Cryptocurrency क्या है ?

क्रिप्टो करेंसी कई लोग आज इसमें इन्वेस्ट कर लाखों रुपए कमा रहे हैं ।वहीं कई लोग क्रिप्टो करेंसी के बारे में कुछ नहीं जानते साल 2017-18 यह वह वक्त था जिस वक्त क्रिप्टो करेंसी को कुछ लोग जानते थे और उसमें इन्वेस्ट कर पैसे कमाते थे लेकिन कई लोग क्रिप्टो के बारे में पूरा ज्ञान ना होने के कारण ना तो इसे समझते और ना ही इसमें इन्वेस्ट करते लेकिन अब वह वक्त चल रहा है जिसमें आधी आबादी क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल करती है एवं इसका बहुत लाभ लेती है।

लेकिन अभी भी कई लोग उसके बारे में नहीं जानते हैं आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं आज हम बात करने वाले हैं क्रिप्टो करेंसी के बारे में यह क्या है इसके बारे में बहुत सी जानकारियां लेंगे।

तो अब तक हमारे इस पोस्ट को पढ़ें और क्रिप्टो करेंसी के बारे में ढेर सारी जानकारियां जाने तो चलिए शुरू करते हैं।

Crypto currency है क्या

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी करेंसी है जिसे हम ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं जैसे कि अगर हम मान सकते हैं कि  हम किसी से पैसे देते हैं और वह उसके बदले मुझे कुछ दिनों में वह उन पैसों के बदले मे कुछ चीजें देते हैं जोकि उन पैसों के बदले होता है अगर आप वह चीज उसे बाद में दे तो वह उसके बदले आपको उतना पैसा दे देता है जिसको हम ऑनलाइन रूप में मान लेते हैं।

अब समझते हैं हम विस्तार से हम ऑनलाइन माध्यम से किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं और वह उसके बदले में हमें कुछ करेंसीज देती है जिसे हम क्रिप्टो करेंसी कहते हैं वह एक निश्चित अमाउंट की एक निश्चित स्वरूप होती है उसके बदले में हमें एक निश्चित अमाउंट ही मिल सकती है ।

अगर उस शेयर के भाव बढ़ता है तो भविष्य में उतने क्रिप्टो करेंसी से हम ज्यादा पैसा भी कमा सकते हैं पर हम हर वक्त फायदे में रहे यह भी संभव नहीं है इसमें भाव नीचे जाने पर आपके पैसे कम भी हो सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी में अब तक की सबसे ज्यादा लोकप्रिय करेंसी बिटकॉइन है इसे हम अपने पास तो नहीं रख सकते यहां अपनी जेब में भी नहीं रख सकते क्योंकि यह ऑनलाइन है तो इसे हम ऑनलाइन करेंसी भी कह सकते हैं ।

क्रिप्टो करेंसी पर रुपैया या अन्य करेंसीज की तरह किसी भी सरकार का आधिपत्य नहीं होता यह पूर्ण रूप से आपका है और आपके लिए होता है इसके अथॉरिटी अलग होती है इस पर किसी भी देश का कानून लागू नहीं होता कोई भी सरकार इसे अपने अंदर नहीं चला सकती ।

क्रिप्टो करेंसी बैंकिंग सिस्टम को फॉलो नहीं करती यह बैंकिंग वॉलेट से दूसरे वॉलेट में ट्रांसफर होती रहती है।

ऐसा नहीं कि सिर्फ बिटकॉइन ही एक क्रिप्टो करेंसी है क्रिप्टो करेंसी की 5000 से प्लस प्रकार है या यूं कहें कि 5000 से ज्यादा तरह की क्रिप्टो करेंसी है जिसमें कुछ पॉपुलर के नाम दिए जा रहे हैं।

Bitcoin

Ethereum

Ripple

Litecoin

Tether

Libra 

इस तरह की बहुत सी क्रिप्टोकरेंसीज है जिसकी मदद से हम पैसे कमा या इन्वेस्ट कर सकते हैं।

हां यह बात अलग है कि बिटकॉइन अभी तक की सबसे पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी में से एक है इस बात की पुष्टि आप ऐसे कर सकते हैं कि आजकल बहुत सी कंपनियां बिटकॉइन एलाऊ करती हैं या Bitcoin payment allowed karti hai।

हम कंपनी या करेंसीज की उपयोग फूडिंग ट्रैवलिंग ट्रेडिंग एवं इन्वेस्टिग के लिए भी कर सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी भारत में बहुत कम पॉपुलर है क्योंकि इसका मुख्य कारण आरबीआई ने इस पर बैन लगा दिया था लेकिन मार्च 2020 के बाद इससे बैन हट चुका है और गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने इस इलीगल रूप से एक्सेप्ट कर लिया है इसीलिए अब भारत के भी लोग इसमें इन्वेस्टिंग एवं अन्य तरह से उपयोग ले रहे हैं।

क्रिप्टो करेंसी भारत में पॉपुलर न होने का दूसरा कारण यह भी है की हम अपने पैसों को एफबी म्यूच्यूअल फंड्स जैसे जैसे मैं लगाते हैं हम बिटकॉइन में इन्वेस्ट नहीं करते नए जमाने की नए करेंसी में इन्वेस्ट करने की अपनी अलग ही फायदे हैं

 इसमें आप आसानी से फटाफट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

इससे इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन फटाफट हो सकता है इसमें ट्रांजैक्शन चार्ज ना के बराबर लगता है और ना ही इसमें कोई मिडिल मैन होता है यहट्रांजेक्शन ज्यादा सिक्योर और कॉन्फिडेंस भी होता है।

इसका इस्तेमाल करना भी ज्यादा कठिन नहीं है कोई भी सिक्योर एप लेना है जिसमें की बेस्ट और सिक्योर हो वैसे आप में एक क्लिक कर अकाउंट बनाना सकते हैं एक क्लिक में इन्वेस्ट कर सकते हैं बाय ओर सेल कर सकते हैं। यह आपको उतना ही आसान लगेगा जितना कि ऐमेजोनिया फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करना।

इस करेंसीज का मिलियंस में इन्वेस्टर्स और बायर्स सेलर से हालांकि यह बहुत महंगा भी है अभी एक क्रिप्टो करेंसी की कीमत इंडियन रुपीस में 3200000 रुपए है लेकिन कई साइट्स ऐसे हैं जिस पर आप ₹100 में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि बिटकॉइन करेंसी या क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में उतार-चढ़ाव चलती रहती है या फिक्स नहीं होता कि आप जितना में खरीदे आपको प्रॉफिट ही हो नुकसान के भी चांस होते है।

फैसला आपको लेना है कि आपको क्रिप्टोकरेंसीज में इन्वेस्ट करना है या नहीं क्रिप्टो करेंसी एक बहुत ही अच्छी ट्रेडिंग साइट हो चुकी है आजकल के यूथ जेनरेशन के लिए।

Previous articleCoinbase : क्या है डिजिटल मार्केटिंग, और कैसे काम करती है?
Next articleSabse saste cryptocurrency kaun si hai – खरीदिए कुछ सस्ते क्रीपटों