7 सबसे सस्ती होस्टिंग और मुफ्त डोमेन 79% की छूट

सबसे सस्ती वेब होस्टिंग – कुछ कंपनियां सबसे सस्ती होस्टिंग देने का दावा करती है लेकिन कुछ कंपनियां इससे दूर भागते हैं सबसे सस्ते वेब होस्टिंग प्लेटफॉर्म के साथ बात यह है कि बहुत सारे भयानक option हैं। हालाँकि, reputable होस्टिंग कंपनियों के पास वेबसाइट होस्टिंग की दुनिया में एक अच्छा स्थान है, यह देखते हुए कि यह छोटे व्यवसायों के लिए विश्वसनीय, सुरक्षित और सस्ती होस्टिंग कैसे प्राप्त करता है।

सबसे सस्ती होस्टिंग

इन सस्ते वेबसाइट होस्टिंग ऑफ़र के बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहें।

सबसे सस्ती होस्टिंग से क्या उम्मीद करें?

आपका पहला सवाल शायद कुछ ऐसा है, “सस्ते वेब होस्ट कम कीमतों की पेशकश कैसे कर सकते हैं जबकि अन्य विकल्प $30+ प्रति माह चार्ज करते हैं?”

यहां बताया गया है कि कैसे सस्ते वेब होस्टिंग प्रदाता लागत कम रखते हैं:

  • Shared hostin:-. इसके साथ ही होस्टिंग का प्रकार, आप सर्वर संसाधनों को अन्य लोगों के साथ साझा करेंगे और हो सकता है कि प्रदर्शन अधिक महंगे होस्ट जितना अच्छा न हो।वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (वीपीएस) और क्लाउड होस्टिंग आमतौर पर बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हैं लेकिन उच्च कीमत पर।
  • Fewer value-added features compared to expensive hosts:- जबकि अधिक महंगे managed WordPress hosts Automatic बैकअप और Staging Site जैसी सुविधाएँ प्रदान कर सकते हैं, सस्ती वेब होस्टिंग आमतौर पर थोड़ी अधिक बेकार होती है।
  • Long commitments to get the lowest prices:- आमतौर पर, आपको कम से कम एक वर्ष की Hosting के लिए प्रतिबद्ध होना होगा। और यदि आप सबसे कम विज्ञापित दर चाहते हैं, तो आपको लगभग तीन वर्षों के लिए प्रतिबद्ध होना होगा।
  • Promotional pricing:- आमतौर पर, सबसे सस्ते दाम केवल आपके पहले बिलिंग चक्र पर लागू होते हैं। इसके बाद दाम बढ़ना सामान्य बात है।

क्या सस्ता वेब होस्टिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प है?

कई वेबमास्टरों के लिए, वे ट्रेड-ऑफ उस मूल्य बचत के लायक हैं जो आपको सस्ती वेबसाइट होस्टिंग के साथ मिलती है। अगर आपके पास छोटा WordPress Blog या आपकी साइट को बहुत अधिक ट्रैफ़िक नहीं मिलता है और आप Automatic बैकअप जैसी कुछ सुविधाजनक सुविधाएँ देने को तैयार हैं, आप अपने छोटे व्यवसाय के लिए सस्ती वेब होस्टिंग पा सकते हैं जो विश्वसनीय और तेज़ है पर्याप्त अधिकांश साइटों के लिए।

इसके अतिरिक्त, जब आप बस हैं अपनी पहली वेबसाइट के साथ शुरुआत करना, सस्ती वेब होस्टिंग समझ में आती है क्योंकि यह आपकी लागत को कम रखती है। आप कभी भी अपग्रेड कर सकते हैं प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग या भविष्य में अन्य प्रीमियम होस्टिंग समाधान यदि आप सस्ते विकल्प से आगे निकल जाते हैं।

सस्ते वेब होस्टिंग प्लेटफॉर्म जो अभी भी इसके लायक हैं

यहाँ बाजार पर सबसे सस्ते वेब होस्टिंग ऑफ़र की लाइनअप है:

  • Hostinger
  • Bluehost
  • A2 Hosting
  • SiteGround
  • DreamHost
  • HostGator
  • InMotion Hosting

1.Hostinger

7 सबसे सस्ती होस्टिंग और मुफ्त डोमेन 79% की छूट 99 Hindi

अपने affordable products के लिए जानी जाने वाली, Hostinger एक well-rounded वेब होस्टिंग सेवा है। कीमत के बावजूद, Hostinger अच्छा अपटाइम भी प्रदान करता है।

Pricing

जब मैं सस्ता होस्टिंग कहता हूं, तो होस्टिंगर उन बहुत कम कंपनियों में से है जो 150Rs के निशान से नीचे रहने का प्रबंधन करती है। वर्तमान में, entry-level plans की लागत 149rs/माह. ये कम दरें लंबी अवधि के सब्सक्रिप्शन के रूप में उपलब्ध हैं। Hostinger की कम लागत वाली होस्टिंग योजनाएँ हैं:

  • Single – एक साइट के लिए 69rs प्रति माह, 50 जीबी एसएसडी स्टोरेज, और 10,000 मासिक विज़िट तक।
  • Premium – 100 वेबसाइटों के लिए 149rs प्रति माह, 100 जीबी एसएसडी स्टोरेज, मुफ्त असीमित ईमेल और एक मुफ्त डोमेन।
  • Business – 100 साइटों के लिए 249rs प्रति माह, 200 जीबी स्टोरेज, एक महीने में 100,000 विज़िट, साथ ही प्रीमियम में सब कुछ।

ध्यान रखें कि प्रचार अवधि के बाद जब आप नवीनीकरण करते हैं तो कीमत बढ़ जाती है।

Ease of setup

Hostinger डैशबोर्ड Classic cPanel चालू नहीं होता है, जिसे हम आमतौर पर अन्य होस्टिंग Providers के साथ देखते हैं। Hostinger ने इसे “hpanel” कहते हुए अपनी स्वयं की स्पिन डाल दी है, और फ़ाइलों, ईमेल और डोमेन जैसे तत्वों तक आसान पहुँच प्रदान करता है। यह शुरुआत के अनुकूल और स्थापित करने में आसान है।

Shared वेब होस्टिंग सहित सभी योजनाएं, वर्डप्रेस सुविधाओं जैसे कि वर्डप्रेस इंस्टालर के साथ आती हैं, जिससे वेबसाइट के साथ जल्दी से शुरुआत करना आसान हो जाता है। इन फीचर्स को आप वेबसाइट Section, के तहत ऑटो इंस्टॉलर आपके Hostinger डैशबोर्ड में देख सकते हैं

Customer support

होस्टिंगर support कई भाषाओं में 24/7/365 उपलब्ध है। वे एक ऑनलाइन ज्ञान आधार भी प्रदान करते हैं। आप ईमेल या लाइव चैट के जरिए सपोर्ट टीम तक पहुंच सकते हैं। Hostinger के पास फोन सपोर्ट नहीं है, क्योंकि उनका मानना ​​है कि फोन लाइन पर प्रतीक्षा करने की तुलना में लाइव चैट उपयोगकर्ता के लिए अधिक कुशल है।

ऑनलाइन संसाधनों के लिए, नॉलेज बेस आपको सलाह और उत्तर खोजने की सुविधा देता है, जबकि ट्यूटोरियल पेज, ब्लॉग और YouTube चैनल में वीडियो, in-depth guides और प्लेटफ़ॉर्म के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी चीज़ें शामिल हैं।

2. Bluehost

7 सबसे सस्ती होस्टिंग और मुफ्त डोमेन 79% की छूट 99 Hindi

ब्लूहोस्ट एक पुराना विश्वसनीय है, यह देखते हुए कि यह वर्डप्रेस द्वारा समर्थित पहले hosts में से एक कैसे था। ब्लूहोस्ट ने भी हमेशा होस्टिंग को किफायती बनाया है।

Pricing

Bluehost Pricing को सख्ती से इस बात पर आधारित करते हैं कि आप कितने महीनों के लिए अग्रिम भुगतान करते हैं। उदाहरण के लिए, 24 महीने की योजना की तुलना में 36 महीने की योजना प्रति माह सस्ती है। हालाँकि कभी-कभी वे 12-महीने की योजना को 36-महीने की योजना से अधिक आकर्षक बनाते हैं; यह सब current promotions पर निर्भर करता है।

हम नीचे 12 महीने की plans की रूपरेखा तैयार करेंगे:

  • Basic – एक वेबसाइट के लिए 169rs प्रति माह, 50 जीबी एसएसडी स्टोरेज, 20 डेटाबेस, एक वेबसाइट बिल्डर, मुफ्त डोमेन, मुफ्त सीडीएन और मुफ्त एसएसएल प्रमाणपत्र।
  • Plus – 279rs प्रति माह पिछली योजना में सब कुछ के लिए, असीमित वेबसाइटें, असीमित भंडारण, असीमित डेटाबेस, और ईमेल, Google विज्ञापन और स्पैम सुरक्षा जैसी चीजों के लिए प्रचार तक पहुंच।
  • Choice Plus – 279rs प्रति माह (यह Renew पर प्लस की तुलना में अधिक महंगा है) पिछली Plans में सब कुछ के लिए, मुफ्त डोमेन गोपनीयता और पहले वर्ष के लिए स्वचालित बैकअप।
  • Pro– पिछली योजनाओं में सब कुछ के लिए $ 13.95 प्रति माह, अनुकूलित सीपीयू संसाधन, हमेशा के लिए मुफ्त स्वचालित बैकअप, एक प्रीमियम एसएसएल और एक मुफ्त समर्पित आईपी।

सेटअप में आसानी

ब्लूहोस्ट डैशबोर्ड वहां उपयोग करने में सबसे आसान है। वर्डप्रेस के लिए एक सरल एक-क्लिक इंस्टॉल है, साथ ही आपके सेटअप के प्राथमिक अनुकूलन का ख्याल रखने के लिए बुनियादी नियंत्रण भी है।

यदि आपको ऑनलाइन स्टोर के लिए सभी लेन-देन की जानकारी सुरक्षित करने की आवश्यकता है, तो आपको एक मुफ़्त एसएसएल भी मिलता है।

ब्लूहोस्ट अपने वर्डप्रेस एकीकरण और एक-क्लिक स्थापना के साथ उत्कृष्टता प्राप्त करता है, लेकिन हम आपको अन्य की जांच करने की भी सलाह देते हैं सस्ते वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता और देखें कि कौन से होस्ट वास्तव में आपके पैसे के लिए सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करते हैं।

Customer support

Customer support फोन, ऑनलाइन चैट या ईमेल के माध्यम से 24/7 उपलब्ध है। आप FAQ, ऑनलाइन लेख और सेटअप जानकारी सहित शैक्षिक संसाधनों तक भी पहुंच सकते हैं। नॉलेज बेस मूल्यवान ट्यूटोरियल्स से भरा है, और ब्लॉग आपको नई सुविधाओं के बारे में अपडेट रखता है। आप फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, लिंक्डइन, पिंटरेस्ट और इंस्टाग्राम जैसे ब्लूहोस्ट के सोशल पेजों पर अपडेट के साथ-साथ अनुसरण भी कर सकते हैं।

3. A2 Hosting

7 सबसे सस्ती होस्टिंग और मुफ्त डोमेन 79% की छूट 99 Hindi

A2 होस्टिंग को अधिकांश Shared होस्टों की तुलना में तेज़ गति प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यह शुरुआती लोगों के लिए काफी सस्ती और उपयोगकर्ता के अनुकूल भी है।

Pricing

आप लिनक्स या विंडोज होस्टिंग के बीच चयन कर सकते हैं। दोनों विकल्प समान हैं, लेकिन standard shared hosting Plans में शामिल हैं:

  • Startup – एक साइट के लिए $2.99 प्रति माह, 100 जीबी एसएसडी स्टोरेज, 5 डेटाबेस, एक मुफ्त एसएसएल प्रमाणपत्र, स्थायी सुरक्षा और कई सर्वर स्थानों से चुनने का विकल्प। आपको मुफ्त ईमेल पते भी मिलते हैं।
  • Drive – पिछली Plan में सब कुछ के लिए $ 5.99 प्रति माह, साथ ही असीमित साइटें, असीमित Storage, असीमित डेटाबेस, स्वचालित बैकअप और कोर और भौतिक मेमोरी की संख्या में वृद्धि।
  • Turbo Boost – पिछली Plans में सब कुछ के लिए $6.99 प्रति माह, साथ ही असीमित NVMe स्टोरेज, भौतिक मेमोरी में वृद्धि, साइट कैशिंग, उपलब्ध ट्रैफ़िक सर्ज प्रोटेक्शन, और टर्बो सर्वर जो गति में 20 गुना वृद्धि का दावा करते हैं।
  • Turbo Max – पिछली Plans में सब कुछ के लिए $ 12.99 प्रति माह, साथ ही A2 साझा होस्टिंग योजनाओं में दी जाने वाली उच्चतम भौतिक मेमोरी और कोर की संख्या में वृद्धि।

A2 होस्टिंग Pricing विस्तारित साइन-अप प्रचारों पर निर्भर करता है जहाँ आप लंबी अवधि के लिए प्रति माह कम भुगतान करते हैं। ऊपर सूचीबद्ध Pricing मुख्य रूप से 3-वर्ष की शर्तों के लिए है, इसलिए यह सबसे कम मूल्य प्रदान करता है। महीने-दर-महीने Pricing सबसे महंगा है (उदाहरण के लिए, स्टार्टअप योजना $10.99 प्रति माह में बिकती है)।

जब तक आप एक और विस्तारित अवधि के लिए साइन अप नहीं करते हैं, तब तक सभी प्रचार अवधि सामान्य मासिक मूल्य पर नवीनीकृत हो जाती हैं।

सेटअप में आसानी

A2 होस्टिंग डैशबोर्ड में बहुत कुछ चल रहा है, लेकिन एक बार जब आप इसे समझ जाते हैं, तो आप मिनटों में साइट लॉन्च कर सकते हैं। A2 होस्टिंग कई एक-क्लिक इंस्टॉलर टूल (जैसे वर्डप्रेस) के साथ एक मुफ्त माइग्रेशन प्रदान करता है। हम यह भी पसंद करते हैं कि कैसे कुछ साझा होस्टिंग योजनाएँ बैकअप, कैशिंग और ट्रैफ़िक वृद्धि सुरक्षा के लिए स्वचालित उपकरण प्रदान करती हैं। अंत में, ईकामर्स साइटों के लिए मुफ्त एसएसएल बहुत अच्छा है।

Customer support

A2 होस्टिंग 24/7/365 ईमेल, चैट और फोन सपोर्ट प्रदान करती है। ऑनलाइन संसाधन अव्यवस्थित हैं, लेकिन आप कंट्रोल पैनल, बिलिंग और के बारे में जानने के लिए बहुत सारे लेख पा सकते हैं वर्डप्रेस अनुकूलन A2 होस्टिंग ज्ञानकोष में। इसके अलावा, A2 होस्टिंग फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर और लिंक्डइन पर एक ब्लॉग और सोशल मीडिया पेज प्रदान करती है।

4. Siteground

7 सबसे सस्ती होस्टिंग और मुफ्त डोमेन 79% की छूट 99 Hindi

SiteGround शुरुआती और छोटी साइटों वाली कंपनियों के लिए एक उत्कृष्ट होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म है। कीमत वाजिब है, आपको हर समय तकनीकी सहायता मिलती है,और WordPress integration seamless है।

Pricing

SiteGround के पास उन लोगों के लिए एक विशेष मूल्य है जो एक, दो या तीन साल पहले साइन अप करते हैं। हमारी सूची में सबसे महंगी सेवाओं में से एक होने के नाते (लेकिन ज्यादा नहीं), यह अभी भी इसके लायक है, क्योंकि यहां तक ​​कि उनकी स्टार्टअप योजना दैनिक बैकअप, उन्नत वर्डप्रेस सुरक्षा, समर्पित वर्डप्रेस समर्थन और अधिक जैसी उच्च-मूल्य वाली सुविधाएँ प्रदान करती है।

यहां तीन योजनाएं हैं:

  • Startup – एक वेबसाइट के लिए $3.99 ​​प्रति माह, 10GB SSD वेब स्पेस, स्वचालित वर्डप्रेस और प्लगइन अपडेट, एक SSL प्रमाणपत्र, स्वचालित बैकअप, कैशिंग, कई सर्वर विकल्प, और 10,000 मासिक विज़िट तक समर्थन।
  • Growbig– पिछली योजना में सब कुछ के लिए $ 6.69 प्रति माह, साथ ही असीमित वेबसाइटें, 20GB वेब स्पेस, और 1,00,000 मासिक विज़िट तक का समर्थन।
  • GoGeek – पिछली योजना में सब कुछ के लिए $ 10.69 प्रति माह, साथ ही 40GB वेब स्पेस, 400,000 मासिक विज़िट तक का समर्थन, एक-क्लिक वर्डप्रेस स्टेजिंग, वर्डप्रेस रेपो निर्माण, और साइटगेड द्वारा पेश किए गए सर्वर संसाधनों का उच्चतम स्तर।

सेटअप में आसानी

शुरुआती लोगों के लिए साइटग्राउंड सेटअप प्रक्रिया काफी सरल है। आप एक योजना चुनते हैं, एक डोमेन पंजीकृत करते हैं (या एक को साइटग्राउंड में स्थानांतरित करते हैं), फिर डैशबोर्ड पर भेजे जाने से पहले अपनी भुगतान जानकारी भरें।

एक बार जब आप पहली बार साइन इन करते हैं, तो साइटग्राउंड आपको एक वेबसाइट सेटअप विज़ार्ड देता है जो आपको आसानी से वर्डप्रेस या अन्य सामान्य सामग्री प्रबंधन प्रणाली स्थापित करने देगा।

SiteGround सभी shared होस्टिंग योजनाओं में प्रीमियम, स्वचालित सुविधाओं का अधिक भरपूर संग्रह भी प्रदान करता है, जिससे आप अपनी वेबसाइट को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं और background में चलने वाली सुविधाओं के बारे में भूल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कैशिंग से लेकर सुरक्षा तक, और बैकअप से लेकर ऑटो-अपडेट तक सब कुछ चालू कर सकते हैं, ठीक डैशबोर्ड में।

Customer support

SiteGround ग्राहक सहायता लाइव चैट या फ़ोन के माध्यम से 24/7 उपलब्ध है। SiteGround फ़ोन कॉल और लाइव चैट के लिए अपना प्रतीक्षा समय न्यूनतम रखता है, जबकि ईमेल टिकट प्रणाली के माध्यम से उत्तर प्राप्त करने में आमतौर पर लगभग 10 मिनट लगते हैं।

होस्ट फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर एक ब्लॉग और सोशल मीडिया पेजों के साथ-साथ कैसे-कैसे गाइड और समस्या निवारण जानकारी के साथ एक विस्तृत ज्ञान का आधार भी प्रदान करता है।

5. DreamHost

7 सबसे सस्ती होस्टिंग और मुफ्त डोमेन 79% की छूट 99 Hindi

Dreamhost Shared web hosting को सस्ते मूल्य पर बेचता है, लेकिन जब आपकी renew अवधि समाप्त हो जाती है तो वे Pricing को competition से कम रखते हैं; promotional period के बाद introductory plan केवल $6.99 प्रति माह तक जाती है। इसके अलावा, सभी होस्टिंग योजनाओं में ऐसी सुविधाएँ प्राप्त होती हैं जिनकी आप हमेशा सस्ते वेब होस्ट से उम्मीद नहीं कर सकते। हम एक मुफ्त डोमेन, एसएसएल प्रमाणपत्र, बैकअप, कैशिंग और वर्डप्रेस अपडेट के बारे में बात कर रहे हैं।

Pricing

जब आप 1-वर्ष या 3-वर्ष की प्रतिबद्धता के लिए लंबी अवधि के लिए साइन अप करते हैं तो Dreamhost Pricing में सुधार होता है।

यहाँ Dreamhost की मूल होस्टिंग Plans हैं:

  • WordPress Starter – एक वेबसाइट के लिए $2.59 प्रति माह, एक मुफ्त डोमेन, असीमित ट्रैफ़िक, एक वेबसाइट बिल्डर, 50 जीबी एसएसडी स्टोरेज, एक मुफ्त एसएसएल प्रमाणपत्र, स्वचालित बैकअप, कैशिंग, स्वचालित वर्डप्रेस अपडेट और डोमेन गोपनीयता।
  • WordPress Unlimited – पिछली योजना में सब कुछ के लिए $ 3.95 प्रति माह, साथ ही असीमित वेबसाइटें, असीमित मुफ्त ईमेल और असीमित साइट स्टोरेज।

सेटअप में आसानी

Dreamhost आपकी वेबसाइट बिल्डर, डोमेन कंट्रोल और होस्टिंग अनिवार्यताओं तक सीधे पहुंच के लिए एक कस्टम-निर्मित कंट्रोल पैनल प्रदान करता है। आप एक अलग होस्ट से मुफ्त में माइग्रेट कर सकते हैं और वर्डप्रेस प्री-इंस्टॉल प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी अच्छा है कि कैशिंग, बैकअप और वर्डप्रेस अपडेट सभी कुछ भी कॉन्फ़िगर किए बिना Background में होते हैं।

Customer support

Dreamhost सभी इन-हाउस ग्राहक सहायता प्रतिनिधि की एक टीम नियुक्त करता है जो ईमेल और लाइव चैट के माध्यम से उनसे संपर्क करने के विकल्पों के साथ 24/7 सेवा प्रदान करता है।

ऑनलाइन नॉलेज बेस लेख, ट्यूटोरियल और वीडियो खोजने के लिए एक सर्च बार और फ़िल्टरिंग टूल प्रदान करता है। आप चर्चा मंचों में अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ चैट भी कर सकते हैं या कंपनी के साथ अनुसरण कर सकते हैं और फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन और यूट्यूब पर प्रश्न पूछ सकते हैं।

6. HostGator

7 सबसे सस्ती होस्टिंग और मुफ्त डोमेन 79% की छूट 99 Hindi

HostGator इस सूची में सबसे किफायती hosts में से एक है, कम से कम जब आप प्रोमो के लिए साइन अप करते हैं। यह अपनी तेज़ गति और सरल वर्डप्रेस एकीकरण के लिए भी जाना जाता है।

जब आप अधिक महीनों के लिए साइन अप करते हैं तो Bluehost के समान, HostGator मूल्य प्रति माह कम हो जाता है।

Pricing

  • HATCHLING – एक वेबसाइट के लिए 159rs प्रति माह, असीमित बैंडविड्थ, एक-क्लिक वर्डप्रेस इंस्टॉल, एक वेबसाइट बिल्डर, मुफ्त ईमेल, मुफ्त डोमेन और एक मुफ्त एसएसएल।
  • Baby – पिछली योजना में सब कुछ के लिए 199rs प्रति माह, साथ ही असीमित वेबसाइटें।
  • Business – पिछली योजना में सब कुछ के लिए 249rs प्रति माह, साथ ही एक मुफ्त, समर्पित आईपी और सकारात्मक एसएसएल अपग्रेड।

सेटअप में आसानी

HostGator साइन-अप प्रक्रिया में कुछ ही मिनट लगते हैं। उसके बाद, आपको कई एक-क्लिक इंस्टॉल प्राप्त होते हैं जैसे कि वर्डप्रेस के लिए। वेबसाइट बिल्डर के पास तेजी से डिजाइनिंग के लिए ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफेस है, और ईकामर्स टूल्स और मुफ्त एसएसएल आपको ऑनलाइन स्टोर को सुरक्षित करने में मदद करनी चाहिए।

HostGator उपयोगकर्ताओं के लिए पासवर्ड संरक्षित निर्देशिकाओं से लेकर कस्टम त्रुटि पृष्ठों तक सब कुछ प्रबंधित करने के लिए अपने डैशबोर्ड के रूप में cPanel का उपयोग करता है। वे कैशिंग या स्टेजिंग जैसी सुविधाओं की पेशकश नहीं करते हैं, लेकिन आपको एक रीडायरेक्ट URL फ़ंक्शन और एक IP अस्वीकृत प्रबंधक प्राप्त होता है।

सभी HostGator प्लान कॉम्प्लिमेंट्री बैकग्राउंड साइट बैकअप प्राप्त करते हैं।

Customer support

HostGator ग्राहक सहायता टीम 24/7/365 उपलब्ध है। ऑनलाइन पोर्टल में प्रलेखन, वीडियो ट्यूटोरियल और फ़ोरम हैं। आप टीम के साथ लाइव चैट भी कर सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं या फोन से उनसे संपर्क कर सकते हैं। HostGator से समर्थन का एक अन्य रूप 24/7 होस्टिंग सर्वर मॉनिटरिंग है, यह सुनिश्चित करता है कि आपका सर्वर हर समय सुरक्षित और कुशल बना रहे।

7. Inmotionhosting

7 सबसे सस्ती होस्टिंग और मुफ्त डोमेन 79% की छूट 99 Hindi

InMotion Hosting सस्ते Shared होस्टिंग प्लान के साथ-साथ cheap managed WordPress hosting दोनों प्रदान करता है। हम इस पोस्ट के लिए साझा योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे, हालाँकि, वे सबसे सस्ते विकल्प हैं।

Pricing

जैसा कि कई सबसे सस्ते होस्टिंग प्लेटफॉर्म के साथ होता है, इनमोशन होस्टिंग में discounted monthly Pricing यदि आप एक या दो साल के लिए साइन अप करते हैं।

यहाँ InMotion होस्टिंग Plans हैं:

  • Core – दो साइटों के लिए $2.99 प्रति माह, 100GB SSD स्टोरेज, असीमित बैंडविड्थ, 10 ईमेल पते, एक सुरक्षा सूट, मार्केटिंग टूल, एक SSL प्रमाणपत्र और Google कार्यक्षेत्र के साथ एकीकरण।
  • Launch – पिछली योजना में सब कुछ के लिए $5.99 प्रति माह, साथ ही एक मुफ्त डोमेन, असीमित वेबसाइटें, असीमित NVMe SSD स्टोरेज, 6x गति और प्रदर्शन, और असीमित ईमेल पते।
  • Power – $5.99 प्रति माह (यह नवीनीकरण के बाद Launch Plans की तुलना में अधिक महंगा हो जाता है) पिछली योजना में सब कुछ के लिए, साथ ही 12x गति और प्रदर्शन और उन्नत कैशिंग।
  • Pro – पिछली योजना में सब कुछ के लिए $ 13.99 प्रति माह, प्लस 20x गति और प्रदर्शन, समर्थक समर्थन और 99.99% अपटाइम गारंटी।

सेटअप में आसानी

onboarding tools, वर्डप्रेस के लिए एक-क्लिक इंस्टॉल और Google वर्कस्पेस टूल के साथ एकीकरण के साथ इनमोशन होस्टिंग सेटअप सभी प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए सुचारू रूप से चलता है।

डैशबोर्ड नेविगेट करने में काफी आसान है, लेकिन हम इनमोशन होस्टिंग का आनंद लेने का मुख्य कारण एसएसएल, सुरक्षा सूट और ईमेल पते जैसे मुफ्त तत्व हैं। अंत में, InMotion आपकी साइट को पूर्व-निर्मित थीम के साथ जल्दी से डिज़ाइन करने के लिए एक अच्छा वेबसाइट बिल्डर प्रदान करता है।

Customer support

InMotion के पास articles से भरा एक ऑनलाइन सहायता केंद्र है। आप ऑनलाइन चैट, ईमेल या फोन के जरिए 24/7/365 सपोर्ट टीम तक भी पहुंच सकते हैं। बिक्री टीम स्काइप कॉल भी पूरी करती है।

फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, लिंक्डइन और इंस्टाग्राम पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ चैट करने के लिए एक ऑनलाइन समुदाय, हाल के अपडेट के बारे में जानने के लिए एक ब्लॉग और इनमोशन पेज भी है।

Previous articleYouTube Video Download HD Quality for Free
Next article500+ Best Gym Instagram caption and Quotes