Stock Market में अगले 4 दिन नहीं होगा कारोबार

हमारे देश के शेयर बाजार को 4 दिन के लिए बंद किया जा रहा है। जिसमें बी एस ई और एन एस ई को केवल 4 दिनों के लिए बंद किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि गुरुवार से लेकर रविवार तक शेयर बाज़ार बंद रहेंगे। लेकिन चिंता कि बात नहीं है क्योंकि अगले ही सप्‍ताह में रविवार से शेयर बाज़ार को फिर से शुरू किया जायेगा।

शेयर बाज़ार को 14 अप्रैल के दिन महावीर जयंती एवं डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती की वजह से अवकाश रखा जा रहा है। इसी के साथ 15 अप्रैल के दिन गुड फ्राइडे की वजह से अवकाश रखा जा रहा है। जिसके बात शनिवार और रविवार के दिन शेयर बाज़ार कों बंद रखा जाता है।

Stock Market में अगले 4 दिन नहीं होगा कारोबार 99 Hindi

एम सी एक्‍स और एन सी डी ई एल में रह सकता है अवकाश -:

उसी तरफ मल्टी कमोडिटी इंडेक्स ऑफ इंडिया में14 अप्रैल के दिन में अवकाश रखा जायेगा। साथ ही दूसरे कारोबारी क्षेत्रों में कामकाज रहेगा। वही बात करें एम एसी एक्‍स और एन सी डी ई एल की तो वह भी  गुड फ्राइडे के कारण शुक्रवार के दिन 15 अप्रैल को दोनों क्षेत्रों के लिए बंद किया जायेगा।

डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड और नेशनल कमोडिटी में 14 अप्रैल के दिन पहले क्षेत्रों में कार्य का दिन नहीं रहेगा। जबकि दूसरे क्षेत्रों में एनसीडीईएल के अवकाश नहीं रखा जायेगा। जबकि एनसीडीईएल 15 अप्रैल के दिन को बंद रखा जायेगा।  शनिवार और रविवार के अलावा बी एस सी के साथ साथ एन एस ई में इस साल कुल 13 दिन कि छुट्टी रखी जाएगी। इसी के साथ साल का पहला अवकाश 26 जनवरी के दिन रखी गई थी और उसके बात मार्च के महीने पर महाशिवरात्रि और होली के कारण छुट्टी राखी गई थी। और इसके साथ अप्रैल के महीने पर अंबेडकर जयंती के साथ ही गुड फ्राइडे की वजह से शेयर मार्किट को बंद किया गया था।

तेज़ी के साथ खुलेगा शेयर बाज़ार -:

शेयर मार्किट पिछले दो दिनों से काफ़ी ज्यादा गिरावट के साथ देखा गया गया था। लेकिन अब जब मार्किट खुलने जा रहा है और इसमें यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार मार्किट अच्छी उछाल पकड़ने वाला है। अनुमान सेंसेक्‍स सुबह 335 अंकों के साथ 58,911 पर खुल सकता है और उसी तरफ निफ्टी भी 70 अंकों के साथ 17,600 पर खुलने पर अनुमान लगाया जा रहा है।

तो इस तरह आज आपने हमारे इस ब्लॉग माध्यम से शेयर मार्किट की अपडेट न्यूज़ के बारे में जाना है। साथ ही शेयर बाज़ार में होने वाले अवकाशों के बारे में भी अपने जाना है इसीलिए यदि आप शेयर मार्किट के खबरों से अपडेट रहना चाहते है तो आप इसके लिए हमें ज़रूर फॉलो ज़रूर करें और आप हमारे इस ब्लॉग को अपने सभी दोस्तों के बीच शेयर ज़रूर करें।

Previous articleक्रिप्‍टो बाजार में नया-नया आजमाना चाहते हैं हाथ तो छोटे निवेशक ऐसे करें शुरुआत, समझें पूरा नफा-नुकसान
Next articleभारी गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 1172 अंक टूटा