे सेंसेक्स 368 अंकों से 58,944 पर ट्रेड करते हुए दिखा जबकि निफ्टी भी हमे 116 अंकों के साथ 17,646 से ट्रेड करते हुए दिखा।

 बाजार ने तोड़ा गिरावट का सिलसिला, बढ़त पर खुलकर सरपट भागे सेंसेक्‍स-निफ्टी 99 Hindi

इन्वेस्टर्स ने आज के दिन की शुरुवाती में ही Tata Steel, Hindalco, JSW Steel, ONGC और Coal India पर जम कर इन्वेस्ट किया है। जिस वजह से इन कंपनी भी शेयर मार्किट के टॉप लिस्ट पर आ गई है। इसी के विपरीत Nestle, Asian Paints, Hero MotoCorp, Dr Reddy’s Labs और Titan Company पर भारी असर पड़ा है। जिस वजह से यह कंपनी अभी भी निचले स्तर मौजूद है।

आज के दिन भी हमें ज्यादातर सेक्टर्स में अच्छी रफ़्तार देखने को मिलती है। जिसमें हम रियल स्टेट, मेटल आउट power के सेक्टर में 1% तक की बढ़ोतरी देख सकते है। फ़िलहाल इन्वेस्टर्स अपनी नज़र इन्‍फोसिस के शेयर पर गड़ाए बैठे है। इसी क साथ JSW Steel, Hindustan Zinc, Welspun Corp के शेयर में हमे अच्छी तेज़ी देखने मिली है। जिस वजह से मेटल इंडेक्स पर 1% पर ट्रेड करते हुए दिखा है।

महंगाई के समय भी इन्वेस्टर्स ने हिम्मत कर किया इन्वेस्ट -:

जिस तरह अमेरिका और भारत में महंगाई के डरावने वाले आंकड़े सामने आ रहे है उसके बावजूद भी इन्वेस्टर्स ने शेयर मार्किट में पैसा इन्वेस्ट किया है। अमेरिका की बात करे तो वह पर महंगाई हमे मार्च के समय में 8.5% तक जाते दिखा। जिस वजह से फेड रिजर्व के द्वारा जल्‍द ही ब्याजों के लिए बढ़ोतरी का आदेश दिया है। दूसरी तरफ भारत महंगाई की बात करे तो उसके आकड़े हमे 6.95% तक जाते दिखा है। इसी के विपरीत भारत में व्यवसाइक स्तर 1.7% तक घट गया है। जोकि पिछले महीने के मुकाबले 4.7% दिखा है।

एशियाई मार्किट में भी डाले थोड़ी नज़र -:

बुधवार के दिन एशिया के ज्यादातर शेयर मार्किट में कुछ बदलाव हुए है। जापान के शेयर मार्किट में हमे 0.36% तक की बढ़ोतरी दिखी है और सिंगापूर के शेयर मार्किट में 0.67% की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इन सबके अलावा हमे हांगकांग के शेयर मार्किट में 0.16% तक की बढ़ोतरी दिखी और साथ ही ताइवान के शेयर मार्किट में भी हमे 1.73% तक की बढ़ोतरी देखने को मिली। अंत में बात करे दक्षिण कोरिया की तो उसमे हमे 1.45% तक की बढ़ोतरी दिखी है।

तो इस तरह आज आपने हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से स्टॉक मार्किट के हाल ही में चल रहे खबरों के बारे में जाना है। और ग्लोबल मार्किट में किस देश के शेयर बड़े और घटे यह भी आपने जाना है। इसीलिए यदि आपको यह ब्लॉग को पसंद आया है तो आप आगे भी और अपडेटस पाने के लिए हमे फॉलो ज़रूर करे और साथ ही आप हमारे इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के बिच शेयर भी ज़रूर करें।

Previous articleआने वाले समय में महंगा पड़ सकता है क्रिप्टो एक्सचेंज का खेल
Next articleStock Market: बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 388 अंक गिरा, निफ्टी भी 17,600 के नीचे