लव का फुल फॉर्म क्या है?

लव का फुल फॉर्म: Love अपने आप में पूरा शब्द है Love किसी भी तरह का संक्षिप्त roop में नहीं है इसलिए लव का कोई मानक फुल फॉर्म नहीं है लव का हिंदी में मतलब प्यार होता है प्यार इंसानी जिंदगी में कुछ बेहतरीन ehsaaso me se एक होता है इसलिए लोग अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए अपने अपने अनुसार लव शब्द का इस्तेमाल करते हैं.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंटरनेट पर लोकप्रिय बहुत सारे लोगों के बारे में बताएंगे Love के पर्यायवाची शब्द इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी पूरी पोस्ट को अच्छे से पढ़िए.

लव का फुल फॉर्म क्या है?

आई लव यू का फुल फॉर्म:  एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग लखन सभी लोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि लव का फुल फॉर्म क्या होता है अगर आप जाना चाहते हैं तुम लोग का फुल फॉर्म क्या होता है तो इससे पहले आपको ब्लॉक का अर्थ समझाना जरूरी है

लोग अक्सर प्यार के बारे में बात करते रहते हैं लेकिन हममें से ज्यादा लोग इसके सही मतलब के बारे में नहीं जानते.  आज का क्या क्या होता है बाइक पर बैठना नए कपड़े में जाना शॉपिंग करना मूवी देखना बगैरा बगैरा.  और घंटों फोन पर बात करना लेकिन जब आप जिम्मेदारी की बात करते हैं तो कोई भी जिम्मेदारी देने को तैयार नहीं होता.

यह भली-भांति जान लो कि कोई acronym  नहीं है इसलिए इसका कोई भी फुल फॉर्म नहीं होता वैसे लव या प्यार एक बहुत ही  इंटेंस इमोशंस होता है जिससे कि हम मनुष्य ही एक्सपीरियंस कर पाते हैं.  जब बहुत अलग-अलग  वैरायटी e-filing स्टेटस फॉर एटीट्यूड होती हैं जिसकी रेंज होते हैं. 

वह सच्चे प्यार की कोई लिमिट या कंडीशन नहीं होती एक इंसान के लिए.  आज हमने सोचा कि क्यों ना आपको लव की फुल फॉर्म के विषय में पूरी जानकारी दी जाए जिससे आपको भी इस विषय में पूरी जानकारी हो तो बिना देरी किए चलिए आपको बताते हैं कि लव का फुल फॉर्म क्या होता है.

लव का पूरा नाम क्या है?

लव एक भावना है जिसे मनुष्य ही अनुभव कर सकता है लव एक शब्द है जो किसी की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है एक सही शब्द है जिसका उपयोग आप किसी ऐसे व्यक्ति को बताने की कोशिश करते हैं जो आपको उसके बारे में वास्तव में परवाह करता है.

आजकल लोग प्यार को एक अधिकार के रूप में देखते हैं जिसे हासिल करना और संरक्षित करना है जब हम किसी से लव करते हैं तो हम चाहते हैं कि मैं भी ऐसा ही करें लेकिन यह बिल्कुल गलत है किसी को भी हमारे जैसे करने पर जोर नहीं दिया जा सकता है यदि आप किसी को बदलने की कोशिश कर रहे हैं तो वह प्यार नहीं है उन्हें स्वीकार करें  जैसा वह सही है.

अगर किसी से लालच से प्यार करते हैं तो लाना विपरीत होगा तो फिर रिश्ते में कड़वाहट में बदल जाएगी.  और फिर शिकायतें विवाद और लड़ाइयां शुरू होने लगेगी और आखिर का रिश्ता खत्म हो जाएगा.  क्या माता पिता भाई बहन दोस्तों पति पत्नियों के लिए सम्मान प्यार सांझा नहीं कर सकते.

आजकल अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग प्यार की परिभाषा होती है उदाहरण के लिए 1 मां के लिए हेलो प्यार है एक पत्नी और बच्चों के लिए या अलग प्यार होता है.

जाने प्यार की सही परिभाषा हिंदी में

सच्चे प्यार की परिभाषा को आप गलत जाओ सही नहीं कह सकते व्यक्ति अपने अनुभवों के अनुसार  प्यार को परिभाषित करता है.  जिसके अनुसार सर्वोत्तम भाषण में प्यार को ऐसा सकते हैं प्यार एक ऐसी सुखद और तीव्र  सकारात्मक भावना है.  जो मनुष्य किसी व्यक्ति वस्तु जीव या फिर ईश्वर के लिए निस्वार्थ भाव से अनुभव करता है. 

लव का फुल फॉर्म हिंदी में

 वास्तव में लव का कोई फुल फॉर्म नहीं है लेकिन अलग-अलग लोगों की स्थिति के अनुसार अपने अलग-अलग फुल फॉर्म बनाते हैं जिनमें से कुछ नीचे दर्शाए गए हैं.

LOVE का First फुल फॉर्म,

L: Life’s O: Only V: Valuable E: Emotion

इसका हिंदी अर्थ है :- (जीवन की केवल मूल्यवान भावना)

LOVE का Second फुल फॉर्म :

L: Long Lasting O: Original V: Valuable E: Emotion

इसका हिंदी अर्थ है :- (लंबी स्थायी मूल मूल्यवान भावना)

LOVE का Third फुल फॉर्म :

L: Lack O: Of V: Valuable E: Education

इसका हिंदी अर्थ है :- (मूल्यवान शिक्षा का नुकसान)

LOVE का Forth फुल फॉर्म :

L: Loss O: Of V: Valuable E: Energy

इसका हिंदी अर्थ है :- (मूल्यवान ऊर्जा की हानि)

LOVE का Fifth फुल फॉर्म :

L: Life O: Of V: Very E: Emotional Person

इसका हिंदी अर्थ है :- (बहुत भावनात्मक व्यक्ति का जीवन)

LOVE का Sixth फुल फॉर्म :

L: Land of Sorrow O: Ocean of Tears V: Valley of Death E: End of Life

इसका हिंदी अर्थ है :- (जीवन के अंत के आँसू, घाटी के दुःख महासागर की भूमि)

Also Read: केवल 10 मिनट में PUBG Mobile को हैक कैसे करें पूरी जानकारी?

Love को और किस नाम से जाना जाता है?

बड़े कैसे बनाएं जो इंसान किसी के लिए एक गहरा समय जब प्यार एक निश्चित व्यक्ति के लिए एक लघु रिक्शा जिसके बिना आप जिन्हें की कल्पना नहीं कर सकते हैं अगर आप जानना चाहते हैं कि लव शब्द को और किस किस नाम से जाना जाता है तो लव शब्द के कुछ पर्यायवाची शब्द प्रेम,  

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपका हमारी पोस्ट लव का फुल फॉर्म पसंद आई होगी हमारी हमेशा से कोशिश रहती है कि रेडर को लव यू फुल फॉर्म इन हिंदी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाए जिससे उन्हें किसी दूसरी साइड जाए इंटरनेट पर सर्च करने की जरूरत ना पड़े.

इससे उनके समय की बचत होगी और एक जगह से उन्हें सभी इंफॉर्मेशन ई-मेल जाएगी यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई भी प्रश्न होता है आप इस आर्टिकल में सुधार चाहते हैं तो नीचे दिए गए कॉलम में अपना कमेंट लिख सकते हैं.

 यदि आपको हमारी पोस्ट लव का फुल फॉर्म पसंद आया जा कुछ सीखने को मिला तब इस पोस्ट को सोशल मीडिया नेटवर्क पर शेयर करना ना भूले

 धन्यवाद 

Previous articleइंडिया का फुल फॉर्म क्या है?
Next articlePUBG Mobile Lite 280 BC Hack in 2022